बैडरूम वॉल पोस्टर के लिए मशहूर रही लैम्बॉर्गिनी काउंटेक सुपरकार फिर करेगी वापसी

प्रकाशित: अगस्त 10, 2021 07:48 pm । स्तुति

  • 2323 व्यूज़
  • Write a कमेंट

दुनियाभर में इस समय एमिशन नॉर्म्स कड़े होते जा रहे हैं और क्रैश टेस्ट के नियम कार की डिजाइन में अड़चने पैदा कर रहे हैं, वहीं कुछ चीज़ें ऐसी भी हैं जो ऑटोमोबाइल के शौक़ीन लोगों को काफी उत्साहित कर रही हैं। लैम्बोर्गिनी काउंटेक कार इनमें से एक है जो जल्द फिर से वापसी करने वाली है और जाहिर है इसके लिए लैम्बोर्गिनी फैंस बेसब्री से इंतज़ार करेंगे।

इटली की सुपरकार मैन्युफैक्चरर लैम्बॉर्गिनी ने अपनी आइकॉनिक लैम्बोर्गिनी काउंटेक की फिर वापसी की बात कहकर इस कार के प्रति फैंस का क्रेज़ वापस बढ़ा दिया है।

लैम्बोर्गिनी काउंटेक सुपरकार है जिसे 1974 से 1990 के बीच तैयार किया गया था। इस बीच इस कार में कई बदलाव भी देखने को मिले थे। इसमें वी12 इंजन दिया गया था, हालांकि इसका साइज़ बाद में 3.9 लीटर से 4.8 लीटर तक बढ़ गया था।  इसके 25वें एनिवर्सरी एडिशन में 5.2-लीटर वी-12 इंजन दिया गया था, जबकि 4.8-लीटर काउंटेक ने दुनिया की सबसे फास्टेस्ट प्रोडक्शन कार का रिकॉर्ड बनाया था। इसकी टॉप स्पीड 293 किलोमीटर प्रति घंटे थी।

काउंटेक को अपनी दमदार परफॉर्मेंस के अलावा बैडरूम वॉल पोस्टर के लिए भी जाना जाता है। जब इसे 1970 में सबसे पहले लॉन्च किया गया था तब इसकी डिज़ाइन ने गाड़ियों की इमेजिनेशन की सभी धारणाओं को पीछे छोड दिया था। इसकी बॉडी पर स्ट्रेट लाइन के अलावा सिज़र डोर, पॉप अप हेडलाइट्स, ऑफसेट अलॉय व्हील्स पांच होल्स के साथ (काउंटेक रिम्स के नाम से मशहूर) और वेज शेप्ड डिज़ाइन दी गई थी जो उस समय के हिसाब से काफी एडवांस थी।

अब आपको एक सही आइडिया मिल जाएगा कि इसका नाम 'काउंटेक' क्यों रखा गया। जहां तक नई कार की बात है लैम्बोर्गिनी ने इसकी डिटेल्स फिलहाल साझा नहीं की है। कंपनी ने सिर्फ इतना बताया है कि वे इस कार के बैडरूम बॉलपेपर को अपडेट देने जा रहे हैं।

नई काउंटेक में वी12 के साथ हाइब्रिड इंजन दिया जा सकता है। ये उम्मीद इसलिए है क्योंकि कुछ समय पहले कंपनी ने कहा था कि एवेंटाडोर के बाद की सभी कारों में इलेक्ट्रिफिकेशन देखने को मिलेगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
We need your सिटी to customize your experience