• English
  • Login / Register

किआ ईवी 3 से उठा पर्दा: 600 किलोमीटर तक देगी रेंज, 2025 तक भारत में होगी लॉन्च

प्रकाशित: मई 23, 2024 07:24 pm । भानुकिया ev3

  • 961 Views
  • Write a कमेंट

Kia EV3 revealed

  • सेल्टोस के साइज की कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी है किआ ईवी3
  • स्टैंडर्ड और लॉन्ग रेंज दो वर्जन में होगी लॉन्च
  • एल शेप्ड एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स,क्लोज्ड ऑफ ग्रिल,और इन्वर्टेड एयरोडायनैमिकली एफिशिएंट अलॉय व्हील्स जैसे एक्सटीरियर एलिमेंट्स दिए गए हैं इसमें 
  • इंटीग्रेटेड ड्युअल स्क्रीन सेटअप और इंफोटेनमेंट के लिए टच बेस्ड कंट्रोल्स मिलेंगे इसमें 
  • 12.3 इंच डिस्प्ले,सनरूफ और लेवल 2 एडीएएस जैसे फीचर्स दिए गए हैं इसमें 
  • 2025 तक भारत में हो सकती है लॉन्च और 30 लाख रुपये एक्सशोरूम तक रखी जा सकती है शुरूआती कीमत 

अक्टूबर 2023 में किआ ब्रांड के ईवी डे के दौरान ये जानकारी सामने आई थी कि ​कंपनी सेल्टोस के साइज की इलेक्ट्रिक एसयूवी ईवी 3 उतारने की प्लानिंग कर रही है। अब इस एसयूवी के प्रोडक्शन वर्जन से पर्दा उठा दिया गया है जो कंपनी के ई जीएमपी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। 

एक्सटीरियर डिजाइन 

Kia EV3 front

इसका प्रोडक्शन वर्जन 2023 में शोकेस किए गए इसके कॉन्सेप्ट वर्जन जैसा ही नजर आ रहा है जिसकी स्टाइलिंग किआ की लेटेस्ट इलेक्ट्रिक कार ईवी 9 जैसी लग रही है। इसमें कॉन्सेप्ट मॉडल की तरह फ्रंट में क्लोज्ड ऑफ ग्रिल और एयर इनटेक की तरह काम करने वाली छोटी सी स्ल्टि दी गई है। साथ ही इसमें एलईडी हेडलाइट्स भी दी गई है। इसके अलावा इसमें कॉन्सेप्ट मॉडल की ही तरह एल शेप्ड एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स और वैसा ही दमदार सा बंपर दिया गया है। साथ ही इसमें सिल्वर स्किड प्लेट बंपर पर ज्यादा प्रैक्टिकली डिजाइन किया गया एयर डैम भी दिया गया है। 

Kia EV3 side

साइड प्रोफाइल की बात करें तो यहां कन्वेंशनल आउटसाइड रियरव्यू मिरर दिए गए हैं ​और साथ में मोटी बॉडी क्लैडिंग,स्कवायर शेप के व्हील आर्क और स्लोपिंग रूफ लाइन दी गई है। इसके अलावा किआ ने इसमें इन्वर्टेड एयरोडायनैमिकली एफिशिएंट अलॉय व्हील्स भी दिए हैं जो कॉन्सेप्ट मॉडल में भी दिए गए थे। नई किआ ईवी 3 इलेक्ट्रिक कार में फ्रंट डोर्स के लिए फ्लश फिटिंग डोर हैंडल्स और सी पिलर के पास रूफ पोर्शन ब्लैक इंसर्ट्स दिए गए हैं जिससे इसे एक फ्लोटिंग इफेक्ट मिल रहा है। 

Kia EV3 GT

बैक पोर्शन की बात करें तो नई किआ ईवी 3 में इन्वर्टेड एल शेप्ड एलईडी टेललाइट्स दी गई जो कि एक प्लास्टिक एलिमेंट से कनेक्ट हो रही है। इसके अलावा इसमें रेक्ड विंडशील्ड और मॉडल एवं 'जीटी' की बैजिंग दी गई है। कुल मिलाकर किआ ईवी को कंपनी की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक कार ईवी9 का एक छोटा वर्जन  कहा जा सकता है। 

इस कार का एक जीटी वर्जन भी उपलब्ध होगा जिसमें सभी सिल्वर एक्सटीरियर एलिमेंट्स को ब्लैक कलर की फिनिशिंग दी जाएगी। इसके अलावा इसमें अलग तरह का बंपर दिया जाएगा। इसे दूसरे मॉडल्स से अलग दिखाने के लिए अलग स्पोर्टी अलॉय व्हील्स भी दिए जाएंगे। 

केबिन 

Kia EV3 cabin

कॉन्सेप्ट मॉडल के मुकाबले किआ ईवी3 के प्रोडक्शन मॉडल के इंटीरियर को पूरी तरह से बदला गया है। हालांकि इसे मिनिमल्टिक अपील दी गई है और किआ ने इसके डैशबोर्ड को एक प्रैक्टिकल लेआउट दिया है जहां पर इंफोटेनमेंट के लिए टच इनेब्ल्ड कंट्रोल्स,एसी के लिए फिजिकल कंट्रोल्स और स्लीक सेंट्रल वेंट्स दिए गए हैं। 

Kia EV3 centre console

ईवी3 में ईवी6 फेसलिफ्ट मॉडल जैसा स्टीयरिंग व्हील दिया गया है और साथ ही इसमें स्लाइडिंग सेंटर कंसोल और स्टोरेज एरिया दिए गए हैं। इसके जीटी वर्जन में अलग डिजाइन के 3 स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिए गए हैं। 

ईवी3 में कंपनी ने इको फ्रैंडली मैटेरियल्स का इस्तेमाल किया है जिनमेंं डैशबोर्ड और डोर ट्रिम्स पर रिसाइक्लड फैब्रिक और इंटीरियर के काफी एरिया में पॉलीथीन टैरीपिथालेट का इस्तेमाल किया गया है जिनमें सीट्स,डोर आर्मरेस्ट और फ्लोर मैट्स शामिल है। किआ ने ईवी3 में अलग अलग तरह की केबिन थीम के ऑप्शन दिए हैं जो 'हवा','पानी'और 'धरती' के एलिमेंट्स से इंस्पायर्ड है। 

Kia EV3 GT dual 12.3-inch screens

इसमें इंफोटेनमेंट और इंस्टरुमेंटेशन के लिए 12.3 इंच की ​डिस्प्ले दी गई है जिनके बीच टच कंट्रोल पैनल दिया गया है। इसके अलावा इस कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार में 12-इंच हेड-अप डिस्प्ले, एक सनरूफ और एंबिएंट लाइटिंग सेटअप जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इसमें हार्मन कार्डन साउंड सिस्टम और किआ का नया एआई असिस्टेंट दिया गया है जो कस्टमर्स के सवालों जवाब देने के साथ काम की चीजों का सुझाव भी देगा। 

सेफ्टी के लिए नई किआ ईवी3 मे मल्टीपल एयरबैग्स,स्टेबिलिटी प्रोग्राम और लेवल 2 एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम के तहत फॉरवर्ड कॉलिजन अवॉयडेंस, लेन-कीप असिस्ट और अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

बैटरी और परफॉर्मेंस

किआ ईवी3 के इंटरनेशनल मॉडल को 2 वर्जन: स्टैंडर्ड और लॉन्ग रेंज में उतारा जाएगा। इनमें दिए गए इलेक्ट्रिक पावरट्रेन इस प्रकार से है:

स्पेसिफिकेशन 

किआ ईवी3 स्टैंडर्ड

किआ ईवी3 लॉन्ग रेंज

बैटरी पैक

58.3 केडब्ल्यूएच

81.4 केडब्ल्यूएच

इलेक्ट्रिक मोटर

1

1

पावर

204 पीएस

टॉर्क

283  एनएम

डब्ल्यूएलटीपी क्लेम्ड रेंज

-

600 किलोमीटर

ईवी3 को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में 7.5 सेकंड्स का समय लगेगा। इसकी चार्जिंग डीटेल्स तो सामने नहीं आई है मगर डीसी फास्ट चार्जर की मदद से इसकी बैटरी को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में 31 मिनट का समय लग जाएगा। 

इसमें व्हीकल 2 लोड का फीचर भी दिया गया है जिससे दूसरे इलेक्ट्रिक उपकरण चार्ज हो जाएंगे। किआ ने इसमें मॉर्डन इलेक्ट्रिक कारों की तरह सिंगल पैडल ड्राइव मोड भी दिया है। 

संभावित लॉन्च और कीमत

Kia EV3 rear

कोरिया में किआ ईवी3 को जुलाई 2024 तक लॉन्च किया जाएगा जिसके बाद ये यूरोपियन मार्केट में लॉन्च की जाएगी। भारत में इसे 2025 तक लॉन्च किया जा सकता है जिसकी शुरूआती कीमत 30 लाख रुपये एक्सशोरूम तक हो सकती है। भारत में ईवी3 का मुकाबला बीवायडी एटो3 से रहेगा जबकि ये मारुति ईवीएक्स,एमजी जेडएस ईवी,हुंडई क्रेटा ईवी और टाटा कर्व ईवी का एक प्रीमियम विकल्प बनेगी। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

किया ev3 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

और देखें on किया ev3

  • किया ev3

    Rs.30 Lakh* Estimated Price
    अगस्त 15, 2025 Expected Launch
    ट्रांसमिशनऑटोमेटिक
    लॉन्च होने पर मुझे सूचित करें
space Image

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience