जगुआर एक्सजे की जगह आएगी नई कार, कंपनी कर रही है भविष्य की तैयारी

प्रकाशित: जनवरी 07, 2016 02:48 pm । nabeelजगुआर एक्सजे

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Jaguar XJ Sedan

टाटा की सहयोगी और ब्रिटिश लग्ज़री कार मेकर जगुआर ने भविष्य की एक अहम योजना को सामने रखा है। कंपनी मौजूदा लग्ज़री सेडान एक्सजे की जगह नया मॉडल लाने वाली है। यह नई कार मौजूदा मॉडल का फेसलिफ्ट वर्जन न होकर पूरी तरह से नयी होगी। दिलचस्प बात ये है कि एक्सजे अच्छा प्रदर्शन कर रही है और काफी लोकप्रिय भी है। गौरतलब है कि एक्सजे में 2010 में बड़े बदलाव हुए थे, इसके बाद 2015 में इसका फेसलिफ्ट वर्जन आया था।

ऑटोकार से बातचीत के दौरान कंपनी के डिजायन चीफ इयान कैलम ने यह जानकारी दी है। कैलम ने कहा कि ‘मौजूदा एक्सजे का प्रदर्शन अच्छा है, इसके बावजूद हमारा मकसद इससे भी ज्यादा व्यवहारिक और एक नई कार तैयार करने पर है। हम अब नई चीजों की तरफ भी देख रहे हैं।’ हालांकि कैलम ने यह नहीं बताया कि कंपनी नए मॉडल या एक्सजे की जगह लेने वाली कार को कब तक बाज़ार में लाएगी। कैलम ने संकेत देते हुए कहा कि ‘कंपनी की मौजूदा निर्माण क्षमता नए मॉडलों और बड़े पैमाने पर कारें तैयार करने के लिए उपयुक्त नहीं है।’

Jaguar XJ Sedan

कैलम ने यह भी जोड़ा कि ‘लगातार कारों की संख्या और मॉडल को बढ़ाना भी एक समस्या है, ऐसी स्थिति में ब्रांड और कंपनी की प्रतिष्ठा खोने का डर बना रहता है। इस मामले में जगुआर लैंड रोवर, बीएमड्ब्ल्यू और ऑडी की तरह नहीं बनना चाहता है।’
निर्माण क्षमता की बात करें तो ब्रिटेन में जगुआर की निर्माण क्षमता 6.50 लाख कारों की है। एफ-पेस और एक्स-ई मॉडलों की मांग भी बढ़ी है, ऐसे में कंपनी को इन मॉडलों का निर्माण बढ़ाना होगा, यह स्थिति उसके प्लांटों के लिए किसी परीक्षा से कम नहीं होगी।कंपनी स्लोवाकिया में नया प्लांट लगाने जा रही है, जो 2018 से शुरू होगा। इसके निर्माण में 1.5 अरब डॉलर का निवेश होगा और इसमें 2800 लोगों को रोजगार मिलेगा। माना जा रहा है कि यह नया प्लांट कंपनी के ग्लोबल प्रोडक्शन में 1,50,000 कारों की क्षमता जोड़ेगा। कंपनी की योजना इस प्लांट में 3 लाख कारें तैयार करने की है। वर्तमान में जगुआर के प्लांट ब्रिटेन, भारत, ब्राजील और चीन में हैं।

एक्सई से छोटी कार की संभावनाओं के बारे में कैलम ने कहा कि ‘उनकी टीम लगातार छोटी जगुआर के बारे में बात कर रही है लेकिन अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक योजना नहीं बनी है।’ इसके साथ ही उन्होंने यह भी साफ किया एक्सके मॉडल को दोबारा बाज़ार में नहीं उतारा जाएगा।

यह भी पढ़ें

'2016-यूरोपियन कार आॅफ द ईयर' की दौड़ में शामिल हुई जगुआर एक्सई
 

सोर्सः आॅटोकार

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

जगुआर एक्सजे पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
We need your सिटी to customize your experience