• लॉगिन / रजिस्टर

इसुज़ु एमयू-एक्स का मुकाबला फॉर्च्यूनर और एंडवेर से

प्रकाशित पर मई 10, 2017 01:15 pm द्वारा akash for ISUZU MUX

  • 18 व्यूज़
  • Write a कमेंट

इसुज़ु, एमयू-एक्स साथ भारत के एसयूवी सेगमेंट में फिर से वापसी करने जा रही है, इसे कल यानी 11 मई को लॉन्च किया जाएगा, यह इसुज़ु एमयू-7 की जगह लेगी। इसका मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर से होगा। यहां हमने कई मोर्चों पर इसुज़ु एमयू-एक्स की तुलना मुकाबले में मौजूद कारों से की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां...

कद-काठी

लम्बाई के मामले में इसुज़ु एमयू-एक्स, फॉर्च्यूनर से थोड़ी सी ज्यादा लंबी और फोर्ड एंडेवर से थोड़ी सी पीछे है, वैसे ये अंतर बहुत मायने नहीं रखता है। एंडेवर की लम्बाई 4892 एमएम है, एमयू-एक्स की लंबाई 4825 एमएम और फॉर्च्यूनर  की लंबाई 4795 एमएम है। चौड़ाई के मामले में एमयू-एक्स और एंडेवर दोनों 1860 एमएम के साथ बराबरी पर हैं, फॉर्च्यूनर 1855 एमएम के साथ दूसरे नम्बर पर है। ऊंचाई में एंडेवर सबसे आगे है, यह 1837 एमएम ऊंची है, इस मामले में फॉर्च्यूनर (1835 एमएम) दूसरे और एमयू-एक्स (1825 एमएम) तीसरे नम्बर पर है। व्हीलबेस के मामले में एक बार फिर से एंडेवर आगे है, इसका व्हीलबेस 2850 एमएम का है, इस मामले में एमयू-एक्स (2845 एमएम) दूसरे और फॉर्च्यूनर (2745 एमएम) तीसरे नम्बर पर है। ग्राउंड क्लीयरेंस के मामले में एमयू-एक्स आगे है, इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 230 एमएम है, यह एंडेवर (225 एमएम) से 5 एमएम और फॉर्च्यूनर (184 एमएम) से 46 एमएम ज्यादा है। सबसे बड़ा फ्यूल टैंक फॉर्च्यूनर (80 लीटर) में लगा हुआ है, वहीं एंडेवर में 71 लीटर और एमयू-एक्स में 65 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है।

परफॉर्मेंस

टोयोटा फॉर्च्यूनर में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन का विकल्प मिलता है, जबकि एंडेवर में दो डीज़ल का विकल्प दिया गया है, वहीं एमयू-एक्स में केवल एक डीज़ल इंजन आएगा। यहां हमने तीनों एसयूवी के डीज़ल इंजन की तुलना की है...

फोर्ड एंडवेर में सबसे पावरफुल डीज़ल इंजन दिया गया है, इस में 3.2 लीटर का टर्बो इंजन लगा है, जो 200 पीएस की पावर और 470 एनएम का टॉर्क देता है। एमयू-एक्स में 3.0 लीटर का इंजन लगा है, जो 177 पीएस की पावर और 380 एनएम का टॉर्क देता है, फॉर्च्यूनर में 2.8 लीटर का इंजन लगा है, इसकी पावर 177 पीएस और टॉर्क 420 एनएम है। अगर आपको पावरफुल राइडिंग पसंद है तो एंडेवर सही रहेगी, यह फॉर्च्यूनर से ज्यादा पावरफुल है और जरूरत पड़ने पर इस में फॉर्च्यूनर के मुकाबले ज्यादा टॉर्क जनरेट किया जा सकता है। एमयू-एक्स को अभी तक हमने ड्राइव कर के नहीं देखा है, इसलिए इस के बारे में अभी कुछ कहना सही नहीं होगा।

फॉर्च्यूनर और एंडेवर में मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है, जबकि एमयू-एक्स में केवल 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स आएगा। तीनों ही एसयूवी में ऑल-व्हील-ड्राइव की सुविधा दी गई है। एंडेवर में जहां टेरेन मैनेजमेंट सिस्टम दिया गया है, वहीं एमयू-एक्स और फॉर्च्यूनर में हाई और लो रेंज टॉर्क देने वाला गियरबॉक्स दिया गया है।

माइलेज के मामले में एमयू-एक्स, एंडेवर 2.2 लीटर इंजन के बाद दूसरे स्थान पर रहेगी। एंडेवर 2.2 का माइलेज 14.12 किमी प्रति लीटर है।

इस सेगमेंट में बिक्री के मामले में तो टोयोटा फॉर्च्यूनर का दबदबा है लेकिन अगर बात की जाए नॉर्मल ड्राइविंग और ऑफ-रोडिंग ड्राइविंग क्षमताओं, फीचर्स, स्पेस और पावर की तो फिर फोर्ड की एंडेवर सबसे ऊपर आती है। हालांकि एमयू-एक्स भी इस मामले में काफी दमदार लग रही है, ऑफरोडिंग के लिए इस में हाई और लो रेंज टॉर्क देने वाला गियरबॉक्स दिया गया है, मुश्किल रास्तों को पार करने में इसे ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।   

कीमत और फीचर

टोयोटा फॉर्च्यूनर की कीमत 26.66 लाख रूपए से शुरू होकर 31.86 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है, वहीं एंडेवर की कीमत 24.94 लाख रूपए से लेकर 31.5 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। एमयू-एक्स की कीमतों का अभी खुलासा नहीं हुआ है, संभावना है कि इसकी कीमत 25 लाख रूपए के आसपास होगी, इस लिहाज से यह फॉर्च्यूनर और एंडेवर से सस्ती होगी। कीमत कम होने की वजह से इस में थोड़े कम फीचर मिलेंगे। इस में ड्यूल एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, ट्रेक्शन कंट्रोल सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटें, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, स्टॉप-स्टार्ट बटन, क्रूज़ कंट्रोल और एंटरटेंमेंट के लिए रूफ माउंटेड 10 इंच का डीवीडी मॉनिटर दिया गया है।

एमयू-एक्स के मुकाबले में मौजूद कारों में इससे ज्यादा फीचर दिए गए हैं, इन में 7 एयरबैग और पावर टेलगेट दिया गया है। बात करें एंडवेर की तो इस में पैनारोमिक सनरूफ, सेमी-ऑटो पैरलल पार्क असिस्ट, एक्टिव नॉइज़ कैंसिलेशन और ड्यूल-जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है।

एमयू-एक्स की संभावित कीमत, फीचर लिस्ट और दमदार पावर को देखते हुए कहा जा सकता है कि यह बिक्री के अच्छे आंकड़े जुटाने वाली एसयूवी साबित हो सकती है और सेगमेंट में मौजूद दूसरी कारों को टक्कर देने की क्षमता रखती है।

यह भी पढें : कितनी उम्मीदें हैं इसुज़ु की इस नई एसयूवी से

द्वारा प्रकाशित

इसुज़ु एमयू-एक्स पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?