• लॉगिन / रजिस्टर

इमेज कंपेरिज़न: हुंडई वेन्यू Vs टाटा नेक्सन

प्रकाशित: अप्रैल 26, 2019 05:13 pm । सोनूहुंडई वेन्यू

  • 1239 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई ने हाल ही में वेन्यू एसयूवी से पर्दा उठाया है। भारत में इसे 21 मई 2019 को लॉन्च किया जाएगा। सेगमेंट में इसका मुकाबला टाटा नेक्सन से होगा। यहां हमने तस्वीरों के आधार पर हुंडई वेन्यू की तुलना टाटा नेक्सन से की है, तो क्या इसके नतीजे जानेंगे यहां:-

फ्रंट

हुंडई वेन्यू और टाटा नेक्सन दोनो कारों का आगे वाला डिजाइन शार्प और आकर्षक है। वेन्यू में जहां हुंडई की कास्केडिंग ग्रिल दी है, वहीं नेक्सन का आगे वाला हिस्सा टाटा की पहचान को दर्शाता है। वेन्यू की ग्रिल में मैश पैटर्न दिया गया है, जबकि नेक्सन की ग्रिल में हनीकॉम्ब पैटर्न का इस्तेमाल हुआ है। नेक्सन की ग्रिल वेन्यू कार जितनी बड़ी और आकर्षक नहीं है। नेक्सन में हैडलैंप को पारंपरिक जगह पर पोजिशन किया गया है, वहीं वेन्यू में स्प्लिट हैडलैंप लगे हैं जिन्हें बंपर के ऊपर पोजिशन किया गया है।

फ्रंट क्वाटर

स्प्लिट हैडलैंप और बड़ी कास्केडिंग ग्रिल की बदौलत हुंडई वेन्यू का फ्रंट क्वाटर काफी आकर्षक दिखाई देता है। नेक्सन के फ्रंट क्वाटर में कई राउंड कर्व लाइनें दी गई है। टाटा नेक्सन हुंडई वेन्यू से ज्यादा चौड़ी है। नेक्सन की चौड़ाई 1811 एमएम है, जबकि वेन्यू की चौड़ाई 1770 एमएम है।

साइड

टाटा नेक्सन की रूफलाइन हुंडई वेन्यू की तुलना में ज्यादा स्लोपी है, जो हुंडई क्रेटा की तरह इसे बॉक्सी और दमदार बनाती है। दोनों एसयूवी में 16 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। वेन्यू के व्हील को स्टाइलिश बनाया गया है, जबकि नेक्सन में साधारण डिजाइन वाले व्हील दिए गए हैं। लंबाई के मामले में हुंडई वेन्यू नेक्सन से महज एक मिलीमीटर छोटी है। वेन्यू की लंबाई 3995 मिलीमीटर है, जबकि नेक्सन की लंबाई 3995 मिलीमीटर है। हुंडई वेन्यू का व्हीलबेस 2498 मिलीमीटर है, जो कि नेक्सन की तुलना में 2 एमएम छोटा है। नेक्सन की ऊंचाई 1607 एमएम है, जबकि हुंडई वेन्यू की ऊंचाई 1590 एमएम है।

रियर क्वाटर

हुंडई वेन्यू में पारंपरिक एसयूवी की झलक दिखाई देती है वहीं नेक्सन, एसयूवी से ज्यादा क्रॉसओवर नज़र आती है। नेक्सन में स्वूपिंग रूफलाइन दी गई है, जिसकी बदौलत यह ऊंची होने के बावजूद कम ऊंची दिखाई देती है। आज के ट्रेंड को देखते हुए कंपनी ने इसे ड्यूल-टोन कलर शेड में भी पेश किया है। हुंडई ने अभी जानकारी नहीं दी है कि भारत आने वाले वेन्यू में ड्यूल-टोन कलर का विकल्प मिलेगा या नहीं।

रियर

नेक्सन के पीछे वाले हिस्से का डिजाइन फंकी है। वहीं हुंडई वेन्यू के पीछे वाले हिस्से को साफ-सुथरा रखा गया है। हुंडई वेन्यू में रिवर्स लाइटें लगी हैं, जिन्हें पीछे वाले बंपर पर पोजिशन किया गया है। दोनों एसयूवी में एलईडी टेललैंप दिए गए हैं। हालांकि वेन्यू के टेललैंप ज्यादा प्रभावित करते हैं।

डैशबोर्ड

हुंडई वेन्यू में ऑल ब्लैक डैशबोर्ड दिया गया है, जबकि नेक्सन के डैशबोर्ड को ड्यूल-टोन कलर में पेश किया गया है। हुंडई वेन्यू में सेंट्रल एसी वेंट के बीच में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जबकि नेक्सन के इंफोटेनमेंट सिस्टम को एसी वेंट के ऊपर की तरफ पोजिशन किया गया है।

रियर सीट

हुंडई वेन्यू में लैदर और फैब्रिक कोम्बिनेशन वाली सीट अपहोल्स्ट्री दी गई है, जबकि नेक्सन में फैब्रिक अपहोल्स्ट्री दी गई है। दोनों एसयूवी में पीछे की तरफ एडजस्ट होने वाले हैडरेस्ट और सेंटर आर्मरेस्ट दिए गए हैं। दोनों एसयूवी में पीछे की तरफ एसी वेंट लगे हैं। हुंडई वेन्यू में सनरूफ भी दिया गया है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई वेन्यू पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • हुंडई वेन्यू
  • टाटा नेक्सन

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?