हुंडई क्रेटा के मौजूदा मॉडल से कितना अलग होगा इसका नया वर्ज़न, जानिए यहां 

संशोधित: अक्टूबर 29, 2019 12:55 pm | nikhil

  • 190 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई अपनी क्रेटा एसयूवी का नेक्स्ट-जनरेशन वर्ज़न उतारने की तैयारी में है। कंपनी इसे फरवरी 2020 में होने वाले ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित कर सकती है।  हालांकि, हुंडई चीन में इसे पहले ही प्रदर्शित कर चुकी है। चीन में क्रेटा को आईएक्स25 के नाम से जाना जाता है। आईये जानें भारत में उपलब्ध मौजूदा क्रेटा से कितनी अलग है हुंडई आईएक्स25 :-

एक्सटीरियर

आईएक्स25 की फ्रंट डिज़ाइन भारत में उपलब्ध क्रेटा के मौजूदा मॉडल से शार्प है। यह कुछ हद तक हुंडई वेन्यू से मिलती-जुलती है। आईएक्स25 (नई क्रेटा) में कैस्केडिंग ग्रिल, व्हाइट कलर आउटलाइन के साथ दी गई है। वहीं, इसके हनीकांब एलिमेंट्स वेन्यू की तुलना में काफी बड़े है।  इसमें अंग्रेजी के "सी'' अक्षर के समान आकृति वाली एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल) दी गई है, जिसका एक हिस्सा ग्रिल के ऊपरी भाग के दोनों ओर व शेष हिस्सा हेडलैंप के पास दिया गया है। हुंडई क्रेटा के मौजूदा मॉडल की ग्रिल में हनीकांब पैटर्न की जगह हॉरिजॉन्टल स्लेटे मिलती हैं।  वहीं, डीआरएल को बम्पर के निचले छोर पर फॉग लैंप के साथ दिया गया है। 

अपकमिंग क्रेटा में हेडलैंप को बम्पर पर पोज़िशन किया गया है। वहीं इसके मौजूदा मॉडल में हेडलैंप गबोनट के पास अपने पारम्परिक स्थान पर ही मिलते हैं। 

साइड से, दोनों कारों की शेप समान है। हालांकि, नई क्रेटा के सी-पिलर के पास की डिज़ाइन और अलॉय व्हील्स इसके मौजूदा मॉडल से अलग है। 

दोनों कारों की रियर डिज़ाइन एक-दूसरे से बिलकुल अलग है। आईएक्स25 में जहां टेलगेट पर ज़िग-ज़ैग कट्स मिलते हैं और एलईडी लाइट बार मिलती है। वही, क्रेटा के मौजूदा मॉडल में इनसब एलिमेंट्स की कमी है। 

इंटीरियर

एक्सटीरियर की तरह दोनों कारों का इंटीरियर भी एक-दूसरे से बिलकुल अलग है। आईएक्स25 में मौजूदा मॉडल की तरह ड्यूल-टोन डैशबोर्ड तो मिलता है लेकिन इसके  सेंटर कंसोल पर एक बड़ी टचस्क्रीन यूनिट दी गई है जो किसी टेस्ला कार की याद दिलाती है। हालांकि, नई क्रेटा के इंडियन वर्ज़न में ये फीचर मिलेगा या नहीं यह कहना फ़िलहाल मुश्किल है।   

मैनुअल हैंडब्रेक के बजाए नई क्रेटा (आईएक्स25) में इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक दिया गया है। 

आईएक्स25 के  इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का डिज़ाइन भी बिलकुल अलग है। इसमें किसी फाइटर जेट की तरह एलईडी स्टाइलिंग दी गई है जो कि क्रेटा के मौजूदा मॉडल में मिलने वाले गोल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की तुलना में ज्यादा आकर्षक लगता है। 

इंजन

भारत में उपलब्ध क्रेटा के मौजूदा मॉडल में 1.6-लीटर पेट्रोल, 1.6-लीटर डीजल और 1.4-लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन मिलता है। वहीं, नई क्रेटा के भारतीय मॉडल में किया सेल्टोस वाला 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा। 

सौजन्य

साथ ही पढ़ें: इन खूबियों के साथ आ सकती है 2020 हुंडई वरना

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience