• लॉगिन / रजिस्टर

अपनी कार तुरंत कैसे बेचें?

प्रकाशित: नवंबर 27, 2020 07:37 pm । भानु

  • 3881 व्यूज़
  • Write a कमेंट

एक यूज्ड कार बेचने की प्रक्रिया कितनी लंबी और सफल होती है ये आपके कार बेचने के तौर तरीको पर काफी निर्भर करती है। कभी कभी समय आपके साथ नहीं होता है और आपको जल्द से जल्द अपनी कार बेचनी होती है। परिस्थितियां कैसी भी हो सकती है,शायद आप कार इसलिए बेचना चाह रहे होते हैं कि अब आप किसी दूसरे शहर में शिफ्ट हो रहे हैं या फिर आपको पैसों की बहुत सख्त जरूरत है। कई मामलो में आपको या तो प्राइस से समझौता करना पड़ता है या फिर कार बेचने में लगने वाले समय से। ऐसे में हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि आप किस तरह से कम समय में अपनी कार बेच सकते हैं। 

1.अपनी कार की कीमत कम रखें

सेकंड हैंड कार ढूंढ रहे खरीददार का ध्यान आकर्षित करने के लिए सबसे पहले आप अपनी कार की कीमत कम रखें। इससे पहले आप अपनी कार की अंदाजन कीमत भी पता कर लें। इसके बाद आपको ऑनलाइड क्लासिफाइड एड के जरिए अपनी कार बेचने का विज्ञापन जारी करना होगा ताकि खरीददारों की नजर में आपकी कार आ सके। हालांकि आप ये कारण भी बताएं कि क्यों आप मार्केट रेट से कम कीमत पर अपनी कार बेच रहे हैं। कभी कभी खरीददार इस बात पर शक करने लगते हैं कि आखिर क्यों कोई इतनी कम रेट पर एक अच्छी कार बेच रहा है और वो ये सोचने लगते हैं कि शायद उस कार में कोई ना कोई गड़बड़ है। ऐसे में कार बेचने का कारण बताना एक अच्छा आइडिया साबित होता है। 

जहां ये तरीका आपके लिए कारगर साबित हो सकता है वहीं आपको ट्रांसफर करने की पूरी प्रक्रिया भी खुद से ही करनी होगी। अब आरटीओ जाकर दस्तावेजों का काम काफी मुश्किल भरा हो सकता है इसलिए काफी लोग थर्ड पार्टी के जरिए कार बेचना पसंद करते हैं। 

2. यूज्ड कार डीलर को बेचें

यदि आपने अपनी कार को काफी अच्छे से मेंटेन किया है और वो अच्छी रनिंग कंडीशन में है तो आपसे काफी सारे यूज्ड कार डीलर्स संपर्क कर ही लेंगे। वो कार को जल्द से जल्द बिकवाने की प्रक्रिया शुरू कर देंगे और आरटीओ से जुड़े कामकाज भी उन्ही के जिम्मे होंगे। एक अच्छे कार डीलर के जरिए कार बिकवाने का मतलब ये है कि ट्रांसफर प्रक्रिया के दौरान आपकी कार का कोई गलत उपयोग नहीं किया जाएगा। 

हालांकि जब आप यूज्ड कर डीलर के जरिए कार बेचने जाएंगे तो इस बात के लिए तैयार रहें कि वो आपको मार्केट रेट से कम कीमत ऑफर करेंगे। यूज्ड कार डीलर कीमत कम करने में काफी माहिर होते हैं क्योंकि वो 24x7 काम करते हैं। इनका नेटवर्क और कामकाज का तरीका ऐसा होता है कि यदि एक कार डीलर से जब आप संपर्क में आ जाएंगे तो शायद ही कोई दूसरा कार डीलर आपसे संपर्क करेगा। 

3.अपने किसी रिश्तेदार या दोस्त को बेच दें 

एक बेहतर तरीका ये भी है कि आप अपनी कार अपने किसी रिश्तेदार या दोस्त को ही बेच डालें। इससे आपको ना तो कोई विज्ञापन देने का झंझट रहेगा और आप समय लगाकर कोई अच्छा ग्राहक जो कि अक्सर कम कीमत पर आपकी कार खरीदने का दबाव बनाते हैं को ढूंढने से बचेंगे। सबसे अच्छी बात ये है कि रिश्तेदार या करीबी को कार बेचकर आप चिंतामुक्त रहेंगे क्योंकि वो आपकी कार का कोई गलत उपयोग नहीं करेगा। 

हालांकि इस ऑप्शन की सबसे बड़ी कमी ये है कि आप खुलकर भावतोल नहीं कर सकते हैं। यह भी हो सकता है कि वो आपको आपकी गाड़ी की पूरी कीमत एकमुश्त ना देकर टुकड़ो टुकड़ो में दे। 

4.कारदेखो गाड़ी स्टोर पर बेच दें

CarDekho

उपर हमनें आपको कार बेचने के जितने भी तरीके बताए उनमें कोई ना कोई बड़ी कमी जरूर है। ऐसे में ये समस्याएं तो आपके सामने आएंगी ही आएंगी। अब जो आखिरी और सबसे अच्छा तरीका है वो है कारदेखो गाड़ी स्टोर पर कार बेचने का। आप अपने नजदीक किसी भी कारदेखो गाड़ी स्टोर पर जाकर अपने व्हीकल की एस्टिमेटेड कॉस्ट जान सकते हैं इसके बाद बस कागजों पर दस्तखत कीजिए और आपको बताया गया अमाउंट आपके घर पहुंचने से पहले बैंक अकाउंट में मिल जाएगा। ये कार बेचने का सबसे नायाब तरीका है जो आप केवल एक विजिट में कर सकते हैं। कारदेखो गाड़ी स्टोर पर काम करने वाले आपको का बेचने के संबंध में हर प्रकार की मदद के लिए उपलब्ध रहते हैं। इसके साथ ही आपको इस बात की भी गारंटी दी जाती है कि आपको आपकी कार की बेस्ट प्राइस दी जा रही है वहीं,आपको आरटीओ के झंझट से भी छुटकारा मिलता है। 

यह भी पढ़ें: कैसे पता करें कि अपनी कार बेचने का सही समय आ गया है?

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?