• लॉगिन / रजिस्टर

कैसे पता करें कि अपनी कार बेचने का सही समय आ गया है?

प्रकाशित: नवंबर 26, 2020 07:23 pm । भानु

  • 4700 व्यूज़
  • Write a कमेंट

कार मेंटेन करने अवधि उसके ओनर पर काफी निर्भर करती है। कुछ लोग लेटेस्ट ट्रेंड के अनुसार कर बदलते हैं तो कुछ लोग लंबे समय तक कार बदलते ही नहीं है। काफी लोगों के पास कार बदलने के लगभग एक जैसे बहाने होते है मगर कार बेचना का फैसला एकदम से ही नहीं लिया जा सकता है। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए हम बताएंगे कि आपको अपनी कार किस समय बेचनी चाहिए।

आपकी जरूरत और बजट दोनों ही करते हैं मैटर

कुछ कारें केवल इसलिए खरीदी जाती है कि वो आपकी जरूरत को पूरा कर सके और बजट में भी आ जाए। उदाहरण के तौर पर एक मिड साइज़ हैचबैक युवाओं के लिए काफी है जब तक कि वो अपनी फैमिली नहीं बना लेते। कभी कभी जब आप अपने करियर में कुछ अच्छा कर रहे हों तो आप एक अच्छी कार अफोर्ड कर सकते हैं। एक उदाहरण ये भी है कि उम्र के आखिरी पड़ाव में आकर कोई बुजुर्ग अपनी फैमिली एमपीवी कार बेचने की सोचने लगता है जहां उसके बच्चे भी अब बड़े हो चुके होते हैं। वहीं कोई कार इसलिए बेचने की सोचने लगता है कि वो अब उसे मेंटेन नहीं कर सकता है। 

यदि आपकी जरूरत और बजट एकदूसरे से मेल नहीं खाते हैं तो ये सही समय है अपनी कार बेचने का भले ही आपका अपनी कार से भावनात्मक रूप से कितना भी लगाव क्यों ना हो। 

कुछ नया और बेहतर आपका इंतजार कर रहा है

जरूरी नहीं की आपकी किसी पुरानी चीज के मुकाबले कोई नई चीज उससे बेहतर हो। मगर हां वो बेहतर हो सकती हैं और आपकी परेशानियां भी कम कर सकती हैं। हर साल कारमेकर्स अपने प्रोडक्ट के नए और अपडेटेड वर्जन पेश करते रहते हैंं। कुछ बहुत कम बदलाव के साथ आते हैं तो कुछ को काफी ज्यादा अपडेट किया जाता है। आपकी कार के मॉडल ईयर के हिसाब से ये भी आपको पता होना चाहिए कि वो कितनी सेफ है।

कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और बड़े टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स उनके लिए खिलौने जैसे हैं जो इन्हें अफोर्ड कर सकते हैं वहीं मॉडर्न कारों में अब ऐसे फीचर्स मिलना आम बात हो गई है। इन दिनों कई कारों में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और ड्यूल फ्रंट एयरबैग जैसे फीचर्स दिए जा रहे हैं वहीं उन्हीें कारों के टॉप मॉडल में ट्रेक्शन और स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। दूसरी तरफ रियर एसी वेंट्स के साथ एफिशिएंट एयरकॉन सिस्टम,मॉर्डन सस्पेंशन और रिफाइन्ड इंजन और ऑटोमैटिक पावरट्रेंस सफर को आसान बना रहे हैं। 

ऑटोमोटिव्स के मामले में कभी कभी पुरानी चीज़े भूलकर कुछ नया ट्राय करने में कोई हर्ज नहीं है। जहां दुनिया में इलेक्ट्रिक कारों के रूप में एक नया अध्याय शुरू हो चुका है ऐसे में भविष्य की तरफ देखते हुए अपनी जरूरतों को समय के अनुसार पूरा किया जा सकता है। 

ज्यादा माइलेज मतलब ज्यादा खर्चा

सुनकर अजीब लगा होगा मगर आप नई कार खरीदने के चक्कर में अपनी पुरानी कार बेचने की सोच रहे हैं तो माइलेज आपकी राह में बाधा बन सकता है। वो ऐसे कि आपके ओडोमीटर पर किलोमीटर की संख्या कार की वैल्यूएशन के ठीक उलट होते हैं भले ही आपने कार को कितना भी अच्छा मेंटेन क्यों ना किया हो। 40,000 किलोमीटर चली हुई कार के मुकाबले एक 30,000 किलोमीटर चली हुई कार को ज्यादा प्राइस मिलेगी भले ही फिर दोनों कारों का मॉडल ईयर एक जैसा ही क्यों ना हो। 50,000 किलोमीटर से लेकर 70,000 किलोमीटर चली हुई कार को अच्छी रीसेल वैल्यू मिल सकती है। कार को जितना ज्यादा यूज़ किया गया होगा उसकी वैल्यू उतनी ही कम होगी। यदि आपकी यूज़्ड कार बेचते समय वॉरन्टी पीरियड में होगी तो आपको उसके अच्छे दाम मिल सकते हैं। वैसे भी इन दिनों काफी सारे ब्रांड्स 5 साल तक की वॉरन्टी दे ही देते हैं। ऐसे में आपकी कार बेचने की उम्मीदे इस वजह से भी जिंदा रहती है। 

ओनरशिप की कॉस्ट ज्यादा आने लगे तो बेच डालें अपनी कार

जाहिर सी बात है आपका जब मन करें आप अपनी कार बेच सकते हैं। एक पुरानी कार को ज्यादा सर्विस की जरूरत पड़ती है और एक समय के बाद तो इसमें कुछ नए पार्ट्स डलवाने तक की जरूरत पड़ जाती है। यदि आपका कार सर्विस बिल ज्यादा आने लगे तो मान लीजिए आपको अपनी कार बेचकर उसका सही दाम वसूलने का समय आ गया है। आपकी कार ऐसे व्यक्ति के काम आ सकती है जो कार लेना तो चाहता है मगर उसके पास नई कार खरीदने जितना बजट नहीं है। वैसे भी आपकी कार खरीदकर उसका कोई नुकसान नहीं होने जा रहा है क्योंकि आपकी कार कोई खराब नहीं है। रनिंग कॉस्ट कम करते हुए कोई दूसरा विकल्प ही चुन लेना काफी बेहतर आइडिया है। 

CarDekho

कारदेखो गाड़ी स्टोर पर कार बेचने का तरीका काफी आसान है। जैसे ही आप कंपनी की वेबसाइट पर जाएंगे तो आपको केवल अपने व्हीकल से संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी और इसके बाद आप फ्री इंस्पैक्शन के लिए अपॉइन्टमेंट बुक करा सकते हैं। इसके बाद आपको आपकी गाड़ी का सही एवं सटीक दाम बता दिया जाता है। इसके बाद आप कारदेखो गाड़ी स्टोर पर जाकर अपनी कार बेच सकते हैं या ये काम घर बैठे भी हो सकता है और आपको तुरंत ही उसका दाम ट्रांसफर कर दिया जाएगा। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?