हरियाणा सरकार ने खोला ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट

प्रकाशित: अगस्त 09, 2022 03:06 pm । सोनू

  • 1825 व्यूज़
  • Write a कमेंट

सड़क दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या को रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने ड्राइविंग प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन किया है। इस इंस्टीट्यूट को होंडा मोटरसाइकिल और स्कूटर इंडिया लिमिटेड (एचएमएसआई) के साथ मिलकर तैयार किया गया है।

इस इंस्टीट्यूट में लोगों को लाइट और हैवी मोटर व्हीकल, टू-व्हीलर, थ्री-व्हीलर, फोर व्हीलर और ट्रक व बस सभी प्रकार के वाहनों को ड्राइव/राइड की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस सेंटर में अंतरराष्ट्रीय स्टैंडर्ड के अनुसार ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रेक, मॉडर्न ट्रेनिंग इक्यूपमेंट, एडवांस्ड सिमुलेटर, क्लासरूम, वर्कशॉप और इंजन रूम्स हैं।

इंस्टीट्यूट के जरिये ड्राइवरों को अलग-अलग टेरेन और रोड कंडिशन में वाहन ड्राइव कराना सिखाया जाएगा। इंस्टीट्यूट में एक छात्रावास भी बनाया गया है। टेस्ट क्लियर होने के बाद सेंटर ड्राइविंग लाइसेंस भी इश्यू करेगा। रोजाना इस इंस्टीट्यूट में 300 से 350 लोगों को ट्रेंड किया जा सकेगा।

इस मौके पर हरियाणा के सीएम ने कहा कि ‘अधिकांश रोड एक्सीडेंट कम ड्राइविंग स्किल और ड्राइवरों द्वारा सेफ्टी नियमों का उल्लंघन करने से होते हैं। इसलिए राज्य सरकार ने ड्राइवर बनने वाले युवाओं को ड्राइविंग ट्रेनिंग देने की योजना बनाई है।’ 

उन्होंने आगे कहा कि भारत में हर साल करीब पांच लाख रोड एक्सीडेंट होते हैं। इन एक्सीडेंट में कम ड्राइविंग स्किल के चलते करीब हर साल 1.5 लाख लोग अपनी जान गंवाते हैं। देश में सबसे ज्यादा सड़कों हादसों के मामलों में हरियाणा 13वें नंबर पर है और राज्य सरकार रोड एक्सीडेंट को रोकने के लगातार प्रयास कर रही है।

हरियाणा सरकार की योजना राज्य में ऐसे आठ और इंस्टीट्यूट खोलने की है। सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए लोगों को शिक्षित और प्रशिक्षित करने के कदम उठाए गए हैं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

3 कमेंट्स
1
S
sanjay
Aug 10, 2022 7:25:26 AM

For this training required documents and qualifications.. kindly confirm the same

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    S
    sanjay
    Aug 10, 2022 7:24:34 AM

    Kindly brief addmission and fee's structure

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      S
      sanjay
      Aug 10, 2022 7:23:28 AM

      How we can take addmission in this

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News
        • ट्रेंडिंग
        • हाल का

        ट्रेंडिंगकारें

        • लेटेस्ट
        • अपकमिंग
        • पॉपुलर
        ×
        We need your सिटी to customize your experience