फोर्ड मस्टैंग मैक-ई इलेक्ट्रिक एसयूवी का भारत में हुआ टेडमार्क, क्या फिर से ये कंपनी इंडियन मार्केट में लेने जा रही है एंट्री?

प्रकाशित: फरवरी 15, 2024 06:07 pm । सोनूफोर्ड मस्टैंग mach-e

  • 445 Views
  • Write a कमेंट

भारत में इसे इंपोर्ट करके बेचा जाएगा और यह केवल एक वेरिएंट जीटी में मिलेगी

Ford Mustang Mach-E trademarked in India

फोर्ड ने सितंबर 2021 में भारत में अपना कारोबार बंद कर दिया था, उस दौरान कंपनी ने कहा था कि वह यहां पर प्रोडक्शन बंद करेगी जबकि इंपोर्टेड गाड़ियों की बिक्री जारी रखेगी। अब करीब तीन साल बाद फोर्ड ने भारत में मस्टैंग मैक-ई इलेक्ट्रिक एसयूवी का ट्रेडमार्क कराया है, जिससे यह कंफर्म हो गया है कि कंपनी इसे भारत में उतारने वाली है।

मस्टैंग मैक-ई क्या है?

फोर्ड ने मस्टैंग के इलेक्ट्रिक वर्जन के साथ 2020 में अमेरिका के इलेक्ट्रिक कार में एंट्री की थी, इस कार को मस्टैंग मैक-ई नाम दिया गया है। अमेरिका में इसे टेस्ला मॉडल वाय की टक्कर में उतारा गया है। इसके बाद कंपनी ने इसे ब्रिटेन जैसे दूसरे देशों में एक्सपोर्ट करना शुरू किया। यह फोर्ड की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक कार है और ये परफॉर्मेंस फोकस कार भी है।

बैटरी, रेंज और परफॉर्मेंस

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में इलेक्ट्रिक मस्टैंग दो बैटरी पैक ऑप्शन में उपलब्ध है और इसमें रियर-व्हील-ड्राइव व ड्यूल-मोटर ऑल-व्हील-ड्राइव का विकल्प मिलता है। इसके स्पेसिफिकेशन कुछ इस प्रकार हैः

बैटरी साइज

72केडब्ल्यूएच

91केडब्ल्यूएच

सर्टिफाइड रेंज

470 किलोमीटर

599 किलोमीटर

ड्राइव

रियर-व्हील-ड्राइव/ ऑल-व्हील-ड्राइव

रियर-व्हील-ड्राइव/ ऑल-व्हील-ड्राइव

पावर

269 पीएस (रियर-व्हील-ड्राइव)/ 315 पीएस (ऑल-व्हील-ड्राइव)

294 पीएस (रियर-व्हील-ड्राइव)/ 351 पीएस (ऑल-व्हील-ड्राइव), 487 पीएस (जीटी)

टॉर्क

430 एनएम (रियर-व्हील-ड्राइव)/ 580 एनएम (ऑल-व्हील-ड्राइव)

430 एनएम (रियर-व्हील-ड्राइव)/ 580 एनएम (ऑल-व्हील-ड्राइव), 860 एनएम (जीटी)

कंपनी के अनुसार मस्टैंग मैक-ई जीटी टॉप मॉडल को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में 3.8 सेकंड का समय लगता है।

केबिन और फीचर

Top 5 Things About The India-bound Ford Mustang Mach-e Electric SUV

फोर्ड इलेक्ट्रिक एसयूवी भले ही कुछ साल पुरानी हो गई है, लेकिन आज भी इसका केबिन काफी मॉडर्न है। इसमें वर्टिकल पोजिशन 15.5-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसमें नीचे की तरफ वॉल्यूम को कंट्रोल करने के लिए फिजिकल डायल्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें पैनोरमिक ग्लास रूफ, एडवांस्ड ड्राइवर असिस्ट, और प्रीमियम साउंड सिस्टम जैसे फीचर भी दिए गए हैं।

क्या भारत आएगी ये कार?

Top 5 Things About The India-bound Ford Mustang Mach-e Electric SUV

अगर फोर्ड इंपोर्टेड कारों के साथ फिर से भारत के मार्केट में एंट्री लेती है तो मस्टैंग मैक-ई यहां जरूर आएगी। यहां पर इसका केवल टॉप जीटी वर्जन उतारा जा सकता है और इसकी फुल चार्ज में रेंज 400 किलोमीटर से ज्यादा हो सकती है। इसकी कीमत करीब 70 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी जा सकती है और इसका मुकाबला वोल्वो सी40 रिचार्ज और किया ईवी6 से रहेगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

फोर्ड मस्टैंग mach-e पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience