• लॉगिन / रजिस्टर

कोरोनावायरस के चलते इस साल लॉन्च नहीं होगी भारत में सिट्रोएन की कारें 

संशोधित: अप्रैल 07, 2020 06:53 pm | nikhil | सिट्रॉन सी5 एयरक्रॉस

  • 3099 व्यूज़
  • Write a कमेंट

देश और दुनिया भर में कोरोनोवायरस से बिगड़ती स्थिति को देखते हुए, फ्रांसीसी कार कंपनी सिट्रोएन ने भारत में अपने डेब्यू को आगे बढ़ाते हुए 2021 में कर दिया है। इससे पहले उम्मीद थी कि सितम्बर 2020 तक देश में अपनी पहली कार लॉन्च करेगी। लेकिन अब इसे 2021 की पहली तिमाही में लॉन्च किया जाएगा। 

जानकारी के लिए बता दें कि भारत में सिट्रोएन की पहली कार सी5 एयरक्रॉस होगी जिसकी घोषणा कंपनी पहले ही कर चुकी है। यह एक मिड-साइज एसयूवी है जिसका भारतीय बाजार में मुकाबला हुंडई ट्यूसॉन, होंडा सीआर-वी और जीप कंपास (सिर्फ टॉप वेरिएंट्स) से होगा। इसके शुरूवाती कीमत लगभग 20 लाख रुपये के आस-पास रह सकती है। सीके बिरला ग्रुप के साथ हुई साझेदारी के तहत इसे तमिलनाडु में स्थित कंपनी ने प्लांट में ही असेम्ब्ल किया जाएगा। 

 

सिट्रोएन ने अब तक सी5 एयरक्रॉस के इंडियन मॉडल के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है। हालाँकि, हमें उम्मीद है कि इसे पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा। पेट्रोल इंजन एक 1.6-लीटर टर्बो यूनिट होने की संभावना है जो 180पीएस और 250एनएम का आउटपुट देगा। और डीजल इंजन के रूप में 2.0-लीटर यूनिट दी जा सकती है जो 176पीएस / 400एनएम की पावर और टॉर्क देगी। ग्लोबल मार्केट में इन दोनों इंजन के साथ सिर्फ 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलता है। लेकिन भारत में इसके साथ मैनुअल गियरबॉक्स भी दिया जा सकता है। 

बात करें फीचर्स की तो सी5 एयरक्रॉस में मल्टीप्ल एयरबैग्स, ईएसपी, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, पैनोरामिक सनरूफ, ड्यूल जोन क्लाइमेट कण्ट्रोल, पावर ड्राइवर सीट, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स, हैंड्स फ्री पार्किंग, 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो आदि फीचर्स मिलने की उम्मीद है। 

सिट्रोएन के भारत में लॉन्च होने में अभी समय है लेकिन कंपनी ने अहमदाबाद में अपनी पहली डीलरशिप का काम भी शुरू कर दिया है।  आने वाले कुछ महीनो में मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, जयपुर, चंडीगढ़ और नोएडा सहित कई अन्य शहरों में भी कंपनी अपने शोरूम खोलेगी। 

साथ ही देखें: हुंडई ट्यूसॉन

द्वारा प्रकाशित

सिट्रॉन सी5 एयरक्रॉस पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
t
test
Apr 8, 2020 11:21:33 AM

this is my new comment

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?