• लॉगिन / रजिस्टर

भारत में 2021 तक आएगी सिट्रॉएन की दूसरी कार

प्रकाशित पर Apr 09, 2019 11:22 AM द्वारा Bhanu for सिट्रॉन सी5 एयरक्रॉस

  • 170 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Citroen India

फ्रैंच ऑटोमोबाइल कंपनी सिट्रॉएन भारतीय बाज़ार में कदम रखने को तैयार है। हाल ही में कंपनी ने भारतीय बाज़ार को लेकर अपनी योजनाओं की जानकारी साझा की है। सिट्रॉएन भारत में अपनी पारी की शुरूआत सी5 एयरक्रॉस एसयूवी से करेगी। यह कार अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में पहले से ही उपलब्ध है।

Citroen C5 Aircross

कंपनी सी5 एयरक्रॉस के बाद साल 2021 के आखिर तक भारतीय बाज़ार में एक दूसरी कार भी पेश की जाएगी। कंपनी द्वारा पेश की जाने वाली यह दूसरी कार एकदम नई होगी। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में उपलब्ध होने से पहले इस कार की भारत में बिक्री शुरू हो जाएगी। सिट्रॉएन द्वारा तमिलनाडू स्थित फैक्ट्री को एक्सपोर्ट हब के रूप में तैयार करने की भी योजना है।

वैसे तो सिट्रॉएन ने इस कार को लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह सी3 एयरक्रॉस की नई जनरेशन कार हो सकती है। सी3  एयरक्रॉस की मौजूदा जनरेशन कार 4.1 मीटर लंबी है। भारतीय बाज़ार को ध्यान में रखते हुए कंपनी के पास इसे सब 4-मीटर के रूप में तैयार करने की काफी गुंजाइश बचती है। सिट्रॉएन सी3 एयरक्रॉस एसयूवी भारत में हुंडई वेन्यू, महिंद्रा केयूवी300, फोर्ड इकोस्पोर्ट और मारुति विटारा ब्रेज़ा को कड़ी टक्कर दे सकती है।

Citroen C5 Aircross

माना ये भी जा रहा है कि सिट्रॉएन एक ऐसी कार भी तैयार कर सकती है जो हुंडई क्रेटा और कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की दूसरी कारों को टक्कर दे सके। यह कार सिट्रॉएन सी4 एयरक्रॉस का नया मॉडल हो सकता है। यह मॉडल फिलहाल चीन में उपलब्ध है जो कि यूरोपियन सी3 एयरक्रॉस का लंबा व्हीलबेस वर्जन है।

Citroen C3 Aircross

एसयूवी कारें अपनी बनावट के चलते लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रही हैं। ऐसे में अभी के लिए तो निश्चित तौर पर यह कहा जा सकता है कि सिट्रॉएन की योजना भारत में एसयूवी कारें पेश करने की ही रहेगी। ठीक ऐसी ही योजना पर ब्रिटिश ऑटोमोबाइल कंपनी एमजी मोटर्स भी काम करेगी। एमजी मोटर्स भारत में अपनी पहली कार मई 2019 में उतारेगी। कंपनी की भारत में पहली पेशकश हेक्टर एसयूवी होगी।

Citroen C4 Aircross

फ्रांसीसी मल्टीनेशनल कंपनी समूह पीएसए ने अंतरराष्ट्रीय बाज़ार के लिए कारें तैयार करने को लेकर ईएमपी2 और सीएमपी प्लेटफॉर्म को मजबूत किया है। भारत में सी5 एयरक्रॉस इस ग्रुप का पहला फ्लैगशिप प्रॉडक्ट होगा जिसे ईएमपी2 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। भविष्य में सिट्रॉएन अपनी सभी मिड-साइज और प्रीमियम हैचबैक, कॉम्पैक्ट और मिड-साइज़ सेडान और कॉम्पैक्ट एसयूवी को कॉमन मॉडयूलर प्लेटफॉर्म पर अपडेट करेगी। सिट्रॉएन द्वारा भारत में पेश की जाने वाली दूसरी कार को लेकर अनुमान लगाना अभी जल्दबाज़ी होगी। फिर भी अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह मॉडल, ग्रुप पीएसए के सबसे छोटे मल्टीपावर मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म सीएमपी पर बेस्ड हो सकता है।


Citroen C4 Aircross

सीएमपी प्लेटाफॉर्म पर तैयार की गई मौजूदा कारों में पीएसए का 1.2 लीटर 3 सिलेंडर प्योरटेक पेट्रोल इंजन दिया जा रहा है। कंपनी द्वारा निर्मित आखिरी डीज़ल इंजन 1.5 लीटर ब्लू एचडीआई है। पेट्रोल कारों की बाज़ार में मांग बढ़ने से सिट्रॉएन भारत में डीज़ल की जगह पेट्रोल इंजन को ज्यादा तवज्जो देगी। कंपनी भारत में ही 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन का उत्पादन कर सकती है।

Citroen C5 Aircross

पीएसए ग्रुप का 90 के दशक के मध्य में भारत में कार्यकाल कुछ ज्यादा खास नहीं रहा था। अब चूंकि इस समय कंपनी की योजना अपनी कारों को अंतरराष्ट्रीय बाज़ार से पहले भारत की सड़कों पर उतारने की है, ऐसे में माना जा रहा है कि कंपनी इस बार पूरी लगन के साथ अपने काम पर जुटेगी। हालांकि अब यह तो समय ही तय करेगा की भारतीय बाज़ार से कंपनी को कैसा रिस्पॉन्स मिलता है।

PSA 1.2-litre PureTech Petrol

यह भी पढें : भारत में सी5 एयरक्रॉस होगी सिट्रॉएन की पहली कार, 2020 में होगी लॉन्च

द्वारा प्रकाशित

सिट्रॉन सी5 एयरक्रॉस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?