• लॉगिन / रजिस्टर

ऑटो एक्सपो जा रहे हैं तो इन कारों को देखना ना चूंके

प्रकाशित: फरवरी 08, 2020 02:10 pm । nikhilहुंडई क्रेटा

  • 6789 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ऑटो एक्सपो 2020 नए व्हीकल्स और कॉन्सेप्ट मॉडल्स का ऐसा बुफे है जिसमे आप शायद एक भी डिश छोड़ना पसंद नहीं करेंगे। एक्सपो एक विशाल स्थान पर आयोजित किया जा रहा है और जहां सिर्फ एक दिन में इत्मीनान से घूमने में आपको 11,000 से अधिक स्टेप्स चलने होंगे, जो कि लगभग 8 किमी के बराबर है। ऐसे में यदि आप ऑटो सेक्टर के इस महाकुंभ को देखने का प्लान बना रहे हैं तो एक भी ऐसी गाड़ी मिस नहीं करना चाहेंगे जिससे आपको बाद में अफ़सोस हो।

यदि आप सभी पवेलियन देखने की योजना बना रहे हैं तो आप और अधिक कार्डियो की अपेक्षा कर सकते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि शायद आपको सभी पवेलियन देखने जितना पर्याप्त समय नहीं मिल पाएगा।इसलिए हम आपके एक्सपो में अब तक शोकेस हो चुकी कुछ ऐसी ख़ास कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको जरूर देखनी चाहिए। 

मारुति सुजुकी: हॉल नं. 9

देश की सबसे बड़ी पैसेंजर कार कंपनी ने एक्सपो में अपने नए फ्यूचूरो-ई कॉन्सेप्ट को शोकेस किया है। यह मारुति की नई डिज़ाइन लैंग्वेज को भी बतलाती है। साथ ही मारुति के पवेलियन में स्विफ्ट हाइब्रिड, जिम्नी, इग्निस फेसलिफ्ट, और विटारा ब्रेज़ा व एस-क्रॉस के पेट्रोल वर्ज़न आकर्षण का मुख्य केंद है। इसके अलावा, कंपनी ने अपनी मौजूदा कारों जैसे एस-प्रेसो और वैगनआर को भी शोकेस किया है।  

रेनो: हॉल नं. 10

फ्रेंच कार निर्माता ने एक्सपो में अपनी विभिन्न कारों को शोकेस किया है जो ग्राहकों का अपनी ओर ध्यान खींच रहे हैं। इनमें मुख्य रूप से रेनो ट्राइबर का ड्यूल-टोन एएमटी मॉडल, पहले से ज्यादा पावरफुल रेनो डस्टर, क्विड ईवी, जोए ईवी, सिम्बिओज़ और विज़न 2027 कॉन्सेप्ट आदि शामिल हैं। रेनो ने अपनी इन कारों के आगे एक डिजिटल स्क्रीन भी लगाई है जिन पर इन कारों के स्पेसिफिकेशन पढ़ सकते हैं।     

टाटा मोटर्स: हॉल नं.14

टाटा मोटर्स ने एक्सपो में सिएरा कॉन्सेप्ट और एचबीएक्स माइक्रो-एसयूवी के साथ सबको चौंका दिया है। इसके अलावा, अल्ट्रोज ईवी, 2020 हैरियर, ग्रेविटास और हैक्सा सफारी एडिशन भी लोगो का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। 

हुंडई: हॉल नं. 3

कोरियन कार निर्माता के पवेलियन में आपको सेकंड-जनरेशन हुंडई क्रेटा, ट्यूसॉन फेसलिफ्ट और ग्रैंड आई10 निओस के 1.0-लीटर टर्बो वैरिएंट को जरुर देखना चाहिए।

एमजी मोटर: हॉल नं. 5

एमजी इस साल ऑटो एक्सपो में आपकी आँखों को अपनी ग्लॉस्टरम ज़ेडएस एसयूवी, आरसी-6 सेडान, जी10 एमपीवी और हेक्टर के 6 सीटर वर्ज़न से चकाचौंद कर देगी। 

किया मोटर्स: हॉल नं. 7

पिछले एक्सपो की तरह इस बार भी किया मोटर्स के पवेलियन पर लोगो का हुजूम लगा हुआ है। कंपनी ने इस बार अपनी अपकमिंग सब-4 मीटर एसयूवी "सॉनेट'' को शोकेस और कार्निवल एनपीवी को लॉन्च किया है। इसके अलावा, कंपनी ने सेल्टोस एक्स-लाइन कॉन्सेप्ट के साथ-साथ ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध अपनी विभिन्न कारों को भी प्रदर्शित किया है। 

महिंद्रा एंड महिंद्रा: हॉल नं. 10

महिंद्रा ने इस बार एक्सपो में अपने नए स्टैलियन इंजन सीरीज, फनस्टर कॉन्सेप्ट, एक्सयूवी300 स्पोर्टज़, एक्सयूवी300 ईवी, एटम ईवी और अल्टुरस जी4 को शोकेस किया है। इसके अलावा, कंपनी ने एक्सपो के पहले दिन केयूवी100 के इलेक्ट्रिक वर्ज़न को भी लॉन्च किया था जिसे भी आप महिंद्रा के पवेलियन में देख सकेंगे।   

ग्रेट वॉल मोटर्स: हॉल नं. 1

चीन की इस कार निर्माता ने एक्सपो में अपने विभिन्न ग्लोबल प्रोडक्ट्स को प्रदर्शित किया है। हमने जीडब्ल्यूएम के सभी व्हीकल्स को करीब से देखा और मानना पड़ेगा की इनकी क्वालिटी दमदार है। जीडब्ल्यूएम द्वारा शोकेस की गई कारों में हवल विज़न 2025, एफ5, एफ7, एफ7 एक्स, एच9, ओरा आर1 आदि शामिल हैं।     

मर्सिडीज बेंज: हॉल नं. 15

ऑटो एक्सपो 2020 में मर्सिडीज-बेंज एकमात्र लक्जरी ब्रांड है जिसने अपनी गाड़ियां शोकेस की है। इनमें ए-क्लास लिमोसिन, वी-क्लास मार्को पोलो, और ईक्यूसी इलेक्ट्रिक कार से लेकर जीएलए एसयूवी और एएमजी जीटी 63 एस 4-डोर तक विभिन्न कारें शामिल हैं। 

फोक्सवैगन और स्कोडा: हॉल नं. 15

फोक्सवैगन ग्रुप ने इस बार ऑटो एक्सपो में एक बार फिर वापसी है। फोक्सवैगन के बेड़े में आपको इस दौरान टी-रॉक, टिग्वान ऑलस्पेस, टाइगन एसयूवी, आई.डी. क्रोज़ देखने को मिलेगी। वहीं, स्कोडा के पवेलियन में रैपिड टीएसआई, कारॉक, सुपर्ब फेसलिफ्ट, विज़न इन और ऑक्टाविया आरएस245 शोकेस की गई है।    

फोर्स मोटर्स: हॉल नं. 1

फोर्स मोटर्स के पवेलियन में आपको 2020 गुरखा देखने को मिलेगी जिसे कंपनी ने नई डिज़ाइन और फीचर्स के साथ शोकेस किया है। 

एफएडब्ल्यू बर्ड ग्रुप (हाइमा)

इस बारे एक्सपो में विभिन्न इलेक्ट्रिक कारों का बोल-बाला रहा है और चीनी के हाइमा ग्रुप ने इस सेगमेंट में बाज़ी मारी है।

ऑटो एक्सपो 2018 की तुलना में इस बार पार्टिसिपेंट्स की संख्या भले ही कम हो, लेकिन जो व्हीकल्स इस बार प्रदर्शित हुए हैं वे आपको बिलकुल भी निराश नहीं करेंगे। एक्सपो हमें अपकमिंग प्रोडक्ट्स और ट्रेंड्स के बारे में भी जानकारी देता है। इसके अलावा यह बताने की जरूरत नहीं है कि चाइनीस कम्पनियां भारतीय बाजार में कदम रखने के लिए कितनी उत्सुक है। 

द्वारा प्रकाशित

हुंडई क्रेटा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?