• लॉगिन / रजिस्टर

आईओएस14 अपडेट : एप्पल मैप्स में जुड़ा साइक्लिंग और ईवी रूटिंग का फीचर, जानिए इनकी खासियत

प्रकाशित: जून 24, 2020 01:39 pm । भानु

  • 2232 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • साइक्लिंग के फीचर से सड़क पर चढ़ाई और ढलान के बारे में मिलेगी जानकारी
  • इसे सबसे पहले न्यूयॉर्क, लॉस एंजिल्स, सैन फ्रांसिस्को, शंघाई और बीजिंग में पेश किया जाएगा।
  • वाहन के स्पीड कैमरा की ओर बढ़ने पर व्हीकल ओनर को अलर्ट करेगा मैप
  • ईवी रूटिंग फीचर के लिए एप्पल ने हाल ही में बीएमडब्ल्यू और फोर्ड से किया है टायअप
  • पूरी दुनिया में कुछ चुनिंदा शहरों में कंजेशन और ग्रीन जोन की पेशकश भी करेगा एप्पल

सितंबर 2020 तक एप्पल (Apple) कंपनी के ऑपरेटिंग सिस्टम (iOS) को एक बड़ा अपडेट मिलने जा रहा है। सिस्टम अपडेट के साथ ही नए फीचर्स और एप्पल मैप्स जैसी कंपनी की ऑफिशियल एप्स को कई अपडेट्स मिलेंगे। बता दें कि एप्पल मैप्स को साइक्लिंग और ईवी रूटिंग जैसे कई तरह के अपडेट मिलने जा रहे हैं। 

नए साइक्लिंग फीचर (Apple Cycling Feature) के जरिए यूजर्स को अपनी बाइक राइड करने के साथ-साथ बाइक लेन, पाथ और बाइक फ्रेंडली रोड्स पर चलाने में मदद मिलेगी। साइक्लिस्ट ट्रैफिक के भार को देखते हुए अपना रूट तय कर सकेंगे और तय रूट पर खड़ी चढ़ाई या ढलान के बारे में भी पता लगा सकेंगे। 

एप्पल सबसे पहले न्यूयॉर्क, लॉस एंजिल्स, सैन फ्रांसिस्को, शंघाई और बीजिंग जैसे शहरों में साइक्लिंग फीचर पेश करेगा जबकि अन्य नए शहरों को बाद में जोड़ा जाएगा। 

ईवी रूटिंग (EV Routing) के फीचर की बात करें तो एप्पल मैप्स ऑटोमैटिकली आपके रूट में आने वाले चार्जिंग स्टॉप्स या सेंटर को इसमें जोड़ देगा और उसमें आपके एस्टिमेटेड टाइम ऑफ अराइवल को कैल्क्यूलेट करते समय चार्जिंग टाइम को भी शामिल कर देगा। जैसे ही आप अपने आईफोन में आपके इलेक्ट्रिक व्हीकल की जानकारी डाल देंगे तो उसके तुरंत बाद ही मैप्स आपकी मौजूदा चार्जिंग और चार्जर टाइप की जानकारी को ट्रैक करने लग जाएगा और इसी के मुताबिक वो आपके लिए एक बेहतर रूट तय कर सकेगा। ईवी रूटिंग फीचर को सपोर्ट करने के लिए एप्पल ने बीएमडब्ल्यू और फोर्ड के साथ टायअप किया है और आने वाले कुछ महीनों के भीतर कंपनी दूसरे ब्रांड्स के साथ भी टायअप करेगी। 

 

एप्पल ट्रैफिक के दबाव को कम करने और वायु की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए दुनियाभर के कुछ शहरों में अपने मैप्स पर कंजेशन यानी भीड़ की स्थिति और ग्रीन जोन को दर्शाने वाले फीचर्स की भी शुरूआत करेगी। यह व्हीकल ओनर्स को घनी आबादी या ट्रैफिक वाले एरिया को आसानी से पहचान पाने में मदद करेगा और वैकल्पिक मार्गों का सुझाव भी देगा। इसके अलावा, चीन में आईफोन यूजर्स अपने वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर को अपने एप्पल डिवाइस में दर्ज कर सकते हैं ताकि यह पता चल सके कि वे इस संख्या के अनुसार किस दिन घनी आबादी वाले क्षेत्रों में प्रवेश कर सकते हैं। एप्पल मैप्स व्हीकल ओनर्स को उनके रूट में आने वाले स्पीड कैमरा के लिए भी अलर्ट भेजेंगे और वो मैप्स पर अलग-अलग कैमरों की स्थिति का भी पता लगा सकते हैं। 

एप्पल ने इस बात की जानकारी भी दी है कि कारप्ले एप में न्यू एप कैटेगरी और वॉलपेपर्स जैसे कुछ नए फीचर्स जुड़ने जा रहे हैं। टेक्नोलॉजी में बादशाहत कायम कर चुकी यह कंपनी बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज के फेसलिफ्ट मॉडल में 'कार की फीचर' (Apple Car Key Feature) पेश करने जा रही है। 

यह भी पढ़ें: भारत-चीन विवाद के बीच महाराष्ट्र सरकार ने ग्रेट वॉल मोटर्स के निवेश पर लगाई रोक

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?