अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार कंपनी फिस्कर भारत में उतारेगी ओसियन एक्सट्रीम विज्ञान एडिशन, 2023 के आखिर तक आएगी ये गाड़ी

संशोधित: जुलाई 19, 2023 11:23 am | स्तुति | फिस्कर ओसियन

  • 509 Views
  • Write a कमेंट

Fisker Ocean

2022 के शुरुआत में हमें फिस्कर कंपनी के फाउंडर और सीईओ हेनरिक फिस्कर के साथ एक इंटरव्यू के बाद कंपनी की भारत आने की योजना के बारे में पता चला था। हेनरिक फिस्कर हैदराबाद में फिस्कर कंपनी के ऑफिस की स्थापना के लिए भारत आए थे, तब उन्होंने घोषणा की थी कि वह फिस्कर ओसियन ईवी की कुछ यूनिट्स 2023 के मध्य तक भारत में उतारेंगे। अब कंपनी ने कंफर्म कर दिया है कि वह इस साल के अंत तक भारत में अपनी कार उतारेगी। कंपनी की भारत आने वाली सबसे पहली कार ओसियन एक्सट्रीम विज्ञान एडिशन (फिस्कर की भारतीय सहायक कंपनी के नाम पर) होगी। भारत में कंपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को सितंबर तक लॉन्च करेगी और इस गाड़ी की यहां केवल 100 यूनिट्स ही उतारी जाएंगी।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Fisker (@fiskerinc)

फिस्कर ओसियन ईवी क्या है?

Fisker Ocean

ओसियन ईवी फिस्कर कंपनी की भारत आने वाली पहली कार होगी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह गाड़ी तीन वेरिएंट्स स्पोर्ट, अल्ट्रा और एक्स्ट्रीम में बेची जाती है। इससे पहले कंपनी ने लिमिटेड एडिशन मॉडल ओसियन वन भी लॉन्च किया था जिसकी केवल 5,000 यूनिट ही उतारी गईं थी। वर्तमान में कंपनी ऑस्ट्रेलिया में अपने पार्टनर के साथ मिलकर ओसियन ईवी भी तैयार कर रही है। कंपनी भविष्य में भारत में अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने का प्लान भी साझा कर चुकी है।

ओसियन ईवी बैटरी पैक व रेंज

Fisker Ocean

ओसियन ईवी अंतरराष्ट्रीय मॉडल में दो बैटरी पैक ऑप्शंस दिए गए हैं, जबकि इसके भारतीय वर्जन में 113 किलोवाट आवर का बड़ा बैटरी पैक दिया जाएगा। कंपनी ने फिलहाल इस अपकमिंग कार में दी जाने वाले ड्यूल-मोटर ऑल-व्हील ड्राइवट्रेन (एडब्ल्यूडी) की परफॉर्मेंस डिटेल से ही पर्दा उठाया है। फिस्कर ओसियन ईवी में लगा ड्यूल-मोटर ऑल-व्हील ड्राइवट्रेन सेटअप 564 पीएस की पावर और 736 एनएम (बूस्ट के साथ) का टॉर्क जनरेट करेगा।

ओसियन ईवी को स्पोर्टी कार के तौर पर पोज़िशन नहीं किया जाएगा। यह इलेक्ट्रिक कार 0 से 100 किमी/घंटे की रफ्तार को 4 सेकंड से भी कम समय में पकड़ने में सक्षम होगी। रेगुलर 20-इंच व्हील्स के साथ इसकी डब्ल्यूएलटीपी रेंज 707 किलोमीटर प्रति घंटा बताई गई है। इसमें रियर-ड्राइव सिस्टम को जरूरत ना पड़ने पर डिस्कनेक्ट भी किया जा सकेगा जो इस रेंज फिगर को पकड़ने में मदद करेगा।

Fisker Ocean solar panel sunroof

इसके एंट्री लेवल वेरिएंट में सिंगल-मोटर फ्रंट व्हील ड्राइवट्रेन (एफडब्ल्यूडी) दी जाएगी। इस गाड़ी की ईपीए रेटेड रेंज 402 किलोमीटर होगी, जो डब्ल्यूएलटीपी के अनुसार 500 किलोमीटर के आसपास होगी। ओसियन ईवी कार में सोलर पैनल रूफ दिया जाएगा, जिससे सूरज की किरणें पड़ने पर इसकी बैटरी को चार्ज भी किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: हाइड्रोजन कारों को मिल सकता है अपकमिंग फेम-III स्कीम का फायदा

स्टाइलिश एक्सटीरियर व इंटीरियर

फिस्कर ओसियन ईवी का सबसे बड़ा हाइलाइट इसकी डिज़ाइन है, इसमें फ्रंट और रियर साइड पर पतले लाइटिंग एलिमेंट्स दिए गए हैं। फिस्कर ओसियन ईवी में 22-इंच एरो ऑप्टिमाइज़्ड रिम ऑप्शनल दी जाएगी, जिससे इसकी रेंज थोड़ी प्रभावित हो सकती है।

Fisker Ocean cabin
Fisker Ocean touchscreen

इस कार का केबिन काफी सिंपल होगा और इसे सस्टेनेबल मैटेरियल से तैयार किया जाएगा। इसके इंटीरियर में सबसे ज्यादा आकर्षित करने वाला एलिमेंट फ्री-फ्लोटिंग 17.1-इंच टचस्क्रीन है, जो लैंडस्केप और पोर्ट्रेट मोड में रोटेट हो जाता है।

फीचर हाइलाइट्स

ओसियन ईवी एक प्रीमियम कार है जिसमें कई प्रीमियम फीचर्स भी मिलेंगे। ओसियन एक्स्ट्रीम में पावर्ड टेलगेट, फ्रंट और रियर हीटेड सीटें, 3डी सराउंड साउंड सिस्टम और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: जल्द भारत में लॉन्च होंगी टेस्ला की कारें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद एलन मस्क ने की घोषणा

संभावित कीमत व कंपेरिजन

Fisker Ocean rear

फिस्कर ओसियन एक्स्ट्रीम यूरोपियन मॉडल की कीमत भारतीय करेंसी के अनुसार 64.69 लाख रुपये है। चूंकि इसके लिमिटेड एडिशन मॉडल को भारत में इंपोर्ट करके बेचा जाएगा, ऐसे में इसकी कीमत 1 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) के आसपास रखी जा सकती है। कीमत के मोर्चे पर इसका मुकाबला ऑडी ई-ट्रोन, बीएमडब्ल्यू आईएक्स और जैगुआर आई-पेस से होगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

फिस्कर ओसियन पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

और देखें on फिस्कर ओसियन

space Image

कार न्यूज़

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience