• लॉगिन / रजिस्टर

लॉकडाउन में ड्राइविंग कर रहे हैं मिस, तो खेलिये ये 9 गेम और काटिये अपने दिन

प्रकाशित: मार्च 25, 2020 04:32 pm । cardekho

  • 1694 व्यूज़
  • Write a कमेंट

महामारी बन चुके कोरोना वायरस का प्रकोप दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है, ऐसे में भारत सरकार ने पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन कर दिया है। जिसके चलते अब लोग अपने घरों में बैठने को मजबूर हो गए हैं। हम जानते हैं कि 21 दिनों तक लगातार घर में बैठे रहना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन वायरस से बचने का फिलहाल एकमात्र यही तरीका है। अगर आप कार ड्राइविंग के शौकिन हैं और इसे मिस करे हैं, तो हम आपके इस ख्वाब को पूरा तो नहीं लेकिन कुछ हद तक कामयाब जरूर बना सकते हैं। यहां हमने आपके लिए 9 बेस्ट कार गेम की जानकारी साझा की है, जिन्हें खेलकर आप पूरा दिन आराम से काट सकते हैं। तो कौनसे हैं वे बेस्ट 9 कार गेम, जानेंगे यहांः-

1. फोर्ज़ा होराइज़न 4 (Forza Horizon 4):

प्लेटफार्म: पीसी और एक्सबॉक्स

फोर्जा होराइज़न सीरीज का होराइज़न 4 इस समय सबसे बेस्ट कार गेम है। इसमें आप हकीकत में तो नहीं लेकिन गेम के जरिए इंग्लैंड की सड़कों पर अपनी पसंदीदा कार चला सकते हैं। इस गेम में आपको 470 से ज्यादा लाइसेंस कारें मिलेंगी, जिनमें क्लासिक कार बुगाटी ईबी11बी और फरारी एफ50 से लेकर मॉर्डन कार शिरॉन और कोइंगसेग 1ः1 आदि शामिल हैं। इस गेम में आपको रेस ट्रेक से ऑफ-रोडिंग ट्रेक पर कार चलाने का मौका मिलता है। इस गेम में आप अपनी जरूरत के हिसाब से ना केवल कार के इंजन, व्हील और गियरबॉक्स चेंज कर सकते हैं बल्कि गियर रेश्यिो और ब्रेक समेत कई अन्य फंक्शन भी एडजस्ट कर सकते हैं। 

2. फॉर्मूला1 2019 (Formula 1 2019):

प्लेटफार्म: एक्सबॉक्स, पीएस4 और पीसी

फॉर्मूला 1 रेसिंग चैम्पियनशिप से तो आप वाकिफ होंगे, जिसमें रेसिंग कारें एक ट्रेक पर तेज रफ्तार में दौड़ती हैं। कुछ ऐसा ही इस गेम में है, इसमें आपको ब्रिटेन के रेसिंग ट्रेक पर फॉर्मूला 1 रेसिंग कार चलाने का मौका मिलता है। हर साल इस गेम की एक नई सीरीज आती है और एफ1 2019 इसका लेटेस्ट वर्जन है। इसमें आपको गेम खेलने के कई मोड मिलते हैं, जिसमें आप सिंगल और मल्टीप्लेयर समेत कई मोड पर कारों की रेस लगा सकते हैं। इसमें आप अपनी पसंद का रेसिंग ड्राइवर भी चुन सकते हैं। 

3. मड रनर (Mud Runner):

प्लेटफार्म: एक्सबॉक्स, पीएस4 और पीसी

अगर आप ऑफ-रोड एडवेंचर के शौकिन हैं तो मड रनर आपके लिए परफेक्ट गेम है। मड रनर गेम में आपको 6-व्हील ट्रक और यूटिलिटी व्हीकल मिलते हैं जिसमें लकड़ी के ब्लॉक रखे होते हैं और इन्हें आपको बताए गए जगह पर पहुंचाना होता है। इस में आपके रिसोर्सेज सीमित रहते हैं यानी गाड़ी का फ्यूल और हैल्थ फिक्स होती है और आपको कीचड़ व कई उबड़-खाबड़ रास्तों को पार करना होता है। इस गेम में आप अपनी गाड़ी को टू-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव मोड जिस में चाहे चला सकते हैं और जरूरत के हिसाब से गाड़ी को पावर दे सकते हैं।

4. कार मैकेनिक सिम्युलेटर 2018 (Car Mechanic Simulator 2018):

प्लेटफार्म: एक्सबॉक्स, पीएस4, पीसी, आईओएस और एंड्रॉयड 

यदि आप एक हार्डकोर गेमर नहीं है लेकिन मोबाइल गेम खेलना पसंद करते हैं तो ये आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है। इस कार मैकेनिक सिम्युलेटर गेम में आप कार वर्कशॉप, बार्नस् , गैरेज में घूम और कारों की मरम्मत, खरीद और बेचने का काम करते हैं। इसमें प्लेयर दिए जॉब को पूरा कर विभिन्न टूल अनलॉक कर सकता है। 

5. यूरो ट्रक सिम्युलेटर 2 (Euro Truck Simulator 2):

प्लेटफार्म: एक्सबॉक्स, पीसी और मैक ओएस

लॉकडाउन के इस समय केवल कार्गो ट्रक्स को ही चलने की इजाजत है। ऐसे में वास्तविकता में ना सही लेकिन इस गेम के जरिये जरूर आप एक ट्रक ड्राइवर बन सकते हैं। इस गेम में आपको यूरोप की सड़कों पर ट्रक ड्राइव करते हुए सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाना होता है। 

इस गेम में दो मोड्स हैं पहले में, आप एक कंपनी के लिए ड्राइवर के रूप में काम करते हुए सामान वितरित कर सकते हैं। दूसरे मोड में, आप बैंक लोन लेकर अपना ट्रक खरीद सकते हैं और माल की डिलीवरी कर सकते हैं। यूरो ट्रक सिम्युलेटर 2 में आप सात ब्रांड्स के ट्रकों में से अपना पसंदीदा ट्रक चुन सकते हैं। इन ब्रांड्स में डीएएफ, रेनो, मैन, वोल्वो, आईवेको, मर्सिडीज-बेंज और स्कानिया शामिल है।

6. एसेटो कोर्सा (Assetto Corsa):

प्लेटफार्म: एक्सबॉक्स, पीसी और पीएस4 

यदि आप सोचते हैं कि नीड फॉर स्पीड औरएस्फाल्ट 8 जैसे गेम शौकीन लोगो के हैं तो हम आपको बेहद अच्छे से समझ गए हैं। आपको सिम रेसिंग गेम बेहद पसंद होंगे। ये गेम्स, वास्तविक रेसिंग गेम्स की नक़ल होते हैं जो आपको डिजिटल मीडियम से इन्हें एक्सपीरियंस करने का मौका देते हैं। इन गेम्स की लिस्ट में ग्रां टूरिस्मो, प्रोजेक्ट कार्स, फ़ोर्ज़ा मोटरस्पोर्स सीरीज आदि भी शामिल हैं। लेकिन हम यहां आपको एसेटो कोर्सा रेकमेंड करते हैं क्योंकि ये ज्यादा प्लेटफार्म पर उपलब्ध हैं और यदि आप अपने कंप्यूटर (पीसी) पर इसे खेलना चाहते हैं तो भी आपको हाई कॉन्फिग्रेशन की जरूरत नहीं होगी। 

2016 में रिलीज़ हुआ एसेटो कोर्सा अभी भी सबसे बेहतरीन सिम्युलेटर रेसिंग गेम में से एक है। एफ 1 की तरह, इसमें भी आप सर्किट-रेसिंग कर सकते हैं। साथ ही, इसमें आप अबार्थ, ऑडी, बीएमडब्लू, क्लासिक टीम लोटस, फरारी, केटीएम, लेम्बोर्गिनी, मैकलॉरेन, मर्सिडीज, पगानी और पोर्श जैसे ब्रांड्स की मॉडर्न रोड कार कार्स से भी स्पीड टिकटिंग कर सकते हैं। एसेटो कोर्सा में कुल 18 सर्किट ऑप्शन दिए गए हैं, जिनमें से 15 आधिकारिक ट्रैक हैं। इनमें इमोला, नारबुर्गरिंग और लगुना सेका जैसे लेजेंड्री सर्किट शामिल हैं।

7. डर्ट रैली 2.0 (Dirt Rally 2.0):

प्लेटफॉर्म: एक्सबॉक्स, पीसी और पीएस4

जहां दूसरे रेसिंग गेम्स में टार्मेक सर्किट पर बेस्ड रेसिंग देखने को मिलती है तो वहीं डर्ट रैली उन रेसिंग गेम्स में से है जिसमें रैली रेसिंग का फील ले सकते हैं। यह एफआईए विश्व रैलीक्रॉस चैम्पियनशिप का ऑफिशियल गेम है। डर्ट रैली 6 रियल लाइफ लोकेशन पर रेसिंग के लिए 50 ऑफ रोड रैली कारों की पेशकश करती है जिनमें फोक्सवैगन पोलो जीटीआई आर5 और मित्सुबिशी लांसर इवोल्यूशन एक्स भी शामिल हैं। एक असली कार रैली का फील देने के लिए गेम के अंदर दी गई व्हीकल सेटिंग में जाकर आप विभिन्न ड्राइविंग स्टाइल और पर्यावरणीय विशेषताओं का चयन कर सकते हैं। डर्ट रैली गेम में न केवल आप एक रेसर बनकर खेलते हैं, बल्कि इसमें आपको "माय टीम" मोड के माध्यम से एक रेसिंग टीम के कामकाज का असली अनुभव भी मिलता है। 

8. रियल रेसिंग 3 (Real Racing 3):

प्लेटफॉर्म: एंड्रयॉड और आईओएस

रियल रेसिंग 3 इलेक्ट्रॉनिक आर्ट्स का एक और गेम है। यह गेम रेसिंग का एक असली अनुभव देता है। इसमें फरारी, बुगाती, लंबोर्गिनी, फोर्ड आदि कंपनियों की 250 से ज्यादा कारों से सिल्वरस्टोन, हॉकनहायमरिंग, ले मांस, यास मरीना और सर्किट ऑफ द अमेरिका समेत 40 से ज्यादा सर्किट में रेस लगाने का मज़ा लिया जा सकता है।

9. रैकफेस्ट (Wreckfest):

प्लेटफॉर्म: पीएस4, एक्सबॉक्स और पीसी

जैसा कि नाम से पता चलता है, खेल का मुख्य आकर्षण स्टैंडर्ड रेसिंग के अलावा दो अलग-अलग टाइप की रेसिंग अरीना है। इनमें पहली बैंगर रेसिंग जबकि दूसरी डिमोलिशन डर्बी है। बैगर रेसिंग में स्क्रैप व्हीकल्स को ओवल शेप या ट्राय ओवल शेप सर्किट में चलाया जाता है। जो कार सबसे पहले झंडे को क्रॉस करती है वो पहला लैप जीत जाती है, इसके बाद सबसे ज्यादा लैप्स जीतने वाली कार नंबर-1 की पोजिशन पर आती है। मगर ये गेम खेलना उतना आसान नहीं है जितना लगता है, क्योंकि इसमें जीतने के लिए कारें एक-दूसरे को टक्कर मारकर ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचाने की कोशिश भी करती हैं। बात करें दूसरे टाइप की रेसिंग डिमोलिशन डर्बी की तो, इसमें पांच से अधिक ड्राइवर होते हैं जो जानबूझकर अपनी कारों को एक-दूसरे से टकराते हुए दौड़ते हैं। जो कार सबसे आखिर तक दौड़ती रहती है उसे विजेता घोषित कर दिया जाता है। यदि आप एक नॉर्मल रेसिंग गेम से बोर हो गए हैं तो आपको रैकफेस्ट जरूर खेलना चाहिए।  

इसे भी आज़माएं

मिडटाउन मैडनेस (Midtown Madness):

जब बात कार गेम्स की हो और मिडटाउन मैडनेस का नाम नहीं लिया जाए तो यह ज्यादती होगी। इस गेम में ब्लिट्ज़, सर्किट, चेकपॉइन्ट और क्रूज़ जैसे काफी मोड्स दिए गए हैं। हमें इसका क्रूज़ मोड काफी पसंद आया जिसमें प्लेयर पूरी सिटी में अपने हिसाब से स्पीड कंट्रोल करते हुए घूम सकता है। वहीं दूसरे मोड्स में आपको केवल रेस ही लगानी होती है।

यह भी पढ़ें :

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?