एक्सीडेंट के बाद दो टुकड़ों में बंटी किया सेल्टोस, जानिए क्या है पूरा मामला

संशोधित: जून 14, 2021 04:24 pm | भानु | किया सेल्टोस

  • 3757 व्यूज़
  • Write a कमेंट

छिंदवाड़ा-नागपुर हाईवे पर गत 11 जून को एक सड़क दुर्घटना में किया सेल्टोस एसयूवी के भागों में बंट गई जिसके बाद इस हादसे की काफी तस्वीरों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो चली। इस गंभीर दुर्घटना में कुछ लोगों के मारे जाने की भी खबर है। ये कार दो भागों में तो बंटी ही साथ ही इसका बी पिलर और ड्राइवर साइड का सी पिलर भी निकलर बाहर आ गए। दुर्घटना इतनी गंभीर थी कि कार में सवार पैसेंजर्स के शवों को कटर्स की मदद से गाड़ी को काटकर बाहर निकालना पड़ा। इन तस्वीरों को देखने के बाद बहुत लोग ये सवाल उठा रहे हैं कि आखिर ये कार दो टुकड़ों में कैसे बंट गई। ऐसे में इस मामले की तह तक जाने के लिए हमनें एक सीनियर पुलिस अधिकारी से संपर्क किया और जाना कि ये पूरा हादसा आखिर कैसे हुआ। 

सौंसर थाना पुलिस के इंस्पेक्टर आरआर दूबे ने बताया कि किया सेल्टोस दो लेन वाले हाईवे एनएच -547 से गुजर रही थी कि तभी ये हादसा पेश आ गया। इस हादसे में बाल बाल बचे एक पैसेंजर ने उन्हें बताया कि अचानक से उनकी कार के सामने एक मोटरसाइकिल वाला आ गया। ऐसे उसे बचाने के चक्कर में ड्रावर ने गाड़ी सड़क से नीचे उतार दी और वापस वो उसे रोड पर लाने में कामयाब भी हो गया था। 

आप तस्वीरों में देख सकते हैं हाइसे का शिकार हुई सेल्टोस के टायरों में कीचड़ लगा हुआ है। सड़क से व्हीकल के नीचे उतरने के बाद ड्राइवर ने तुरंत उसे फिर से रोड पर लाने का प्रयास किया और उससे कुछ ही दूरी पर एक पुल आने वाला था। इसके बार सेल्टोस इस पुल की ​दीवार से जा टकराई और तेज गति से टकराने के कारण उसका फ्लोर दो भागों में बंट गया। इसकी रूफ भी इसके पिछले हिस्से से अलग हो गई थी। 

तेज गति में जब आप लेन चेंज करते हैं तो आपको काफी तेजी से इनपुट देना होता है। ऐसी सिचुएशन में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल का फीचर काफी काम आता है। इस घटना को देखकर तो यही अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये कार ड्राइवर के नियंत्रण से बाहर चली गई थी। ऐसे में हमारे रीडर्स को भी इस बात से सबक लेते हुए काफी ध्यान से गाड़ी ड्राइव करने की अपील की जाती है और उन्हें सीटबेल्ट लगाना कभी नहीं भूलना चाहिए। 

2021 में किया सेल्टोस के अपडेटेड मॉडल के एचटीएक्स वेरिएंट में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल का फीचर दिया गया है जो गाड़ी पर फिर से कंट्रोल पाने के लिए बड़ा काम का फीचर है। किया सेल्टोस का ये दुर्घटनाग्रस्त हुआ मॉडल बंद हो चुका एनिवर्सरी एडिशन लग रहा है जो एचटीएक्स वेरिएंट पर बेस्ड था। इस वेरिएंट में ये काम का सेफ्टी फीचर नहीं दिया गया है। किया सेल्टोस के नए मॉडल में साइड और कर्टेन एयरबैग्स इसके टॉप वेरिएंट जीटीएक्स प्लस में ही दिए गए हैं। 

किया सेल्टोस ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम के तहत 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है। इसके बेस वेरिएंट एचटीई का टेस्ट लिया गया था जिसमें ड्यूअल फ्रंट एयरबैग्स दिए गए हैं। इसके जीटीएक्स प्लस वेरिएंट को छोड़कर बाकी सभी वेरिएंट्स में ड्यूअल एयरबैग्स का फीचर ही दिया गया है। 

पुलिस की जांच में पड़ताल में ये बात भी सामने आई कि मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने कार को काटा नहीं था। इसका फ्यूल टैंक रियर सीट के नीचे दिया गया है जिसके फ्लोर के नीचे से ही फ्यूल लाइन गुजर रही है और ऐसे में गैस कटर के उपयोग से इस कार में आग लग सकती थी। ऐसे में आपातकालीन सेवाकर्मियों ने इसके ए,बी और सी पिलर्स को रूफ से अलग किया और उसके बाद पैसेंजर्स की बॉडी बाहर निकाली जा सकी। 

इस कार की पीछे की सीट पर बैठे पैसेंजर्स दुर्घटना में बच नहीं सके। को पैसेंजर सीट पर बैठे व्यक्ति की जान सीटबेल्ट और एयरबैग के कारण बच तो गई मगर अभी उसकी हालत काफी गंभीर है। इंस्पेक्टर दूबे ने कहा कि यदि ये कार दीवार से टकराने के बाद किसी और चीज से एकबार और भिड़ जाती तो इसमें सवार सभी लोगों की जान जा सकती थी। 

इस घटना के बाद हादसे का प्रथम जिम्मेवार बाइक चालक मौके से फरार हो गया। हादसे में बचे पैसेंजर के बयानों के आधार पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

किया सेल्टोस पर अपना कमेंट लिखें

4 कमेंट्स
1
P
prabahan chowdhury
Jun 19, 2021 12:09:59 PM

Kia produces extra / additional steel bars for its whatever models in the international market , whereas such additional safety bars are not available in Indian models, I wonder why

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    A
    abhinav sharma
    Jun 15, 2021 8:39:42 AM

    Whatever the speed, Car can not be broken in two parts, reason explaind is not enough that car can be broken in two parts. Its an serious issue and case of built quality. CHASIS CAN NOT BE BROKEN

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      U
      uday
      Jun 14, 2021 11:46:30 AM

      Driving within speed limits cannot be over-emphasised; however the motorcyclist in this case should be charged upon as well. Indian bikers are terrible in complying to safety norms

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News
        बड़ी बचत !!
        31% की बचत करें! पुरानी किया कारें पर सरवोततम सौदो का पता लगाए
        नई दिल्ली में उपलब्ध किया सेल्टोस के यूज़्ड मॉडल्स देखे

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
        ×
        We need your सिटी to customize your experience