टाटा पंच फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On अक्टूबर 20, 2021 By भानु for टाटा पंच

देश में मारुति स्विफ्ट और हुंडई ग्रैंड आई10 निओस के टक्कर की कोई कार उतारना इतनी आसान बात नहीं है। महिंद्रा, फोर्ड और शेवरले ये कोशिश कर चुके है जहां उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिली। ऐसे में इन दोनों सुपरहिट कारों को पछाड़ने के लिए आपको एक अलग सी अप्रोच रखते हुए इन दोनों कारों के मुकाबले ग्राहकों को अपनी कार में कम कीमत पर कुछ ज्यादा देने की कोशिश करनी होगी। यही कोशिश टाटा ने माइक्रो एसयूवी पंच को लॉन्च करते हुए दिखाई है जिसे लेकर माना जा रहा है कि ये हैचबैक सेगमेंट में कई कारों को कड़ी टक्कर देगी। अब इस बात में कितना दम है ये आप जानेंगे इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में:

लुक्स

लुक्स की बात करें तो नई टाटा पंच वाकई में काफी आकर्षक कार है। इसके फ्रंट में ऊंचा बोनट और कुछ आकर्षक एलिमेंट्स दिए गए हैं। इसमें एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स और प्रोजेक्टर हेडलैंप की पोजिशनिंग आपको हैरियर की याद दिलाएगी। वहीं टाटा के डिजाइनर्स ने इसकी ग्रिल और बंपर के निचले हिस्से में ट्राय एरो पैटर्न का इस्तेमाल भी किया है। ये कार नेक्सन से भी ज्यादा औरची है जो इसे एक एसयूवी कार दिखने में मदद करती है। इसमें एसयूवी कारों की ही तरह उभरे हुए व्हील आर्क दिए गए हैं। इस कार के टॉप वेरिएंट में ड्युअल टोन कलर और शार्प कट वाले 16 इंच अलॉय व्हील्स भी दिए गए हैं। हालांकि इसके लोअर वेरिएंट्स में 15 इंच स्टील रिम्स दी गई है। इतना बता दें कि सेकंड टॉप वेरिएंट अकंप्लिश्ड में ऑप्शनल पैक दिया गया है जिसमें आपको प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स और ब्लैक ए पिलर के साथ-साथ 16 इंच अलॉय व्हील्स चुनने का ऑप्शन भी दिया जा रहा है। इसका रियर प्रोफाइल भी काफी दमदार है जहां आपको फ्रंट की तरह बंपर पर ट्राय एरो पैटर्न दिया गया है। यहां सबसे आकर्षक चीज इसमें दिए गए टेललैंप्स हैं। इसके टॉप वेरिंएट में टेललैंप यूनिट के तौर पर आपको एलईडी लाइटिंग और ट्राय एरो पैटर्न के साथ एलईडी लाइटिंग सेटअप मिलेगा। 

अपने कंपेरिजन में मौजूद दूसरी कारों के मुकाबले पंच ज्यादा चौड़ी और ऊंची कार है। हालांकि इसकी लंबाई मारुति स्विफ्ट से थोड़ी कम है। ये नेक्सन से ऊंची है और काफी कम मार्जिन से साइज के दूसरे पैमानों पर इससे थोड़ी छोटी है। 190 मिलीमीटर ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ तो ये हैचबैक कारों के सामने अपना दावा और भी मजबूत करती दिखाई देती है। 

 

पंच

स्विफ्ट

ग्रैंड आई10 निओस

नेक्सन

लंबाई

3827मिलीमीटर

3845मिलीमीटर

3805मिलीमीटर

3993मिलीमीटर

चौड़ाई

1742मिलीमीटर

1735मिलीमीटर

1680मिलीमीटर

1811मिलीमीटर

ऊंचाई

1615मिलीमीटर

1530मिलीमीटर

1520मिलीमीटर

1606मिलीमीटर

व्हीलबेस

2445मिलीमीटर

2450मिलीमीटर

2450मिलीमीटर

2498मिलीमीटर

इंटीरियर 

टाटा पंच का इंटीरियर सिंपल होने के बावजूद मॉडर्न और क्लासी है। इसके सेंटर कंसोल पर कंपनी ने कम से कम बटन देने की कोशिश की है। इसका डैशबोर्ड काफी प्लेन रखा गया है जहां व्हाइट पैनल के होने से इसके केबिन की चौड़ाई भी ज्यादा नजर आती है। इसके डैशबोर्ड पर ही फ्लोटिंग 7 इंच डिस्प्ले दी गई है जिसे ड्राइव करने के दौरान भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि ये आपकी नजरों के लगभग सामने ही रहता है। 

क्वालिटी की बात करें तो टाटा मोटर्स के व्हीकल इस मामले में काफी फिसड्डी साबित होते आए हैं, मगर पंच के साथ कंपनी ने इसे शायद बदल दिया है। इसके मुकाबले में मौजूद दूसरी कारों की तुलना में नई पंच में भले ही सॉफ्ट टच मैटेरियल्स का इस्तेमाल ना किया हो, मगर इनका टेक्सचर काफी प्रीमियम नजर आता है। यहां तक कि डैशबोर्ड के निचले पार्ट में इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक ऊपर वाले पोर्शन की तरह प्रीमियमनैस नजर आती है। वहीं गियर लिवर, पावर विंडो बटन और स्टॉक की फिनिशिंग को भी अच्छा टच दिया गया है। इसमें ऑल्ट्रोज वाला स्टीयरिंग व्हील दिया गया है जो होल्ड करने पर एक स्पोर्टी फील देता है। 

कफंर्ट की बात करें तो फ्रंट सीट्स काफी चौड़ी है जिनका शेप भी अच्छा है और लंबे सफर के दौरान आपको यहां कोई परेशानी नहीं होगी। इसकी बैक सीट पर भी स्पेस की कोई कमी आपको महसूस नहीं होगी। यहां अच्छा खासा नीरूम, हेडरूम और फुट रूम मिलता है और काफी आरामदायक मुद्रा में बैठ सकते हैं। बैक सीट में अंडर थाई सपोर्ट भी अच्छा मिलता है और इस सीट का बैकरेस्ट एंगल भी काफी अच्छा है। हालांकि सीट की कुशनिंग उतनी अच्छी नहीं है क्योंकि ये कुछ ज्यादा ही सॉफ्ट हैं जिससे लंबे सफर में एक समय बाद आपको थकान महसूस हो सकती है।

प्रैक्टिकैलिटी

टाटा पंच की फ्रंट सीट पर बैठने वाले ड्राइवर और पैसेंजर को प्रैक्टिकैलिटी के मोर्चे पर कोई शिकायत नहीं रहेगी। इसके फ्रंट में बड़े से ग्लवबॉक्स के साथ गाड़ी के कागज और कुछ अन्य दस्तावेज रखने के लिए सेपरेट कंपार्टमेंट दिया गया है। इसके डोर पॉकेट्स साइज में बड़े तो नहीं है मगर इनका शेप अच्छा है जिनमें एक लीटर तक की बॉटल रखी जा सकती है। स्टीयरिंग व्हील कॉलम के राइड साइड में आपको वॉलेट या मोबाइल रखने के लिए भी स्पेस मिलेगा। यहां तक की ये चीज सेंटर कंसोल के नीचे भी दी गई है। गियर लिवर के पीछे दो कपहोल्डर्स दिए गए है जिनका डिजाइन तो अच्छा है मगर ये आपकी पहुंच से थोड़ा दूर ही महसूस होते हैं। इस कार के टॉप मॉडल में रियर आर्मरेस्ट का फीचर दिया गया है, मगर आपको यहां कपहोल्डर्स नहीं मिलेंगे। हालांकि इसमें अच्छी साइज के डोर पॉकेट्स और सीटबैक पॉकेट्स जरूर दिए गए हैं।

बूट स्पेस की बात करें तो इस प्राइस पॉइन्ट पर आपको इससे अच्छे बूट स्पेस वाली कार नहीं मिलेगी। इसमें दिए गए 360 लीटर के बूट स्पेस का शेप भी अच्छा है और ये काफी गहरा भी है जहां आराम से लगेज रखा जा सकता है। हालांकि लोडिंग लिप थोड़ी ऊंची है जिससे कुछ बड़ा सामान रखने में परेशानी महसूस हो सकती है। एक्सट्रा लोडिंग के लिए आप इसकी रियर सीट को फोल्ड तो कर सकते हैं मगर ये पूरी तरह से फ्लैट नहीं होती है। 

 

टाटा पंच

मारुति इग्निस

मारुति स्विफ्ट

बूट स्पेस

366 लीटर

260 लीटर

268 लीटर

फीचर्स और सेफ्टी

प्योर वेरिएंट 

इसके बेस वेरिएंट में ज्यादा फीचर्स नहीं दिए गए हैं। इसमें फ्रंट पावर विंडो, टिल्ट स्टीयरिंग और बॉडी कलर्ड बंपर्स जैसे बेसिक फीचर्स ही मौजूद हैं। हालांकि ऑप्शनल पैक लेकर आप इसमें स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स समेत ऑडियो सिस्टम लगवा सकते हैं।

एडवेंचर वेरिएंट

इसके एडवेंचर वेरिएंट में यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, इलेक्ट्रिक ओआरवीएम, चारों पावर विंडो और रिमोट कीलेस एंट्री जैसे महत्वपूर्ण फीचर्स दिए गए हैं। ऑप्शनल पैक लेकर आप इस वेरिएंट में 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 6 स्पीकर साउंड सिस्टम और रिवर्स कैमरा का फीचर भी लगवा सकते हैं।

अकं​प्लिश्ड वेरिएंट 

टाटा पंच अकं​प्लिश्ड वेरिएंट से आपको कुछ फील गुड फीचर्स मिलने शुरू होते हैं जिनमें एलईडी टेल लैंप, क्रूज़ कंट्रोल, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और पुश-बटन इंजन स्टार्ट शामिल हैं। ऑप्शनल पैक लेकर आप इसमें 16-इंच के अलॉय व्हील, एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स, प्रोजेक्टर हेडलैंप और ब्लैक-आउट ए-पिलर भी लगवा सकते है। 

क्रिएटिव वेरिएंट 

पंच के इस टॉप वेरिएंट में ऑटो फोल्डिंग ओआरवीएम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 7-इंच ड्राइवर डिस्प्ले और रियर सीट आर्मरेस्ट जैसे ​फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें ऑटोमैटिक हेडलैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर, ऑप्शनल फीचर के तौर पर आईआरए कनेक्टेड कार टेक और 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। हालांकि कुछ कारों के मुकाबले इसमें दिया गया इंफोटेनमेंट सिस्टम आउटडेटेड लगता है। इसका स्क्रीन रेजोल्यूशन उतना अच्छा नहीं है और ग्राफिक्स को ठीक ठाक कहा जा सकता है। मगर इसे ऑपरेट करने के लिए फिजिकल बटन नहीं दिए गए हैं जिससे कार ड्राइव करते वक्त तो बिल्कुल आप इसे काम में नहीं ले सकते हैं।

प्योर

एडवेंचर

अकंप्लिश्ड

क्रि​एटिव

फ्रंट पॉवर विंडो

4 इंच इंफोटेनमेंट

7 इंच टच स्क्रीन

16 इंच अलॉय व्हील्स

टिल्ट स्टीयरिंग 

4 स्पीकर्स

6 स्पीकर्स

एलईडी डीआरएल

बॉडी कलर्ड बंपर

स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स

रिवर्सिंग कैमरा

प्रोजेक्टर हैडलैंप्स

 

यूएसबी चार्जिंग पोर्ट

एलईडी टेल लैंप्स

रूफ रेल्स

ऑप्शन पैक

इलेक्ट्रिक ओआरवीएम

फ्रंट फॉग लैंप

7 इंच ड्राइवर डिस्प्ले

4 इंच इंफोटेनमेंट

ऑल 4 पावर विंडो

पुश बटन स्टार्ट

ऑटो हेडलैम्प्स

4 स्पीकर्स

एंटी ग्लेयर इंटीरियर मिरर

क्रूज कंट्रोल

रेन सेंसिंग वाइपर

स्टीयरिंग ऑडियो कंट्रोल

रिमोट कीलेस एंट्री

एडजस्टेबल ड्राइवर सीट

हाइट ऑटो फोल्डिंग ओआरवीएम

 

व्हील कवर

ट्रैक्शन प्रो (केवल एएमटी में)

ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल

 

बॉडी कलर्ड ओआरवीएम

 

कूल्ड ग्लवबॉक्स

 

फॉलो-मी-होम हेडलैंप

ऑप्शन पैक

रियर वाइपर और वॉशर

   

16 इंच अलॉय व्हील्स

रियर डिफॉगर

 

ऑप्शन पैक

एलईडी डीआरएल

पडल लैंप

 

7 इंच टच स्क्रीन

प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स

रियर सीट आर्मरेस्ट

 

6 स्पीकर

ब्लैक आउट ए पिलर

लेदर स्टीयरिंग और गियर लीवर

 

रिवर्सिंग कैमरा

   
     

ऑप्शन पैक

     

आईआरए कनेक्टेड कार टेक

सेफ्टी फीचर्स के तौर पर टाटा पंच के सभी वेरिएंट में एक जैसे ही फीचर्स दिए गए हैं। इनमें डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर सीट के लिए आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज पॉइंट शामिल हैं। यदि टाटा इस कार के टॉप वेरिएंट्स में ज्यादा एयरबैग के साथ साथ ईएसपी जैसा फीचर भी दे देती तो ये प्सेफ्टी के मोर्चे पर और भी दमदार हो सकती थी। जानकारी के लिए बता दें कि नई टाटा पंच को ग्लोबल एनकैप की ओर से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी जा चुकी है। 

इंजन और गियरबॉक्स

टाटा पंच में 1199 सीसी 3 सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 86 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यही इंजन टाटा अल्ट्रोज में भी दिया गया है मगर कंपनी का कहना है कि पंच में परफॉर्मेंस और रिफाइनमेंट इम्प्रूव करने के लिहाज से इस इंजन में कुछ बदलाव किए हैं। 

ये इंप्रुवमेंट आपको इंजन स्टार्ट करते ही महसूस होने लग जाएगा। इंजन शुरू होते ही हल्के से वाइब्रेशन के बाद ये बिना किसी शोर के दोबारा सेटल हो जाता है। हालांकि 4000 आरपीएम को क्रॉस करने के बाद ये इंजन थोड़ा शोर जरूर करने लगता है। सिटी में लोअर आरपीएम पर ये इंजन काफी अच्छा रिस्पॉन्स देता है और इस दौरान पंच काफी आराम से चलती है। 1500 आरपीएम से नीचे ये इंजन काफी पावरफुल महसूस होता है जहां आपको बार बार गियर चेंज करने की भी जरूरत महसूस नहीं होती है। यहां तक कि इसकी गियरशिफ्ट क्वालिटी भी काफी शानदार है जो आपको टाटा की दूसरी कारों में मुश्किल से नजर आती है। इसका क्लच भी काफी लाइट है। मगर सिटी में ड्राइविंग की बात की जाए तो हमें इस कार का एएमटी वेरिएंट काफी ज्यादा पंसद आया। ये बेसिक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन हल्का थ्रॉटल देने पर काफी स्मूद महसूस होता है और आप अपनी पंच के साथ सिटी के भारी ट्रैफिक में भी आराम से आगे बढ़ते रहते हैं। इसके शिफ्ट्स कम स्पीड पर भी काफी स्मूदली काम करते हैं जिससे शहरों में कार ड्राइव करना और भी आसान हो जाता है। हालांकि आप ज्यादा थ्रॉटल देते हुए किसी दूसरे व्हीकल को ओवरटेक करते हैं तो गियर डाउन होने में थोड़ा समय लगता है और यहां ये गियरबॉक्स थोड़ा स्लो महसूस होता है। 

हाईवे पर इस इंजन में आपको कुछ खामियां महसूस होंगी। 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर तो ये काफी अच्छी तरह चलती है। मगर जैसे ही आप ओवरटेक की प्लानिंग करते हैं तो आपको पावर की कमी महसूस होने लगती है। ये इंजन दोबारा से जल्दी मोमेंटम हासिल करने के दौरान काफी जद्दोजहद करता है। ये समस्या आपको तब और भी ज्यादा महसूस होगी जब आप कोई खड़ी चढ़ाई चढ़ रहे होंगे। 

टाटा पंच के मैनुअल वेरिएंट को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 16.4 सेकंड्स लगते हैं जबकि एएमटी वेरिएंट को 18.3 सेकंड्स का समय लगता है। आप नीचे दी गई टेबल में देख सकते हैं कि ये अपने मुकाबले में मौजूद दूसरी कारों से काफी स्लो है। 

 

टाटा पंच 

मारुति इग्निस

मारुति स्विफ्ट

हुंडई ग्रैंड आई10 निओस

0-100 किलोमीटर प्रति घंटे

16.4 सेकंड्स

13.6 सेकंड्स

11.94 सेकंड्स

13 सेकंड्स

राइड और हैंडलिंग 

टाटा पंच की राइड क्वालिटी ही इसकी सबसे बड़ी ताकत है। सड़क चाहे कैसी भी हो, ये कार बिना किसी परेशानी के आराम से कहीं भी ड्राइव की जा सकती है। 190 मिलीमीटर के ग्राउंड क्लीयरेंस और लंबे सस्पेंशन सिस्टम के रहते पंच स्लो स्पीड में स्पीड ब्रेकर्स के ऊपर से आराम से गुजर जाती है। खराब सड़कों, उबड़ खाबड़ रास्तों और गड्ढों का सामना भी ये काफी आराम से करती है। हाईवे पर भी इससे शानदार राइड क्वालिटी मिलती है और ये इस दौरान काफी स्थिर भी रहती है जिससे इसे लंबी यात्राओं पर ले जाया जा सकता है। 

इसकी हैंडलिंग को स्पोर्टी तो नहीं कहा जा सकता है मगर ये काफी सेफ फील होती है। कॉर्नर्स पर थोड़ा रोल महसूस होता है। वहीं इसकी ब्रेकिंग काफी अच्छी है। 

ऑफ रोडिंग

टाटा ने इसमें कुछ ऐसे एलिमेंट्स भी शामिल किए हैं जिससे इसे एक छोटी ऑफ रोडर कहा जा सकता है। कंपनी इसका ऑफ रोडिंग ट्रैक्स पर टेस्ट भी कर चुकी है और इसने वहां अच्छा परफॉर्म भी करके दिखाया है। एक्सल ​ट्विस्टर टेस्ट में नई पंच लंबे सस्पेंशन होने की वजह से इसने ट्रैक्शन हासिल किया जहां अच्छी अच्छी हैचबैक कारें भी फेल हो जाती है। ये कार 370 मिलीमीटर पानी में रह सकती है, ऐसे में ये उन इलाकों में काफी अच्छी साबित होगी जहां हर साल बाढ़ के हालात बनते हैं।

निष्कर्ष

टाटा पंच को एक अच्छी सिटी कम्यूटर कहा जा सकता है, मगर हाईवे पर इसका पेट्रोल इंजन उतना पावरफुल महसूस नहीं होता है। ये काफी स्पेशियस और कंफर्टेबल भी है, वहीं इसमें ज्यादा फीचर्स के लिए अफोर्डेबल ऑप्शनल पैकेज भी दिए गए हैं। आप चाहे तो बेस वेरिएंट तक को कस्टमाइज करवा सकते हैं।

चार मोर्चों पर ये कार सेगमेंट में मौजूद दूसरी कारों से खुद को अलग साबित करती है। पहला, राइड क्वालिटी जो काफी शानदार है। दूसरा खराब रास्तों पर प्रतिद्वंदी कारों से बेहतर पकड़, तीसरा डिजाइन जो इस प्राइस पॉइन्ट पर आपको नहीं मिलेगा। चौथा ये कि टाटा के अब तक के मॉडल्स के मुकाबले इस कार में कुछ नए बेंचमार्क सेट करने वाली बातें मौजूद हैं। 

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience