महिंद्रा एक्सयूवी400 ईवीः फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On सितंबर 18, 2022 By भानु for महिंद्रा xuv400 ईवी

 

जब 2020 में महिंद्रा ईएक्सयूवी300 का डेब्यू हुआ था तब से ही इलेक्ट्रिक कारों में दिलचस्पी लेने वाले लोगों में इसके प्रति उत्सुकता जाग गई थी और अब आखिरकार एक नए नाम एक्सयूवी400 के साथ ये सामने आ गई है। दो साल के लंबे इंतजार के बाद ये शोकेस तो कर दी गई है, मगर इंतजार अभी खत्म नहीं हुआ है। बता दें कि नई महिंद्रा एक्सयूवी400 इलेक्ट्रिक कार को जनवरी 2023 में लाॅन्च किया जाएगा और उसी महीने के आखिर तक कस्टमर्स को इनकी डिलीवरी मिलना शुरू होगी। ऐसे में लोगों के पास अभी काफी समय है ये जानने के लिए कि आखिर उनको इस इलेक्ट्रिक कार पर पैसा खर्च करना चाहिए या नहीं। हम इस रिव्यू के जरिए आपको ये फैसला लेने में मदद कर रहे हैं। ऑन पेपर्स महिंद्रा एक्सयूवी400 को लेकर दावा किया गया है कि अपने छोटे बैट्री पैक के बावजूद ये नेक्सन ईवी मैक्स से ज्यादा रेंज देगी। मगर इस चीज के लिए कुछ चीजों से समझौता भी करना पड़ेगा और कौनसे हैं वो समझौते ये आप जानेंगे आगे:

लुक्स 

mahindra xuv400 ev

दूर से तो नई महिंद्रा एक्सयूवी400 ईवी एक्सयूवी300 जैसी ही लगती है। ये एक्सयूवी300 फेसलिफ्ट भी नहीं लगती है, अपितु ये केवल इसका स्टैंडर्ड माॅडल ही नजर आती है। ऐसे में हमारा मानना है कि इसमें कोई नई कार वाली स्पेशल फीलिंग तो है ही नहीं। हालांकि जैसे ही आप इसके पास जाते हैं तब आपको पता चल जाता है कि ये एक्सयूवी300 का एक इलेक्ट्रिक वर्जन है। 

बता दें कि महिंद्रा ने इसे एक इलेक्ट्रिक कार दिखाने के लिए इसमें काॅपर का काफी इस्तेमाल किया है जो ये भी दर्शाता है कि इलेक्ट्रिक वायरिंग में काॅपर का ही इस्तेमाल होता है। इसमें महिंद्रा का नया लोगो दिया गया है और हर एक्सेंट्स को काॅपर की ही फिनिशिंग दी गई है जो काफी आकर्षक लगती है। इसमें प्रोजेक्टर हेडलाइट्स यूनिट के साथ एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स दिए गए हैं। मगर इसमें फाॅगलैंप्स नहीं दिए गए हैं। 

साइड से देखें तो आपको ये एक्सयूवी300 से ज्यादा लंबी नजर आएगी। चूंकि इलेक्ट्रिक कारों पर सब 4 मीटर टैक्स बेनिफिट्स नहीं मिलता है, इसलिए महिंद्रा ने इसकी लंबाई ज्यादा रखी है जिससे केबिन में ज्यादा स्पेस मिल सके और बैट्री पैक रखने के लिए भी ज्यादा जगह बनाई जा सके। साइज के मोर्चे पर महिंद्रा एक्सयूवी400 अपने मुकाबले में मौजूद हुंडई कोना ईवी और एमजी जेडएस ईवी जैसी ज्यादा महंगी कारों को कड़ी टक्कर देती नजर आती है। इसमें 16 इंच के ड्युअल टोन अलाॅय व्हील्स दिए गए हैं जिसमें काॅपर की मानिकरिंग दी गई है, वहीं इसकी रूफ पर भी काॅपर फिनिशिंग देखी जा सकती है। 

रियर पोर्शन की बात करें तो अब ये काफी दमदार नजर आ रहा है। इसकी टेललैंप्स में एलईडी एलिमेंट्स का इस्तेमाल किया गया है जिससे रात में ये कार काफी अलग नजर आती है। कुल मिलाकर, एक्सयूवी400 एक दमदार सी दिखने वाली कार है, मगर इसका डिजाइन अपडेटेड नहीं लगता है। 

इंटीरियर

mahindra xuv400 ev

एक्सयूवी400 में ऑल ब्लैक इंटीरियर के साथ ब्लू स्टिचिंग दी गई है जो एक्सयूवी300 में दी गई व्हाइट थीम से एकदम अलग रखी गई है। साथ ही एसी और डायल्स पर काॅन्ट्रास्ट काॅपर की फिनिशिंग होने से इसका केबिन काफी प्रीमियम नजर आ रहा है। इसके केबिन की बिल्ड क्वालिटी काफी काफी अच्छी है और डैशबोर्ड से लेकर सेंटर कंसोल तक सबकुछ साॅलिड नजर आता है। यदि आपको पुराने तरीके का लेआउट पसंद है तो आपको इसका केबिन काफी प्रीमियम नजर आएगा। 

mahindra xuv400 ev

नई एक्सयूवी400 में केबिन प्रैक्टिकैलिटी का भी काफी ख्याल रखा गया है। इसमें बड़े डोर पाॅकेट्स, कपहोल्डर्स, और ड्राइवर के कुछ छोटे मोटे सामान रखने के लिए बड़ा आर्मरेस्ट स्टोरेज दिया गया है। इसके अलावा पैसेंजर के लिए डैशबोर्ड पर भी एक ओपन स्लाॅट और अच्छे साइज का ग्लवबाॅक्स दिया गया है। हालांकि, चार्जिंग ऑप्शन काफी कम रखे गए हैं। इसके फ्रंट में 12 वोल्ट और एक यूएसबी पोर्ट दिया गया है। जबकि माॅडर्न जमाने की कारों में टाइप सी और वायरलेस चार्जर दिए गए हैं। 

फीचर्स की बात करें तो इसमें मैनुअल एसी, 7 इंच का इंफोटेनमेंट, 4 स्पीकर का साउंड सिस्टम और एनालाॅेग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स दिए गए हैं जो आपको काफी निराश करेंगे। इसमें ऑटोमैटिक हेडलाइट्स और वायपर्स, सनरूफ और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स दिए गए हैं। मगर, इसमें वेंटिलेटेड सीट्स, ऑटोमैटिक डे/नाइट आईआरवीएम और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स नहीं दिए गए हैं। 

mahindra xuv400 ev

लंबाई बढ़ने से इसका बूट स्पेस 378 लीटर हो गया है। एक्सयूवी300 में दिए गए 257 लीटर बूट स्पेस के मुकाबले ये काफी अच्छा है। आप इसमें बड़े सूटकेस रख सकते हैं और आप चाहें तो एक के ऊपर एक भी रख सकते हैं। हालांकि महिंद्रा ने इसमें पार्सल ट्रे नहीं दी है। सबसे अच्छी बात ये है कि स्पेयर व्हील बूट फ्लोर के अंदर दिया गया है जो इलेक्ट्रिक कारों में काफी कम देखने को मिलता है। 

मोटर परफाॅर्मेंस 

mahindra xuv400 ev

इस मामले में एक्सयूवी400 काफी ज्यादा इंप्रेस करती है। इसमें 150 पीएस और 310 एनएम की पावर एवं टाॅर्क जनरेट करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। इस कार को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 8.3 सेकंड्स का समय लगता है जिससे ये सबसे तेज मेड इन इंडिया कार भी कहलाई जाएगी। खास बात ये है कि 20 लाख रुपये से भी कम बजट में आपको एक बेस्ट एक्सलरेशन वाली कार मिल रही है। चाहे बात ऑफ द लाइन जाने की हो या फिर ओवरटेकिंग की, एक्सयूवी400 काफी तेजी से मोमेंटम गेन करती हुई 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार को छू लेती है। 

mahindra xuv400 ev

इस कार में तीन ड्राइव मोड्सः फन, फास्ट और फियरलेस दिए गए हैं। फियरलेस मोड पर आप स्पोर्टी ड्राइव कर सकते हैं। फन मोड पर आप इसे सिटी में आराम से ड्राइव कर सकते हैं जहां एक्सलरेशन काफी स्मूद और कंट्रोल में रहता है। स्मूद ड्राइविंग एक्सपीरियंस के लिए फास्ट मोड पर ड्राइव कर सकते हैं। फन मोड में इस कार की टाॅप स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटे रहती है तो वहीं फास्ट मोड पर ये 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाई जा सकती है जो कि हाईवे के लिए काफी अच्छा मोड साबित होता है।

mahindra xuv400 ev

आपका मूड कैसा भी हो मगर ये इन तीनों मोड में आपकी इच्छा की ड्राइविंग के लिए सही है। इसका केबिन इंसुलेशन अच्छा है और मोटर एवं रोड नाॅइज मुश्किल से ही केबिन में सुनाई देती है। एक्सयूवी400 में ‘एल‘ ड्राइव मोड भी दिया गया है जो कि एक सिंगल पैडल मोड है। 

रेंज और चार्जिंग 

mahindra xuv400 evएक्सयूवी400 इलेक्ट्रिक में 39.4 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है जिसे फुल चार्ज करने के बाद ये कार 456 किलोमीटर तक ड्राइव की जा सकती है। हालांकि ये एआरएआई सर्टिफाइड रेंज है और इसके हिसाब से ये कार असल में 370 से लेकर 400 किलोमीटर तक की रेंज तो दे ही देगी। 50 किलोवॉट के डीसी फास्ट चार्जर से ये महज 50 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है। वहीं 7.2 किलोवॉट वाॅलबाॅक्स एसी फास्ट चार्जर से ये 6.5 घंटे में पूरी तरह चार्ज हो जाएगी। दूसरी तरफ 3.3 किलोवॉट चार्जर से इसे पूरी तरह से चार्ज होने में 13 घंटे लगेंगे। इसमें पोर्टेबल चार्जर का भी ऑप्शन दिया गया है जो आप 16 एम्पियर के घरेलू पावर आउटलेट में लगा सकते हैं। 

एक्सयूवी400 को एक सिटी इलेक्ट्रिक कार के तौर पर पेश किया जाएगा। ऐसे में महिंद्रा ने इसमें कंफर्ट का ज्यादा ध्यान रखा है। इसमें फ्रीक्वेंसी सलेक्टिव डेंपिंग के साथ ऑल न्यू रियर सस्पेंशन दिए गए हैं जो कि एक्सयूवी700 और स्काॅर्पियो एन में भी दिए गए हैं। इसके सस्पेंशन बैट्रियों के भार को सहन करने का दमखम रखते हैं और इसके बावजूद ये स्पीड ब्रेकर्स और गड्ढों से आने वाले झटकों को भी केबिन तक नहीं पहुंचने देते हैं। 

इसका स्टीयरिंग काफी लाइट है जिससे टाइट टर्न पर भी आप आराम से गाड़ी को मोड़ सकते हैं जो सिटी में काफी काम आता है। 

निष्कर्ष 

mahindra xuv400 ev

महिंद्रा एक्सयूवी400 इलेक्ट्रिक कार को दो मोर्चों पर तोला जा सकता है। एक इलेक्ट्रिक कार के तौर पर ये काफी शानदार नजर आती है। इसकी परफाॅर्मेंस को मोड्स के हिसाब से बदला जा सकता है। 456 किलोमीटर की क्लेम्ड रेंज और कई चार्जिंग ऑप्शंस के साथ आपको ये एक काफी अच्छी इलेक्ट्रिक कार के तौर पर मिलेगी। 

हालांकि एक फैमिली कार के तौर पर इसमें काफी सुधारों की आवश्यकता भी महसूस होती है। फीचर्स की बात करें तो इसमें काफी चीजों की कमी नजर आती है जो फ्रंट और रियर पैसेंजर को कंफर्ट दे सकती है। यदि आप इन सब बारे में नहीं सोचेंगे तो केबिन काफी प्रीमियम है और इसमें स्पेस और प्रैक्टिकैलिटी की कोई कमी नहीं है। 

महिंद्रा एक्सयूवी400 कार की प्राइस 17 से 20 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है जिसे देखते हुए ये काफी प्राॅमिसिंग इलेक्ट्रिक कार के तौर पर देखी जा सकती है। यदि आप परफाॅर्मेंस को ऊपर रखते हुए फीचर्स और केबिन एक्सपीरियंस को नजरअंदाज कर दें तो फिर ये काफी बढ़िया प्रोडक्ट नजर आएगा।

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

  • लेक्सस यूएक्स
    लेक्सस यूएक्स
    Rs.40.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
  • रेनॉल्ट अर्काना
    रेनॉल्ट अर्काना
    Rs.20.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
  • बीएमडब्ल्यू एक्स6 एम50आई
    बीएमडब्ल्यू एक्स6 एम50आई
    Rs.1.39 करोड़संभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
  • बीएमडब्ल्यू एक्स6 एम50डी
    बीएमडब्ल्यू एक्स6 एम50डी
    Rs.1.49 करोड़संभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : दिस, 2022
    संभावित लॉन्च : दिस, 2022
  • बीवाईडी atto 3
    बीवाईडी atto 3
    Rs.30.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
  • हुंडई आयनिक 5
    हुंडई आयनिक 5
    Rs.50.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022

पॉपुलर एसयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience