महिंद्रा बोलेरो नियो : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On जुलाई 30, 2021 By भानु for महिंद्रा बोलेरो नियो

महिंद्रा की बोलेरो एसयूवी भारत में काफी ज्यादा पॉपुलर प्रोडक्ट रही है। ये कार मेंटेन करने में आसान है और इसमें किसी भी परिस्थिति का सामना करने की गजब की क्षमता भी है। हालांकि यह कार शहरों से ज्यादा ग्रामीण इलाके के लोगों को काफी पसंद आई है। ऐसे में कंपनी ने इस बात को समझा और ग्राहकों को रग्ड लुक वाली और अच्छा केबिन एक्सपीरियंस देने के लिए टीयूवी300 को बाजार में लॉन्च किया। हालांकि फिर 2020 में बीएस6 नॉर्म्स लागू हो जाने के बाद कंपनी को इस कार को बंद करना पड़ा। अब टीयूवी300 को एक फेसलिफ्ट अपडेट देते हुए महिंद्रा बोलेरो नियो के नाम से बाजार में उतार दिया गया है और हमारा मानना ये भी है ​कि महिंद्रा को 6 साल पहले ही इसे कुछ ऐसा नाम दे देना चाहिए था। 

हालांकि टीयूवी300 का केवल नाम ही नहीं बदला है बल्कि ये कार कुछ कॉस्मैटिक बदलावों के साथ भी पेश की गई है। 

कैसे हैं इसके लुक्स

टीयूवी300 को मिले इस अपडेट्स से इसके लुक्स में कोई ज्यादा फर्क नहीं आया है। ये कार अब भी प्री फेसलिफ्ट मॉडल की तरह सिंपल दिखाई देती है। इसका बोनट 20 मिलीमीटर नीचे की ओर कर दिया गया है। वहीं इसमें अब एक अच्छे लुक वाली ​फ्रंट ग्रिल, नए डिजाइन का बंपर और अच्छे लुक वाले फॉग लैंप्स दे दिए गए हैं। इसके हेडलैंप्स में नए डिजाइन के डेटाइम रनिंग लैंप्स भी दिए गए हैं जिनमें फॉलो मी होम की फंक्शनैलिटी भी मौजूद है। 

इसके साइड प्रोफाइल को देखें तो आपको कुछ फर्क जरूर नजर आएगा। इस एसयूवी की ऊंचाई 20 मिलीमीटर तक कम हो गई है। इससे गाड़ी के केबिन में जाना और उससे बाहर निकलना आसान रहेगा। हालांकि ये कार टाटा सफारी 1786 मिलीमीटर से ज्यादा ऊंची है जिसकी ऊंचाई 1817 मिलीमीटर है। इसमें 15 इंच के अलॉय व्हील्स के साथ 215/75 रबर टायर दिए गए हैं जो गड्ढ़ों पर से आराम से गुजर जाते हैं। इसकी बेल्टलाइन में क्लैडिंग का इस्तेमाल किया गया है, वहीं डी पिलर को ब्लैक कलर की फिनिशिंग दी गई है। इसके अलावा इसमें केबिन में दाखिल होने के लिए साइड स्टेप्स भी दिए गए हैं। 

इसके रियर में रेड कलर के टेललैंप्स दिए गए हैं और स्पेयर व्हील पर इस बार नया मॉनिकर दिया गया है। कुल मिलाकर इस बार बोलेरो नियो काफी अर्बन कस्टमर्स को आकर्षित कर सकती है। 

इंटीरियर

बोलेरो नियो का केबिन काफी सिंपल और सोबर है। इसके चौड़े केबिन में लाइट कलर की अपहोल्स्ट्री दी गई है। ऐसे सिंपल लुक्स काफी लोगों को पसंद आते हैं और बोलेरो नियो के इंटीरियर में काफी सिंप्लीसिटी नजर आती है। 

इसके ब्लैक कंट्रास्ट पैनल की क्वालिटी और टेक्सचर तो काफी अच्छा है, मगर बाकी जगह प्लास्टिक का ही इस्तेमाल किया गया है जो ठीक ठाक ही लगता है। दूसरी तरफ सीट फैब्रिक और डोर पैड्स भी अच्छा फील दे देते हैं। इस कार में ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर दोनों के लिए अलग से आर्मरेस्ट दिए गए हैं। हालांकि डोर आर्मरेस्ट और मिडिल आर्मरेस्ट की हाइट को बढ़ाना चाहिए था जिससे कि और भी अच्छा कंफर्ट मिल सकता था। 

इसके सभी दरवाजों पर बड़े डोर पॉकेट्स, दो कपहोल्डर्स और सेंटर कंसोल पर एक बॉटल होल्डर दिया गया है। वहीं इसमें छोटा मोटा सामान रखने के लिए दो कबी होल्स भी दिए गए हैं। इसका ग्लव बोक्स काफी संकरा नजर आता है और इसमें मोबाइल रखने की भी कोई जगह नहीं दी गई है। कंपनी ने इसमें से अंडर ड्राइवर सीट और टेलगेट स्टोरेज को भी हटा दिया है। वहीं रियर पैसेंजर्स के लिए कपहोल्डर्स और आर्मरेस्ट भी मौजूद नहीं है। हालांकि हमें इसकी फ्रंट केबिन लाइट काफी अच्छी लगी जो एंगल के हिसाब से एडजस्ट की जा सकती है। 

फीचर्स 

नई बोलेरो नियो में थार वाला इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एमआईडी दी गई है। इसके अलावा इसमें स्टीयरिंग व्हील पर कंट्रोल्स के साथ क्रूज कंट्रोल का फीचर भी दिया गया है। लेकिन इस कार में लैदरेट अपहोल्स्ट्री, डोर पैड्स पर फैब्रिक कवर और ड्राइवर सीट लुंबार एडजस्टमेंट मौजूद नहीं है। साथ ही इस कार में रियर पार्किंग कैमरा जैसा जरूरी फीचर भी नहीं दिया गया है। 

इसमें दिए गए फीचर्स में 7-इंच टचस्क्रीन, 6 स्पीकर, मैनुअल एसी, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, टिल्ट एडजस्टेबल स्टीयरिंग, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, सभी 4 पावर विंडो, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ओआरवीएम और एक रियर वाइपर और वॉशर शामिल हैं। यदि इसमें एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले, रियर एसी वेंट्स और रियर पार्किंग कैमरा का फीचर दे दिया जाता तो ये एक अच्छा पैकेज साबित हो सकती थी। 

सेकंड रो 

इसकी रियर सीट पर आराम से तीन जने बैठ सकते हैं। यहां अच्छा खासा लेगरूम, नीरूम और हेडरूम स्पेस मिलता है। इसकी सीटें भी काफी आरामदायक हैं। हालांकि यहां चार्जिंग पोर्ट की कमी जरूर महसूस होती है। 

बूट स्पेस जंप सीट्स

इस कार की थर्ड रो में दो जंप सीट्स दी गई हैं जहां बच्चे बड़े आराम से बैठ सकते हैं। हालांकि यहां ना तो एसी वेंट्स दिए गए हैं और ना ही यहां विंडोज़ को खोला जा सकता है। इन सीटों पर हेडरेस्ट और सीटबेल्ट भी नहीं दिए गए हैं। इन सीटों को फोल्ड करने के बाद ही आप यहां 384 लीटर का बूटस्पेस तैयार कर सकते हैं। 

सेफ्टी 

सेफ्टी के लिए इस 7 सीटर एसयूवी में एबीएस के साथ ईबीडी, ड्युअल फ्रंट एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर्स और कॉर्नर ब्रेकिंग कंट्रोल स्टैंडर्ड दिए गए हैं। वहीं इसके एन10 वेरिएंट में आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स का फीचर दिया गया है। 

इंजन और ट्रांसमिशन

बोलेरो नियो में दिए गए डीजल इंजन को कंपनी ने रीट्यून किया है। इसका 1.5 लीटर डीजल इंजन 100 पीएस की पावर और 260 एनएम का टॉर्क आउटपुट देता है। पहले के मुकाबले अब ये कार 24 पीएस की ज्यादा पावर और 50 एनएम का ज्यादा टॉर्क आउटपुट देगी। लो रेव्स में भी इससे काफी अच्छी टॉर्क मिल जाती है। चूंकि इसका इंजन ज्यादा पावरफुल है ऐसे में बोलेरो के मुकाबले बोलेरो नियो ज्यादा तेजी से स्पीड पकड़ती है। 

ये कार 100 से ज्यादा स्पीड पर भी काफी शांत रहकर चलती है और हाई स्पीड ओवरटेकिंग भी इसमें आराम से की जा सकती है। ज्यादा फ्यूल एफिशिएंसी के लिए इसमें ईको मोड और ऑटो स्टार्ट स्टॉप का फीचर दिया गया है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है जो काफी स्मूद है। 

महिद्रा टीयूवी300 का अपडेटेड मॉडल बोलेरो नियो भी एक रियर व्हील ड्राइव एसयूवी ही है। मगर इसके टॉप मॉडल एन10 (ओ) में मल्टी टैरेन टेक्नोलॉजी का फीचर दिया गया है। यह फीचर रियर व्हील के ट्रैक्शन को लूज करने पर उसे सेंस कर लेता है। इसके बाद ये ज्यादा ट्रैक्शन पा रहे व्हील को टॉर्क पहुंचाने लगता है जिससे फिर किसी जगह फंसा हुआ दूसरे व्हील को वहां से निकालने में मदद मिल जाती है। इस तरह से इस कार को आप ऑफ रोडिंग के लिए भी लेकर जा सकते हैं। 

राइड और हैंडलिंग 

तेज स्पीड के लिए इसके सस्पेंशंस को काफी अच्छे से तैयार किया गया है। हालांकि लैडर फ्रेम चेसिस पर तैयार की गई इस कार के सस्पेंंशंस से आवाजें भी आती है और किसी गड्ढ़े या खराब रास्ते से गुजरते वक्त केबिन थोड़ा हिलता डुलता हुआ भी महसूस होता है। ऐसे में कार को स्लो करने के बाद ही इस समस्या से निजात मिलती है। ऐसे रास्तों पर से आप कार को आराम से लेकर जाएं जिसके बाद आपको कोई समस्या नहीं आएगी। 

हैंडल करने के लिहाज से ये कार काफी बेहतर है। हाई स्पीड पर ये एकदम स्टेबल रहती है। हालांकि अब भी इसमें थोड़ा बॉडी रोल आपको जरूर महसूस होगा। 

निष्कर्ष

कुल मिलाकर टीयूवी300 को ना केवल एक नया नाम मिला है, बल्कि ये कार पहले से थोड़ी बहुत बदल भी गई है। इसमें अब ना सिर्फ आपको प्रीमियम केबिन एक्सपीरियंस मिलेगा बल्कि ये एसयूवी आपको पूरा कंफर्ट भी देगी। वहीं ऑफ रोडिंग करने के शौकीन लोग इसका लॉकिन्ग रियर डिफ्रेंशियल वाला वेरिएंट भी ले सकते हैं। बोलेरो और बोलेरो नियो की प्राइस के बीच कितना है फर्क ये आप जानेंगे नीचे:-

प्राइस रेंज (एक्स-शोरूम दिल्ली)  

महिंद्रा बोलेरो 

महिंद्रा बोलेरो नियो 

अंतर 

बी4- 8.62 लाख रुपये 

एन4-  8.48 लाख रुपये 

-14,000 रुपये 

बी6- 9.36 लाख रुपये 

एन6-  9.48 लाख रुपये 

+ 12,000 रुपये 

बी6 (ओ) - 9.61 लाख रुपये 

एन10 - 10 लाख रुपये 

+  39,000 रुपये 

--

एन 10 (ओ) - टीबीए 

--


नई बोलेरो नियो की शुरूआती कीमत बोलेरो के रेगुलर मॉडल से कम है। वहीं बोलेरो के मुकाबले नई बोलेरो नियो के टॉप मॉडल की प्राइस महज 40,000 रुपये ही ज्यादा है। ऐसे में नियो एक शानदार पैकेज के रूप में देखी जा सकती है। इसके एन10 (ऑप्शनल) वेरिएंट की प्राइस की घोषणा अभी नहीं की गई है जिसमें एमएमटी का फीचर दिया गया है। वहीं बोलेरो के मुकाबले बोलेरो नियो को लेना हर तरीके से ज्यादा फायदेमंद नजर आता है। एकबारगी राइड क्वालिटी को छोड़ दें तो हमारी राय में इसे आप फैमिली कार के तौर पर भी ले सकते हैं जिसके केबिन में आपको काफी कंफर्ट मिलेगा। ये कार मार्केट में काफी अच्छा परफॉर्म कर सकती है जिसे बोलेरो का ही एक ज्यादा प्रीमियम वर्जन कहा जा सकता है। 

महिंद्रा बोलेरो नियो

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
एन4 (डीजल)Rs. 8.77 लाख*
एन8 (डीजल)Rs. 9.78 लाख*
n10 (डीजल)Rs. 9.99 लाख*
n10 option (डीजल)Rs. 10.99 लाख*

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एसयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience