किआ केरेंस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On फरवरी 04, 2022 By भानु for किया केरेंस

भारत में एक ऐसी कार लॉन्च हो चुकी है जिसकी रियर सीट्स पर आपको एक शानदार एक्सपीरियंस ​मिलने वाला है, इस नई कार में 6 एयरबैग जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं और ये काफी प्रैक्टिकल कार भी है। ये कोई और नहीं बल्कि किआ की अपकमिंग एमपीवी केरेंस है जिसको बेहद करीब से जानने का हमें मौका मिला। यदि आप इस कार के बारे में थोड़ा बहुत जानने के बाद इसे लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इससे पहले इस रिव्यु के जरिए आप इसके बारे में और ज्यादा जान सकते हैं। तो चलिए इसके हर एंगल पर डालिए एक नजर:

एक्सटीरियर

केरेंस को अल्कजार वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। मगर ये कार इससे काफी अलग है और यहां तक कि इसकी ड्राइवेबिलिटी, इंटीरियर और एक्सटीरियर इसी प्लेटफॉर्म पर बनी क्रेटा सेल्टोस से काफी अलग है। 

देखने में केरेंस किआ की दूसरी कारों जैसी बिल्कुल नहीं लगती है। यही बात है कि ना तो किआ ने इसे अभी तक एसयूवी का दर्जा दिया है और ना ही एमपीवी का क्योंकि इसमें इन दोनों सेगमेंट की कारों जैसी ही खूबियां हैं। इसमें 195 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस, रूफ रेल्स और कुछ बॉडी क्लैडिंग भी दी गई है।

फ्लैट शोल्डर लाइन, बड़े ग्लास एरिया, बड़े रियर डोर्स और टॉल बॉय रूफ जैसे एलिमेंट्स के रहते ये एक एमपीवी कार लगती है। जहां अल्कजार में 18 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं तो ​वहीं किया केरेंस में 16 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। 

बता दें कि केरेंस में एलईडी हेडलाइट्स, एलईडी टेललाइट्स और एलईडी फॉग लाइट्स का फीचर ​भी दिया गया है। 

हालांकि लुक्स के बारे में लोगों की अलग अलग राय भी हो सकती है, ​इसलिए आप भी इसे बेहतर जज कर सकते हैं। मगर किआ ने इसमें दो चीजें काफी अच्छी की है। एक तो ये कि ये सेल्टोस का स्ट्रेच्ड वर्जन नहीं लगता है और ये किसी दूसरी कंपनी की कार जैसी भी नहीं लगती है। अल्कजार के मुकाबले इसका साइज बड़ा है, इसके बावजूद ये सिटी के हिसाब से भी फिट बैठता है। 

डायमेंशन (मिलीमीटर)

केरेंस

अल्कजार

एक्सयूवी700

सफारी

हेक्टर प्लस

लबाई

4540

4500

4695

4661

4585

चौड़ाई

1800

1790

1890

1894

1835

ऊंचाई

1708

1675

1755

1786

1760

व्हीलबेस

2780

2760

2750

2741

2750

इंटीरियर 

किआ केरेंस का ये पार्ट तो और भी ज्यादा खास है। जैसा कि किआ इसे एक रीक्रीएिशनल मॉडल कहती आ रही थी उसे देखते हुए हमें उम्मीद थी कि ये एक 5+2 सीटर कार होगी जिसकी थर्ड रो पर केवल बच्चे ही बैठ सकेंगे। मगर यहां तो 6 फुट तक की हाइट वाले लंबे पैसेंजर्स के बैठने जितना स्पेस दिया गया है। हमारी टीम के एक 6.5 फीट के अच्छी खासी बॉडी बिल्ड वाले मेंबर फ्रंट रो पर बैठे जबकि 6 फीट तक के मेंबर्स पीछे आराम से बैठ पाए और इसके बाद भी नीरूम स्पेस बचा हुआ था। 

इसकी आखिरी रो में भी लंबे कद के पैसेंजर्स को हेडरूम स्पेस की कोई कमी महसूस नहीं होगी और इसमें बड़े ग्लास एरिया होने के कारण आपको बाहर का व्यू भी अच्छा मिलता है। इसकी सीट बेस टिप को भी रेज किया गया है जिससे अच्छा अंडरथाई सपोर्ट मिलता है और आपको अपने घुटने ऊपर रखकर नहीं बैठना पड़ता है। इसकी सीटों का बैकरेस्ट भी ठीक से रिक्लाइन हो जाता है जिससे एक कंफर्टेबल पोस्चर मिलता है और इससे लगेज रखने में भी आसानी रहती है। 

बड़े रियर डोर, ऊंची रूफ, फ्लोर की भी अच्छी पोजिशनिंग और वन टच टंबल का फीचर होने से इसकी थर्ड रो में जाना काफी आसान रहता है। इस कार की लेफ्ट हैंंड साइड सेकंड रो सीट में इलेक्ट्रिक रिलीज का फीचर दिया गया है जिससे सीट आगे की ओर फोल्ड हो जाती है। इससे थर्ड रो से बाहर आना आसान बन जाता है। 

थर्ड रो फीचर्स

2 x यूएसबी टाइप-सी चार्जर्स

टेबलेट/फोन स्लॉट्स

रूफ माउंटेड एसी वेंट्स

एडजस्टेबल हेडरेस्ट के साथ रिक्लाइनिंग बेकरेस्ट्स

इसकी सेकंड रो का सीटिंग एक्सपीरियंस काफी इंप्रेसिव लगा। आखिरी रो की तरह इसकी सेकंड रो का सीट बेस भी रेज्ड किया गया है जिससे अच्छा खासा अंडरथाई सपोर्ट मिलता है। ये सीटें स्लाइड/रिक्लाइन हो सकती है और इनपर किसी भी आकार का व्यक्ति आराम से बैठ सकता है। अल्कजार की जैसे थर्ड रो पर बैठने वालों को बाहर का क्लीयर व्यू देने के लिए सेकंड रो की सीट बैक हाइट को कम रखा गया है जो सेल्टोस से भी कम है। ऐसे में ऊंची हाइट वाले पैसेंजर्स को अच्छा शोल्डर सपोर्ट नहीं मिलता है। 

हालां​कि बड़ी विंडो होने के कारण सेकंड रो से बाहर का नजारा काफी अच्छा मिलता है। 

सेकंड रो फीचर्स 

ब्लोअर स्पीड कंट्रोल के साथ रूफ माउंटेड एसी वेंट्स

2 x यूएसबी टाइप सी चार्जर्स

कूलिंग वेंट के साथ 500 मिलीलीटर की बॉटल रखने के लिए दो स्लॉट

लेफ्ट पेसेंजर साइड पर टेबलेट/फोन और कपहोल्डर के साथ ट्रे टेबल

अलग से आर्मरेस्ट (6-सीटर) /दो कपहोल्डर के साथ आर्मरेस्ट (7-सीटर)

रोलर सनब्लाइंड्स

इसमें मिडिल रो पैसेंजर्स के लिए केबल होल्डर का फीचर दिया गया है ताकि वो चार्ज पॉइन्ट्स में चार्जर लगाकर मोबाइल चार्ज कर सकें। चूंकि इस कार की ड्राइवर सीट के पीछे एयर प्योरिफायर मशीन रखी गई है, इसलिए इसमें केवल एक ही सीट पर ट्रे टेबल दी गई है। ये एयर प्योरिफायर एक्यूआई लेवल को 30 मिनट में 999 से 45 पर कर सकता है। ये फीचर तो काफी काम का है मगर ये नीरूम को कुछ मिलीमीटर कम कर देता है। 

इस एमपीवी का फ्रंट सीट एक्सपीरियंस सबसे कमाल का है। यहां आपको हाई सीटिंग पोजिशन मिलती है, मगर आप यहां से बोनट को नहीं देख सकते हैं जो आपको सेल्टोस या सोनेट में दिख जाएगा। इसमें बड़े साइज का रैपअराउंड डिजाइन वाला डैशबोर्ड दिया गया है जो किआ कार्निवल जैसा एक्सपीरियंस देता है। 

इस कार का केबिन काफी प्रीमियम नजर आता है जिसमें स्मूद प्लास्टिक पैनल्स का इस्तेमाल किया गया है और अच्छी क्वालिटी की अपहोल्स्ट्री भी दी गई है। हालांकि ये सेल्टोस जितनी रिच नजर नहीं आती है। 

स्टोरेज 

  • सभी सीटों की रो को काम में लेते हुए आप इस कार के बूट में मीडियम साइज ट्रॉली बैग और दो सॉफ्ट बैग्स रख सकते हैं। इन्हें फोल्ड करने के बाद आप अपनी फैमिली का काफी सारा लगेज इसमें फिट कर सकते हैं। इसमें अंडरफ्लोर स्टोरेज एरिया भी मौजूद है जहां आप फुटवेयर या छोटो मोटे आइटम रख सकते हैं। 
  • इसकी सभी डोर पॉकेट्स में बड़ी बॉटल्स रखी जा सकती है, वहीं फ्रंट डोर पॉकेट्स में अंब्रेला होल्डर भी दिया गया है जहां ड्रेन होल का फीचर नहीं रखा गया है जिससे छाते में लगे पानी की निकासी हो सके। 
  • इसके अलावा इसमें फ्रंट पैसेंजर के लिए पॉपआउट कपहोल्डर्स, ड्राइवर के लिए पॉप आउट कॉइन/टिकट होल्डर, फ्रंट पैसेंजर के लिए अंडरसीट स्टोरेज ट्रे और डोर आर्मरेस्ट के अंदर सेकंड स्टोरेज जैसे प्रैक्टिकल फीचर्स भी दिए गए हैं। यहां आप ईयरफोन/सेनिटाइजर बॉटल या छोटो मोटे आइटम रख सकते हैं। 

टेक्नोलॉजी फीचर्स

फुल लोडेड किआ केरेंस की फीचर लिस्ट इस प्रकार से है:

फीचर्स

नोट्स

10.25 इंच टचस्क्रीन

  • यूजर फ्रेंडली इंटरफेस के साथ यूज़ करने में आसान मगर हर किसी को पसंद नहीं आएगा पर्पल फॉन्ट कलर

8-स्पीकर बोस साउंड​ सिस्टम

  • के​रेंस का केबिन बड़ा होने के कारण सराउंड साउंड इफेक्ट उतनी बेहतर नहीं मगर साउंड क्वालिटी अच्छी

इलेक्ट्रिक सनरूफ

  • केवल फ्रंट रो को ही कवर करती है इसमें दी गई रेगुलर साइज की सनरूफ जबकि अल्कजार में पेनोरमिक सनरूफ का फीचर मौजूद

  • जहां फुल लेंथ सनरूफ देना बेहतर हो सकता था, मगर बावजूद इसके अल्कजार के मुकाबले भी इसके केबिन में ज्यादा खुलेपन का अहसास

वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स

                                  - 

64 कलर एंबिएंट लाइटिंग

-

ड्राइव मोड्स

  • ऑटोमैटिक वेरिएंट्स में इको/स्पोर्ट/नॉर्मल ड्राइव मोड्स का दिया गया है फीचर। हर ड्राइव मोड इंस्ट्रूमेंट पैनल की लाइट को कर देता है चेंज जैसे (स्पोर्ट) के लिए रेड, (इको) के लिए ग्रीन और (नॉर्मल) के लिए पर्पल लाइटिंग। 

  • मोड्स इंजन और ट्रांसमिशन पर डालते हैं प्रभाव स्टीयरिंग पर नहीं

फ्रंट वायरलेस फोन चार्जर

  • चार्जिंग पैड्स पर आईफोन 13 जैसे रखे जा सकते हैं फोन

  • इसमें दिया गया 8 इंच टचस्क्रीन वायरलेस एंड्रॉयड और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी को करेगा सपोर्ट मगर 10.25 इंच यूनिट में नहीं मिलेगा ये फीचर

इसके अलावा इसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, क्रूज कंट्रोल, एक ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम, पैडल-शिफ्टर्स और पुश-बटन स्टार्ट के साथ स्मार्ट-की जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। हालांकि अल्कजार के कंपेरिजन में किआ कारेंस में पावर्ड-ड्राइवर सीट, 360-डिग्री कैमरा, पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स नहीं दिए गए हैं। 

सेफ्टी

किआ केरेंस की सेफ्टी फीचर लिस्ट काफी दमदार है जिसमें 6 एयरबैग, हाईलाइन (टायर प्रेशर शो करने वाला) टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, ट्रैक्शन कंट्रोल, ईएससी, हिल-स्टार्ट असिस्ट, आईएसओफिक्स, ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस कार के ही टॉप वेरिएंट में डायनेमिक गाइडलाइंस के साथ रियर कैमरा, फ्रंट पार्किंग सेंसर, ऑटोमैटिक हेडलैंप्स और ऑटोमैटिक वायपर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

ड्राइव

इंजन

1.5-लीटर पेट्रोल

1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल

1.5-लीटर टर्बो डीजल

पावर

115पीएस

140पीएस

115पीएस

टॉर्क

144एनएम

242एनएम

250एनएम

ट्रांसमिशन

6-स्पीड मैनुअल

6-स्पीड मैनुअल / 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक

6-स्पीड मैनुअल / 6-स्पीड ऑटोमैटिक

हमारे इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यु में हमें इस कार के क्रमशः 1.4 लीटर टर्बो और 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन, 7 स्पीड डीसीटी और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के साथ ड्राइव करने का मौका मिला। 

परफॉर्मेंस देने के मोर्चे पर दोनों इंजन काफी अच्छे है जो काफी स्मूद मालूम पड़ते हैं। हमनें इन दोनों इंजन को भारी ट्रैफिक में एक्सपीरियंस किया और हाईवे पर भी इनमें कभी पावर की कमी महसूस नहीं हुई और 100 से ज्यादा की स्पीड के बाद भी ये कार काफी शानदार तरीके से ड्राइव की गई। आप डेली कम्यूटिंग के दौरान ओवरटेकिंग्स को आराम से मैनेज कर सकते हैं और सबसे खास बात ये है कि इसमें पैसेंजर लोड होने के बावजूद भी परफॉर्मेंस में कोई कमी नहीं आती है। हालांकि पैसेंजर्स का लोड होने पर हाईवे स्पीड के दौरान आपको ओवरटेकिंग के लिए थोड़ी प्लानिंग करनी पड़ती है। मगर आपको इसे स्पीड पाने के लिए काफी हार्ड पुश नहीं करना पड़ता है। 

अल्कजार के मुकाबले केरेंस में दिया गया डीजल इंजन काफी पावरफुल नजर आता है। हालांकि इससे ज्यादा हमें केरेंस का पेट्रोल इंजन ज्यादा पसंद आया। ना केवल इसका रिफाइनमेंट लेवल काफी शानदार है बल्कि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ​रेस्पॉन्सिव बिहेवियर होने के कारण ये जल्दी जल्दी स्पीड पकड़ लेना चाहता है। सेल्टोस या क्रेटा में भी यही इंजन दिया गया है, मगर इनका थ्रॉटल रिस्पॉन्स कम क्विक लगता है और शायद ये ट्यूनिंग पैसेंजर के कंफर्ट को देखते हुए की गई है। 

केरेंस की राइड क्वालिटी इसकी सबसे बड़ी यूएसपी है। भले ही इसमें 16 इंच के व्हील्स दिए गए हैं, मगर फिर भी ये कार बंप्स को एब्सॉर्ब करने में काफी अच्छी है। बड़े व्हील्स ना होने की भरपाई सॉफ्ट सस्पेंशन से हो जाती है। इसका फायदा ये है कि केरेंस खराब सड़कों को आराम से झेल लेती है। इसमें बॉडी रोल की समस्या भी केवल हाई स्पीड के दौरान रहती है। 

निष्कर्ष

यदि आप स्पेशियस, प्रेक्टिकल और कंफर्टेबल 6/7-सीटर के साथ सिटी फ्रेंडली डायमेंशंस चाहते हैं तो आप मारुति सुजुकी अर्टिगा या एक्सएल6 जैसे प्रोडक्ट्स की तरफ देख सकते हैं जो वैल्यू फॉर मनी कारें हैं। 

यदि आप बेहतर इंटीरियर क्वालिटी के साथ ये सब क्वालिटी, ज्यादा फीचर्स, स्ट्रॉन्ग सेफ्टी पैकेज और अच्छे ड्राइविंग ऑप्शंस चाहते हैं तो आप केरेंस देख सकते हैं। हालांकि ये सब फायदे आपको ज्यादा कीमत देकर ही मिलने वाले हैं। 

हालांकि अल्कजार के कंपेरिजन में इस कार में कुछ फीचर्स नहीं दिए गए हैं, मगर ये इस्तेमाल करने लायक 6/7 सीटर कार है जबकि अल्कजार एक बेहतर 5+2 सीटर कार है। 

किया केरेंस

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
प्रीमियम डीजल (डीजल)Rs.11.40 लाख*
प्रेस्टीज डीजल (डीजल)Rs.12.60 लाख*
प्रेस्टीज प्लस डीजल (डीजल)Rs.14.10 लाख*
लक्ज़री डीजल (डीजल)Rs.15.50 लाख*
लक्ज़री प्लस डीजल 6 सीटर (डीजल)Rs.16.75 लाख*
लक्ज़री प्लस डीजल (डीजल)Rs.16.80 लाख*
लक्ज़री प्लस डीजल एटी 6 सीटर (डीजल)Rs.17.65 लाख*
लक्ज़री प्लस डीजल एटी (डीजल)Rs.17.70 लाख*
प्रीमियम (पेट्रोल)Rs.9.60 लाख*
प्रेस्टीज (पेट्रोल)Rs.10.70 लाख*
प्रीमियम टर्बो (पेट्रोल)Rs.11.20 लाख*
प्रेस्टीज टर्बो (पेट्रोल)Rs.12.40 लाख*
प्रेस्टीज प्लस टर्बो (पेट्रोल)Rs.13.90 लाख*
प्रेस्टीज प्लस टर्बो dct (पेट्रोल)Rs.14.80 लाख*
लक्ज़री टर्बो (पेट्रोल)Rs.15.30 लाख*
लक्ज़री प्लस टर्बो 6 सीटर (पेट्रोल)Rs.16.55 लाख*
लक्ज़री प्लस टर्बो (पेट्रोल)Rs.16.60 लाख*
लक्ज़री प्लस टर्बो dct 6 सीटर (पेट्रोल)Rs.17.45 लाख*
लक्ज़री प्लस टर्बो dct (पेट्रोल)Rs.17.50 लाख*

नई एमयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एमयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience