• लॉगिन / रजिस्टर

ऑडी ए5 फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On apr 17, 2020 By bhanu for ऑडी ए5

Audi A5 Sportback

पहले कहा जाता था कि अपने बाल सफेद करने के बाद ही आप ऑडी ब्रांड की कोई कार अफोर्ड कर सकते हैं। आसान भाषा में कहे तो इसके लिए बहुत सारी मेहनत और उससे कमाए जाने वाले पैसे की जरूरत पड़ेगी। मगर अब ये मिथक टूट रहा है क्योंकि 30 साल से कम उम्र के नौजवानों में भी इस कार को अफोर्ड करने का दमखम आ गया है। हालांकि, आज के युवा इस ब्रांड की सेडान कारों की कंफर्टनेस पर ना जाकर अपनी कार से कुछ रोमांच चाहते हैं जिसे देखते हुए कंपनी ने ए5 जैसी सेडान तैयार की है। तो क्या सही में ऑडी ए5 में मौजूद है रोमांच और कंफर्ट, ये जानेंगे इस एक्सपर्ट रिव्यू में:

हर तरफ से शानदार लगती है ये कार:

Audi A5 Sportback

आप ऑडी ए5 को कहीं से भी देख लीजिए ये आपको हर तरफ से आकर्षित करेगी। ये कोई भारी भरकम कार नहीं है बल्कि इसका डिज़ाइन ही काफी स्टाइलिश है। यह काफी लंबी है और ऊंचाई में कम है जिससे इसे एक स्पोर्ट्स कार वाला लुक मिलता है। 

Audi A5 Sportback

ए5 1386 मिलीमीटर ऊंची है जो कि ए4 से 41 मिलीमीटर और ए6 से 69 मिलीमीटर कम है। इसके अलावा यह अपने पिछले मॉडल से 21 मिलीमीटर लंबी है और इसका व्हीलबेस भी 14 मिलीमीटर लंबा है। साथ ही पहले के मुकाबले इसकी चौड़ाई 11 मिलीमीटर और ऊंचाई 5 मिलीमीटर कम हो गई है। 

Audi A5 Sportback

ऑडी ए5 में 145/40 आर18 टायर दिए गए हैं जिनसे इसे और भी ज्यादा स्टाइलिश लुक मिलता है। इसके बोनट पर बनी 4 क्रीज़ लाइन ग्रिल तक पहुंचती है जिससे इसके फ्रंट को एक अलग लुक मिलता है। ए5 के हेडलैंप इसे आगे से एक दमदार लुक देते हैं। इसमें ड्यूल बैरल एलईडी यूनिट के साथ-साथ डे-टाइम रनिंग लैंप का फीचर भी दिया गया है। 

Audi A5 Sportback

इसके डिज़ाइन में एक और सबसे शानदार एलिमेंट शार्प बॉडी लाइन है, जिससे इसका लोअर हाफ पार्ट भी काफी दमदार नज़र आता है। 

ऑडी ए5 का रियर प्रोफाइल तो और भी ज्यादा आकर्षक है। इसका बूट लिड काफी मोटा है, वहीं टेललैंप्स पतले हैं जिससे पीछे से ये काफी प्रीमियम नज़र आती है। 

Audi A5 Sportback

रात में इसकी एलईडी लाइट्स और टर्न इंडिकेटर काफी शानदार दिखाई पड़ते हैं। कुल मिलाकर ऑडी ए5 को पीछे से आप तब तक देखते रहेंगे जब तक कि वो आपकी नज़रों से ओझल नहीं हो जाती। 

केबिन में क्या है खूबियां:

Audi A5 Sportback

ऑडी ए5 में सबसे शानदार चीज़ इसके फ्रेमलैस डोर हैं। इसकी सीटों को 8 तरीकों से एडजस्ट किया जा सकता है, जिससे आप को सामने का नज़ारा काफी अच्छे से दिखाई पड़ता है। वहीं टिल्ट और टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग के कारण अच्छी सीटिंग पोजिशन भी मिलती है। 

Audi A5 Sportback

इसका ऑल ब्लैक इंटीरियर, थ्री स्पोक स्टीयरिंग, ऑल डिजिटल कॉकपिट और चौड़ा सेंटर कंसोल आपको एक प्रीमियम अहसास कराने के लिए काफी है। इसके डैशबोड, सेंटर कंसोल और यहां तक कि डोर पैड में क्लासी टच देने के लिए ओपन पोर ब्लैक वुड का इस्तेमाल किया गया है। 

Audi A5 Sportback

ऑडी ए5 की फ्रंट सीट्स की सीट बेस और सीट बैक काफी चौड़ी है जिससे यहां अच्छे खासे कद-काठी वाले पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं। दोनों सीटें इलेक्ट्रॉनिकली एडजस्टेबल है, मगर इनमें मैमोरी फंक्शन नहीं दिया गया है।

Audi A5 Sportback

इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को ऑडी वर्चुअल कॉकपिट कहा जाता है जिसका मतलब है कि इसकी डिजिटल डिस्प्ले पर तारीख और समय, फ्यूल की खपत, स्पीड, टेकोमीटर, ओडोमीटर, ड्राइव मोड्स और काफी सारी जानकारियां देखी जा सकती है। 

Audi A5 Sportback

इसके टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम में व्हीकल सेटिंग, मीडिया, मैप और स्मार्टफोन के लिए ब्लूटूथ कनेक्शन जैसे फंक्शन भी दिए गए हैं। इसमें सबसे बड़ी कमी ये है कि 60 लाख रुपये के बजट वाली इस कार में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी का फीचर स्टैंडर्ड नहीं दिया गया है। 

Audi A5 Sportback

इस कार के सेंटर कंसोल पर एमएमआई यानी मल्टी मीडिया इंटरफेस या इंफोटेनमेंट सिस्टम में फंक्शंस को कंट्रोल करने के लिए दिए गए बटन को अच्छे से अरेंज किया है। सेंटर कंसोल के बीच में एमएमआई के लिए रोटरी​ सिलेक्टर के साथ स्क्रिल पैड दिया गया है और यहां गियर शिफ्टर भी मौजूद है जो इस्तेमाल करने में काफी शानदार अहसास ​कराता है। 

Audi A5 Sportback

बटन की बात करें तो एयर कॉन वेंट्स के लिए टच सेंसिटिव स्विच दिए गए हैं, जिनपर उंगली रखते ही सेटिंग शो होती है। सेटिंग बदलने के लिए आपको उन्हें टॉगल करना पड़ता है और ये काम आप आराम से ड्राइव करते वक्त भी कर सकते हैं।

Audi A5 Sportback

इसमें आर्मरेस्ट के नीचे स्टोरेज स्पेस दिया गया है जिसमें आप आसानी से फोन रख सकते हैं और उसी में दिए गए यूएसबी चार्जिंग पोर्ट से मोबाइल चार्ज कर सकते हैं। इस स्टोरेज स्पेस में आप अपना वॉलट, फोन, सनग्लासेज़ और कुछ दूसरी छोटी-मोटी चीज़ें रख सकते हैं। इसके डोर पैकेट्स में एक लीटर तक की बॉटल रखी जा सकती है। 

Audi A5 Sportback

ऑडी ए5 को एक ड्राइवर फोक्स कार कहा जा सकता है। आसान भाषा में कहें तो जितना मज़ा इसे चलाने में है, उतना मज़ा इसमें बैठने पर आपको शायद ना आए। हां मगर, इसकी बैक सीट्स पर दो वयस्क पैसेंजर्स आराम से बैठ सकते हैं। यहां कंफर्ट के लिए रियर एसी वेंट्स के साथ-साथ 3 ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल भी दिया गया है। 

यदि इसकी रियर सीट पर औसत कद-काठी के दो वयस्क पैंसेंजर बैठते हैं तो उन्हें अच्छा खासा लेगरूम मिल जाएगा, मगर इसकी स्लोपिंग रूफलाइन के चलते थोड़ी मुश्किल बनी रहती है। इसी वजह से इसमें हेडरूम भी कम मिलता है और आपको थोड़ा झुककर ही बैठना पड़ता है, मगर सीटबैक एंगल पीछे की तरफ होने से कुछ हद तक ये परेशानी दूर हो जाती है। यदि आप 60 से ज्यादा उम्र के हैं और 6 फीट या उससे ज्यादा लंबे हैं तो हमारी राय में आपके लिए इसकी फ्रंट सीट ही कंफर्टेबल रहेगी। 

Audi A5 Sportback

यदि आप अपने दोस्तों या फैमिली के साथ किसी ट्रिप पर जा रहे हैं तो सामान रखने के लिए आपको 480 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा। 

परफॉर्मेंस

Audi A5 Sportback

ऑडी ए5 में 2.0 लीटर डीज़ल इंजन दिया गया है। इंजन ऑन करते ही ये थोड़ी सी घड़घड़ाहट के साथ शुरू होता है, मगर 45000 आरपीएम के बाद सभी प्रकार की वाइब्रेशन खत्म हो जाती है। यही इंजन ऑडी ए6 में भी दिया गया है। केबिन नॉइस और वाइब्रेशन के मामले में दूसरी कारों में दिए गए इंजन भी काफी रिफाइन हैं, मगर आज भी ए5 का ये इंजन काफी शांत माना जाता है। 

Audi A5 Sportback

1750 आरपीएम पर यह इंजन 400 एनएम की टॉर्क जनरेट कर लेता है जो सिटी ड्राइविंग के लिहाज़ से काफी अच्छी है। लो आरपीएम पर भी सिटी ड्राइविंग के दौरान हल्का सा एक्सलरेट करने पर कार आगे बढ़ती रहती है। यदि आप ज्यादा जल्दी में हो तो अपनी कार को डायनामिक मोड पर भी चला सकते हैं। 

डायनामिक मोड में हल्के सा थ्रॉटल देने पर कार काफी तेजी से आगे बढ़ती है। इसका गियरबॉक्स रेव्स को लंबे समय तक होल्ड करके रखता है जिससे जल्दी से गियर बदलने की जरूरत नहीं पड़ती है। इस कार में 3800 आरपीएम पर ही 190 पीएस की पावर मिलती है जो 4200 आरपीएम तक जारी रहती है। इस हिसाब से इस कार को 0 से 100 की स्पीड पर पकड़ने में 7.9 सेकंड का समय लगता है। इसके बावजूद भी इसका इंजन उतना ज्यादा स्पोर्टी फील नहीं कराता है।

Audi A5 Sportback

डायनामिक मोड पर स्विच करने के बाद इसकी परफॉर्मेंस से उम्मीदें काफी बढ़ जाती हैं। चूंकि ऑडी ए5 दिखने में किसी स्पोर्ट्स कार जैसी लगती है तो ऐसे में लाजमी है कि आप ड्राइविंग के वक्त भी उससे ऐसी ही उम्मीद करते हैं। मगर, जैसे ही आप स्पीड बढ़ाते हैं तो जल्द ही आपको इस बात का अहसास हो जाएगा कि ये कार केवल दिखने में ही एक महंगी स्पोर्ट्स कार है, इसकी परफॉर्मेंस एक नॉर्मल सेडान जैसी ही है। इसके सस्पेंशन सिस्टम को कंफर्ट के लिहाज़ से ट्यून किया गया है जो खराब सड़कों और गड्ढों से आने वाले झटकों को आराम से झेल लेते हैं। हालांकि, इस दौरान 110 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर आपको झटके और उछाल जरूर महसूस होंगे। इस लिहाज़ से इसमें वेरिएबल सस्पेंशन की कमी महसूस की जा सकती है। 

Audi A5 Sportback

इसमें फ्रंट-व्हील-ड्राइव सिस्टम दिया गया है ऐसे में शार्प डायनामिक मोड पर स्विच करने के बाद इसकी परफॉर्मेंस से उम्मीदें काफी बढ़ जाती हैं। चूंकि ऑडी ए5 दिखने में किसी स्पोर्ट्स कार जैसी लगती है तो ऐसे में लाजमी है कि आप ड्राइविंग के वक्त भी उससे ऐसी ही उम्मीद करते हैं। मगर, जैसे ही आप स्पीड बढ़ाते हैं तो जल्द ही आपको इस बात का अहसास हो जाएगा कि ये कार केवल दिखने में ही एक महंगी स्पोर्ट्स कार है, इसकी परफॉर्मेंस एक नॉर्मल सेडान जैसी ही है। इसके सस्पेंशन सिस्टम को कंफर्ट के लिहाज़ से ट्यून किया गया है जो खराब सड़कों और गड्ढों से आने वाले झटकों को आराम से झेल लेते हैं। हालांकि, इस दौरान 110 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर आपको झटके और उछाल जरूर महसूस होंगे। इस लिहाज़ से इसमें वेरिएबल सस्पेंशन की कमी महसूस की जा सकती है। 

Audi A5 Sportback

ऑडी ए5 केवल फ्रंट-व्हील-ड्राइव सिस्टम से ही लैस है, ऐसे में आप इसे तेजी से शार्प टर्न नहीं कर सकते हैं। जब आप डायनामिक मोड पर स्विच करते हैं तो स्टीयरिंग का वजन बढ़ जाता है, मगर इसका एकदम से पता नहीं चलता है और आपको टायरों से भी थोड़ी उम्मीद करनी पड़ती है। 

Audi A5 Sportback

जैसा की हम आपको पहले भी ये बता चुके हैं कि ऑडी ए5 के सस्पेंशन खराब सड़कों और गड्ढों का सामना करने के लिहाज़ से काफी अच्छे हैं। हां केवल तेज स्पीड पर किसी गड्ढे से गुजरते वक्त आपको झटके का अहसास जरूर होता है जिसके तुरंत बाद ही सस्पेंशन कार को संभाल लेते हैं। 

Audi A5 Sportback

इस कार को ड्राइव करते वक्त हमें इसकी ये बात काफी अच्छी लगी ​कि इसकी ऊंचाई कम होने के बावजूद भी ऊंचे स्पीड ब्रेक के ऊंपर से निकलते वक्त इसना निचला हिस्सा उससे नहीं टकराया। हालांकि, पैंसेंजर और लगेज का लोड होने पर आप किसी स्पीड ब्रेकर के आने पर कार की स्पीड को कम ही रखे क्योंकि उससे इसका पैंदा टकरा सकता है। 

Audi A5 Sportback

कंफर्ट और ऑटोमैटिक मोड पर तो इसके स्टीयरिंग का वजन हल्का रहता है जिसके कारण सिटी में आप इसे आराम से चला सकते हैं। पतले ए पिलर और बड़े रियर ग्लास के रहते बाहर की विजिबिलिटी भी अच्छी मिलती है। ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो कभी-कभी यहां से उम्मीद के मुताबिक फीडबैक नहीं मिल पाता है, मगर फिर भी ये पावरफुल कहे जा सकते हैं। कुल मिलाकर ऑडी ए5 सिटी और हाईवे के लिए एक बेहतरीन सेडान है। 

निष्कर्ष

इसमें कोई शक नहीं कि ऑडी ए5 एक शानदार सेडान है। इसका दमदार लुक और स्पोर्ट्स कारों जैसा स्टांस किसी का भी ध्यान आकर्षित करने के लिए काफी है। लेकिन आप एक स्पोर्टी और स्टाइलिश फोर डोर कार की तलाश में है तो बाज़ार में ए5 के अलावा भी कुछ बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं। इसका सबसे बेहतरीन उदाहरण ऑडी एस5 है।

नई सेडान कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर सेडान कारें

*Estimated Price New Delhi
×
आपका शहर कौन सा है?