• लॉगिन / रजिस्टर

2021 मर्सिडीज बेंज ई क्लास : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On मई 12, 2021 By भानु for मर्सिडीज ई-क्लास

रिव्यू किया गया वेरिएंट: ई350डी एएमजी लाइन

भले ही इस समय सेडान कारों का ट्रैंड धीरे धीरे जा रहा हो, मगर इस बात से मर्सिडीज बेंज की कारें पसंद करने वालों को कोई फर्क नहीं पड़ता है। मर्सिडीज की भारत में बिकने वाली हर तीसरी कार ई-क्लास है! और अब बाजार में इसका फेसलिफ्ट मॉडल भी आ चुका है। ऐसे में हमें भी इसे ड्राइव करने का मौका मिला। तो क्या अब भी इस कार में मिलता है उतना ही लग्जरी एक्सपीरियंस ये आप जानेंगे इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू के जरिए। 

लुक्स

इस कार में सबसे बड़ा बदलाव ग्रिल के रूप में हुआ है। अब इसमें 2 स्लैट डिजाइन वाली ग्रिल की जगह क्लासी सिंगल स्लैट डिजाइन वाली ग्रिल दी गई है। यहां तक कि इसके बैकग्राउंड में 3डी इफेक्ट के साथ काफी सारे क्रोम ​एलिमेंट्स का इस्तेमाल किया गया है। इसके हेडलैंप्स को भी अपडेट दिया गया है। हमने जिस वेरिएंट को ड्राइव किया था ​उसमें एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप दिए गए थे। इस लग्जरी सेडान में दिए गए 18 इंच के अलॉय व्हील्स का डिजाइन वैसे तो काफी सिंपल है मगर ये फिर भी काफी स्टाइलिश लगते हैं। इसके रियर प्रोफाइल की बात की जाए तो मर्सिडीज ने इसके टेललैंप्स के डिजाइन में भी कुछ बदलाव किया है और इन्हें अब बूट लिड पर पोजिशन किया गया है। इनके डिजाइन में हुए बदलाव की वजह से आप आसानी से इस कार के प्री फेसलिफ्ट मॉडल और फेसलिफ्ट मॉडल के बीच के फर्क को पहचान सकते हैं। इसके टेललैंप्स की सबसे अच्छी बात ये है कि एम्बिएंट लाइटिंग कंडीशन के हिसाब से इनकी ब्राइटनैस को एडजस्ट किया जा सकता है। ये ठीक वैसा ही है जैसा कि आपकी स्मार्टफोन की स्क्रीन में होता है। 

इंटीरियर

पहले भी मर्सिडीज ई क्लास का इंटीरियर काफी क्लासी था ​और इस बार कंपनी ने इसमें बहुत कम बदलाव किए हैं जिससे इसका लुक पहले की तरह ही बरकरार है। इसके एएमजी लाइन वेरिएंट में गहरे नीले और बैज कलर वाला इंटीरियर दिया गया है। इस कार के केबिन में कई जगह पर ग्रे कलर के एसेंट्स भी दिए गए हैं जो इस कलर कॉम्बिनेशन से काफी मैच खाते हैं। बदलावों की बात करें तो इसमें नए डिजाइन का स्टीयरिंग व्हील, फ्रंट पैसेंजर के लिए वायरलैस चार्जिंग पैड, ड्राइवर के लिए दिए गए पूरी तरह से प्रोग्रामेबल डिस्प्ले और टचस्क्रीन यूनिट के लिए टच फंक्शनैलिटी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। पहले की तरह इसकी दोनों स्क्रीन्स को स्टीयरिंग व्हील पर लगे बटन से भी ऑपरेट किया जा सकेगा। इसके अलावा मर्सिडीज ने इस कार में ऐसे फीचर्स भी दिए हैं जो काफी दिलचस्प है। उदाहरण के तौर पर इसमें आपकी लंबाई के हिसाब से सीट और ओआरवीएम ऑटोमेटिक एडजस्ट हो जाएंगी। ये सुविधा ड्राइवर और को ड्राइवर दोनों को मिलेगी। 

इस कार में कुछ फीचर्स की कमी भी है जो हमारी नजर में इसमें होने चाहिए थे। पहला तो ऑगमेंटेड रिएलिटी का फीचर जो कि एस क्लास कार में दिया गया है। इसके अलावा ई क्लास में एस क्लास में दिया गया “energising comfort” का फीचर भी देना चाहिए था। दरअसल ये फीचर म्यूजिक, एम्बिएट लाइटिंग और सीट मसाजर को एक्टिवेट कर देता है जिससे कार में और भी ज्यादा एक्सपीरियंस मिलता है। अब तो मसाज और कूल्ड सीट्स का फीचर 15 लाख रुपये तक की कारों में भी दिया जाने लगा है। 

जहां तक रियर सीट की बात रही तो यहां कुछ ज्यादा नहीं बदला है। यहां आपको जगह की कोई कमी नजर नहीं आएगी। रियर सीटों को रिक्लाइन किया जा सकता है और आपको फिर भी ज्यादा स्पेस चाहिए तो आप आगे वाली सीटों को एक बटन दबाकर आगे कर सकते हैं। इसके अलावा रियर पर दिए गए कंट्रोल्स से आप सभी सनब्लाइंड्स और सनरूफ को कंट्रोल कर सकते हैं और आर्मरेस्ट पर दिए गए टैबलेट में अब ज्यादा फंक्शंस भी दे दिए गए हैं। आप टचस्क्रीन को यहां से भी कंट्रोल कर सकते हैं। इस गाड़ी का सीट कंफर्ट, नॉइस इंसुलेशन और राइड क्वालिटी अब भी सेगमेंट में सबसे बेस्ट है। 

इंजन एवं गियरबॉक्स

ई-क्लास में तीन तरह के इंजन की चॉइस दी गई है। पहला ई200 मॉनिकर वाला 2.0 लीटर 4 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया गया है जो 197 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके अलावा इसमें ई220डी डीजल इंजन भी दिया है जिसकी कैपेसिटी 2.0 लीटर है और इसका आउटपुट 194 पीएस और 400 एनएम है। हालांकि जिस एएमजी लाइन वेरिएंट को हमने ड्राइव किया उसमें 3.0 लीटर 6 सिलेंडर डीजल इंजन दिया गया था। ये इंजन 286 पीएस की पावर और 600 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम था। इस इंजन के साथ 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी गई थी। 

इस कार का 3.0 लीटर इंजन इंडिया का सबसे बेहतरीन परफॉर्मेंस ओरिएंटेड इंजन है। इसकी पावर डिलीवरी अब भी काफी स्मूद है। इस कार के इंजन का साउंड आपको कार के अंदर बिल्कुल नहीं आएगा और पावर के मामले में इससे कोई शिकायत नहीं रहेगी। हालांकि 3000 आरपीएम के बाद ये कुछ कुछ शोर जरूर करने लगता है। इसका 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स रेव्स को हमेशा नीचे रखता है ऐसे में हमेशा ही आप 3000 आरपीएम को क्रॉस नहीं कर सकते हैं। इसका गियरबॉक्स उतना क्विक महसूस नहीं होता है और कभी कभी लगता है कि ये डाउनशिफ्टिंग के दौरान धीमा पड़ जाता है। इस कार की परफॉर्मेंस की बात की जाए तो इसे 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में 6.1 सेकंड का समय लगता है। 

हैंडलिंग और राइड क्वालिटी

भारत में उपलब्ध ई क्लास को लॉन्ग व्हीलबेस अवतार में पेश किया गया है और ये कहना गलत नहीं होगा कि मर्सिडीज बेंज के लिए हैंडलिंग सर्वोपरी नहीं है। स्पोर्ट्स मोड में ड्राइव करने पर ई क्लास में बॉडी रोल तो मैनेज हो जाता है, मगर ये कॉर्नर्स पर उतना कंट्रोल में नहीं रहती है। ऐसे में इसे धीरे ही ड्राइव करें तो ही बेहतर है। धीमे धीमे आराम से ड्राइव करते हुए आप इसकी राइड क्वालिटी का ढंग से मजा उठा सकते हैं और इस दौरान आपको टॉर्क की भी कोई कमी महसूस नहीं होगी। 

सिटी में इसका केबिन काफी कंफर्ट महसूस कराता है और इसके सस्पेंशन भी अपना काम बेहतर ढंग से करते हैं। कंफर्ट और ईको ड्राइव मोड में हाईवे स्पीड के दौरान भी आपको साइड टू साइड मूवमेंट का अनुभव नहीं होगा। 

सेफ्टी फीचर्स

जब बात सेफ्टी फीचर्स की आती है तो ई क्लास में आपको इस मोर्चे पर कोई कमी महसूस नहीं होगी। इसमें एबीएस और ब्रेक असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं जिससे कार की ब्रेकिंग परफॉर्मेंस अच्छी रहती है। फ्रंट, साइड और ओवरहेड एयरबैग्स के अलावा इसमें ड्राइवर के घुटनों की सेफ्टी के लिए भी एयरबैग दिया गया है। इसके अलावा इसमें मर्सिडीज का ट्रैक्शन कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

वहीं इस कार में मर्सिडीज ने ई क्लास के 2021 मॉडल में 360 डिग्री कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, पावर क्लोजिंग डोर और पार्किंग असिस्ट जैसे फीचर्स भी दिए हैं। 

वेरिएंट्स

वेरिएंट

नई कीमत

पुरानी कीमत

अंतर

ई 200 एक्सप्रेशन

63.6 लाख रुपये

62.83 लाख रुपये

+ 77,000

ई 220D एक्सप्रेशन

64.8 लाख रुपये

63.94 लाख रुपये

+ 86,000

ई200 एक्सक्लूसिव

67.2 लाख रुपये

67.3 लाख रुपये

- 10,000

ई220D एक्सक्लूसिव

68.3 लाख रुपये

68.39 लाख रुपये

- 9,000

ई350डी एएमजी लाइन (पहले एलीट नाम से जानी जाती)

80.9 लाख रुपये

79.65 लाख रुपये

+ 1,35,000


मर्सिडीज बेंज ई क्लास तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है जिसमें से टॉप वेरिएंट एएमजी लाइन में केवल डीजल इंजन दिया गया है। ई क्लास के पुराने मॉडल के मुकाबले नए मॉडल की प्राइस में बढ़ोतरी भी आपको ज्यादा नहीं लगेगी जब आप इसमें किए गए जरूरी बदलावों को देखेंगे। 

ई क्लास को आज भी एक शानदार एग्जीक्यूटिव क्लास की लग्जरी सेडान कहा जा सकता है। ड्राइविंग के शौकीनों को इस कार में थोड़ी बहुत कमियां नज़र आ सकती है मगर इसका डीजल इंजन वाकई आपको काफी प्रभावित करेगा। इसमें अलग अलग प्राइस पॉइंट के हिसाब से इंजन के ऑप्शन रखे गए हैं। यदि कोई मर्सिडीज सी क्लास ओनर अपने आपको दूसरी कार पर अपग्रेड करना चाहता है तो उसके लिए मर्सिडीज ई क्लास 2021 काफी अच्छी कार साबित होगी।

नई सेडान कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर सेडान कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience