निसान मैग्नाइट फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On नवंबर 25, 2020 By tushar for निसान मैग्नाइट

निसान ने अपनी सब-4 मीटर एसयूवी गाड़ी मैग्नाइट को लॉन्च कर दिया है। यह दिखने में काफी अच्छी, फीचर लोडेड और टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। इस कार की कीमत 4.99 लाख रुपये से 9.35 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रखी गई है जो कि सेगमेंट की दूसरी कारों के मुकाबले काफी कम है। चूंकि अब इस गाड़ी की प्राइस सबसे कम रखी गई है ऐसे में हो सकता है इस गाड़ी में कुछ चीजों की कमियां भी हो। हमने इस कार का रोड टेस्ट किया है और इसी के जरिए आपको बताने जा रहे हैं कि कैसी है निसान मैग्नाइट:

लुक्स

सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी मैग्नाइट का साइज काफी अच्छा है। पहली नजर में देखते ही तो कोई भी इसकी तुलना निसान किक्स से कर सकता है। हालांकि मैग्नाइट अपने सेगमेंट की दूसरी कारों के मुकाबले ज्यादा चौड़ी नहीं है मगर इसके स्टांस की वजह से ये काफी लंबी दिखाई पड़ती है। 

बता दें कि निसान मैग्नाइट सीएमएफ-ए+ प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर बेस्ड है जिसपर रेनो ट्राइबर को भी तैयार किया गया है। इसी प्लेटफॉर्म पर अपकमिंग रेनो काइगर को भी तैयार किया जा रहा है। 

मैग्नाइट का ग्राउंड क्लीयरेंस बिना किसी लोड के 205 मिलीमीटर है। इसके एक्सवी और एक्सवी प्रीमियम वेरिएंट में 16 इंच के व्हील स्टैंडर्ड दिए जाने वाले हैं। इसके अलावा इसमें 50 किलोग्राम वाली फंक्शन रूफ रेल्स भी ​दी दी गई हैं जो कि बेस वेरिएंट से मिलना शुरू हो रही हैं। 

सामने से देखने पर मैग्नाइट काफी हद तक निसान किक्स की याद दिलाती है। इसमें स्वैप्टबैक हेडलैंप्स दिए गए हैं और ब्लैक कलर के कॉन्ट्रास्ट वाली लोअर लिप में फॉग लाइट्स की हाउसिंग दी गई है। इसकी ग्रिल काफी हद तक डैटसन की कारों की याद दिलाती है। सबसे अच्छी बात ये है कि निसान मैग्नाइट का डिजाइन लगभग इसके कॉन्सेप्ट मॉडल जैसा ही है जो लोगों को काफी पसंद आया था। 

इसमें एलईडी हेडलाइट्स के साथ एलईडी फॉगलैंप्स और एलईडी टर्न इंडिकेटर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें एक्सयूवी300 की तरह बंपर पर एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स भी दिए गए हैं। 

बता दें कि इसमें एलईडी हेडलाइट्स का फीचर टॉप वेरिएंट एक्सवी प्रीमियम में ही दिया गया है। जबकि बाकी वेरिएंट्स में हेलोजन रिफ्लेक्टर हेडलाइट्स ​दी गई हैं। वहीं एलईडी डेटाइम ​रनिंग लैंप्स और फॉग लाइट्स एक्सवी और एक्सवी प्रीमियम में मौजूद हैं।

मैग्नाइट का साइड प्रोफाइल काफी स्पोर्टी है जहां डायमंड कट अलॉय व्हील्स और बड़ा रूफ स्पॉयलर दिया गया है। इसके व्हील आर्क क्लैडिंग पर रिफ्लेक्टर के लिए इंडेट्स दिए गए हैं। टू टोन कलर ऑप्शंस के साथ तो इसका साइड प्रोफाइल काफी शानदार लगता है। 

बता दें कि अपकमिंग निसान मैग्नाइट कार में सिल्वर, ब्राउन, ब्लैक और व्हाइट कलर का ऑप्शन रखा गया है। वहीं 2 टोन कलर में ब्लैक कॉन्ट्रास्ट के साथ रेड, ब्लैक कॉन्ट्रास्ट के साथ ब्राउन, ब्लैक कॉन्ट्रास्ट के साथ व्हाइट और व्हाइट कॉन्ट्रास्ट के साथ ब्लू का ऑप्शन दिया गया है। 

फ्रंट की तुलना में इसके रियर में क्लैडिंग का ज्यादा डोज़ दिया गया है। इसके अलावा यहां रियर वायपर और वॉशर का फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है।  

इंटीरियर

बात की जाए इंटीरियर की तो इसे देखकर ही मालूम चलता है कि कंपनी अपनी इस सब-4 मीटर एसयूवी की प्राइस क्यों कम रखी है।  मगर इसके केबिन का डिजाइन काफी अच्छा है। इसे कुछ अलग दिखाने के लिए जबरदस्ती कोई अनावश्यक एलिमेंट नहीं जोड़ा गया है। इसमें हेक्सागॉनल शेप के एसी वेंट्स और सिल्वर और क्रोम हाइलाइट्स के साथ स्पोर्टी डैशबोर्ड बेस वेरिएंट से ही दे दिए गए हैं।  

इसमें इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक की क्वालिटी काफी अच्छी है और डोर पैड्स पर ग्रे फैब्रिक छूने में काफी स्मूद महसूस होता है। हालांकि इसमें फिटमेंट की क्वालिटी थोड़ी बजट फ्रेंडली महसूस होती है।

इसमें फुटवैल एरिया में स्पेस की थोड़ी कमी लगती है। फ्लोर पैडल एक दूसरे के काफी पास लगते हैं जो कि लंबे पैरों वालों को थोड़ा परेशान कर सकते हैं। 

निसान ने मैग्नाइट के केबिन स्पेस का सोच समझकर इस्तेमाल किया है। इसकी फ्रंट और रियर सीट्स पर अच्छा सपोर्ट मिलता है और इसमें हेडरूम स्पेस की भी कोई कमी नहीं है। यदि इसमें बैठने वाले सभी पैसेंजर्स का कद ठीक ठाक हो तो 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं। 

इसमें 4 हेडरेस्ट का फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है। टॉप वेरिएंट में ड्राइवर के लिए फिक्स्ड फ्रंट आर्मरेस्ट का फीचर दिया गया है। वहीं एक्सएल टर्बो, एक्सवी और एक्सवी प्रीमियम में रियर पैसेंजर्स के लिए कप होल्डर्स के साथ आर्मरेस्ट और फोन होल्डर का फीचर दिया गया है। 

इसके केबिन में स्टोरेज स्पेस की भी कोई कमी नहीं है। सभी डोर पॉकेट्स पर 1 लीटर तक की बॉटल आराम से रखी जा सकती है। वहीं इसमें 10 लीटर का ग्लवबॉक्स और सेंटर कंसोल पर कप और बड़ी बॉटल्स रखी जा सकती है। आप चाहे तो वायरलैस चार्जिंग पैड में अपना वॉलेट और फोन रख सकते हैं वहीं इस पैड के नीचे यूएसबी पोर्ट के साथ 12 वोल्ट का सॉकेट दिया गया है। 

इस नई एसयूवी में 336 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। वहीं इसके एक्सएल टर्बो, एक्सवी और एक्सवी प्रीमियम वेरिएंट में 60:40 के अनुपात में बंटने वाली रियर सीट्स भी ​दी गई हैं जिन्हें फोल्ड करने के बाद 690 लीटर का एक्स्ट्रा बूट स्पेस मिल जाता है। 

टेक्नोलॉजी

निसान मैग्नाइट में हमें जो सबसे अच्छा फीचर लगा वो है इसका 7 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, जिसका इंटरफेस गे​मिंग डिवाइस जैसा है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके डिजिटल क्लस्टर पर टाइम, डोर बूट अजर वॉर्निंग, आउटसाइड टेंपरेचर डिस्प्ले, ट्रिप मीटर्स, सीवीटी वेरिएंट में ड्राइव मोड सलेक्ट, फ्यूल कंजंप्शन इंफोर्मेशन और टायर प्रेशर स्टेटस शो होते हैं। इसके क्लस्टर को स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स के जरिए ऑपरेट किया जा सकता है। 

अन्य खासियतें:

  • 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम: इंटरफेस यूजर फ्रेंडली और ज्यादा मेन्यू ऑप्शंस नहीं। कभी कभी अटकता है मगर यूज़ करने में काफी आसान।
  • एंड्रॉयड ऑटो एंड एपल कारप्ले: बिना वायर के ऑपरेट किया जा सकता है और स्मूदली काम करता है। केवल आपको ब्लूटूथ से इसे पेयर करना होता है।
  • 360 डिग्री कैमरा: इसका रिजॉल्यूशन कुछ खास नहीं और व्यू भी ठीक ढंग से नहीं आता। रात में क्वालिटी भी औसत। 
  • पुश बटन स्टार्ट और स्माट की
  • रियर एसी वेंट्स के साथ ऑटो एसी
  • क्रूज कंट्रोल

  • वायरलैस फोन चार्जर (टेक पैक के साथ ऑप्शनल एक्स्ट्रा)
  • एयर प्योरिफायर (टेक पैक के साथ ऑप्शनल एक्स्ट्रा जो वेन्यू की तरह फ्रंट कपहोल्डर की जगह दिया गया है)
  • पडल लैंप्स (टेक पैक के साथ ऑप्शनल एक्स्ट्रा) 
  • एलईडी स्कफ प्लेट्स (टेक पैक के साथ ऑप्शनल एक्स्ट्रा) 
  • जेबीएल प्रीमियम स्पीकर्स (टेक पैक के साथ ऑप्शनल एक्स्ट्रा) : साउंड क्वालिटी ठीक ठाक है। लाउड म्यूजिक सुनने वालों को पसंद आएगा मगर म्यूजिक को कुछ ज्यादा ही पसंद करने वाले इसके बजाए बाहर से अपनी पसंद का म्यूजिक सिस्टम लगवा लें।
  • निसान कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी: एक्सवी प्रीमियम टर्बो के साथ ऑप्शन के तौर पर पेश किया जाएगा। इसमें व्हीकल ट्रेकिंग, स्पीड अलर्ट, जिओफेंसिंग और व्हीकल हैल्थ डेटा जैसे फीचर्स मौजूद होंगे। 

ड्राइव

निसान मैग्नाइट में दो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया गया है। कुछ समय तक इसमें डीजल और सीएनजी का ऑप्शन दिए जाने की संभावनाएं कम ही है। रोड टेस्ट के लिए हमने इसका सीवीटी एवं मैनुअल गियरबॉक्स से लैस टर्बो पेट्रोल वर्जन चलाकर देखें हैं। इसके इंजन स्पेसिफिकेशन कुछ इस प्रकार से हैं:-

इंजन 

1.0 लीटर, 3 सिलेंडर नेचुरली एस्पिरीटेड इंजन

1.0 लीटर, 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड 

पावर 

72 पीएस @ 6250 आरपीएम

100 पीएस @ 5000 आरपीएम

टॉर्क

96 एनएम @ 3500 आरपीएम

160 एनएम @ 2800-3600 आरपीएम (एमटी) / 152 एनएम @ 2200-4400 आरपीएम (सीवीटी)

ट्रांसमिशन 

5-स्पीड मैनुअल 

5- स्पीड मैनुअल / सीवीटी

माइलेज

18.75 किलोमीटर/लीटर

20 किलोमीटर/लीटर (एमटी) / 17.7  किलोमीटर/लीटर (सीवीटी)

इग्निशन ऑन करते ही न्यूट्रल में खड़े रहने पर इसके इंजन से कुछ वाइब्रेशंस केबिन में महसूस ​की जा सकती है। मगर गाड़ी को आगे बढ़ाते ही ये चीज गायब हो जाती है। सिटी में चलाने के लिहाज से मैग्नाइट काफी अच्छी और स्मूद है जिसमें पावर की कोई कमी नहीं लगती भले ही कितना भी ट्रैफिक क्यूं ना हो। 1800 आरपीएम पर टर्बोचार्जर किक्स आने से पहले एक लैग महसूस होता है मगर धीमी स्पीड के दौरान भी गाड़ी में पावर बनी रहती है। 

2000 आरपीएम और एक सही गियर पर हाई स्पीड ओवरटेकिंग के दौरान मैग्नाइट का इंजन आपको कोई शिकायत का मौका नहीं देगा। अब सवाल ये उठता है कि आखिर इसके कौनसे वर्जन को चुना जाए। तो हमारी पसंद सीवीटी है। निसान ने इसको काफी अच्छे से ट्यून किया है और इसके थ्रॉटल इनपुट्स काफी अच्छे हैं। 

निसान ने दावा किया है कि मैग्नाइट के टर्बो पेट्रोल मैनुअल वर्जन को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में 11.7 सेकंड का समय लगता है वहीं टर्बो पेट्रोल सीवीटी को इसी काम के लिए 13.3 सेकंड का समय लगता है। 

एक्सलरेशन देते ही रेव्स का साउंड काफी तेज आता है लेकिन ये कुछ ही सेकंड्स में नॉर्मल हो जाती है। कंपनी को सीवीटी ऑटो में मैनुअल मोड देना चाहिए था जिससे गाड़ी को ढलान पर उतारते वक्त आसानी से कंट्रोल किया जा सकता था। चढ़ाई के लिए इसमें 'एल' मोड और स्पोर्ट मोड के लिए लीवर माउंटेड बटन दिया गया है।

इसका 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स इस्तेमाल करने में आसान है, लेकिन इसे ज्यादा अच्छा भी नहीं कहा जा सकता। इसमें गियर को चेंज करते समय थोड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ती है। यदि आप इसके गियरबॉक्स पर थोड़ा ज़ोर डालते हैं तो यह भारी लगने लगता है। वहीं, बंपर टू बंपर ट्रैफिक में इसका कल्च भारी लगता है जिससे आप इसे इस्तेमाल करते हुए थकावट महसूस कर सकते हैं। 

मैग्नाइट की राइड क्वॉलिटी इसकी सबसे बड़ी खासियत है। यह ख़राब व उबड़ खाबड़ सड़कों को आसानी से पार कर लेती है और केबिन के अंदर बैठे पैसेंजर्स को रोड की स्थिति का बिलकुल पता भी नहीं लगने देती है। हालांकि, इसके सस्पेंशन की आवाज़ शार्प गड्ढों से गुज़रने पर सुनने को जरूर मिलती है।

निसान मैग्नाइट रोजमर्रा के जीवन में काम आने वाली कार साबित होती है।  इससे आप कोई अलग तरह की अपेक्षाएं ना रखें। कॉर्नर्स पर ये आसानी से ड्राइव की जा सकती है, लेकिन इसमें पैसेंजर्स को बॉडी रोल जरूर महसूस होता है। इसका लाइट स्टीयरिंग व्हील्स ज्यादा अच्छा रिस्पॉन्स देने में सक्षम नहीं है। ऐसे में इसके स्टीयरिंग व्हील के साथ थोड़ी ज्यादा मेहनत करने की जरूरत पड़ती है। मोड़ पर ड्राइव करते समय इसके सस्पेंशन काफी सॉफ्ट लगते हैं। ब्रेक्स की बात करें तो इसे लगाने पर भी थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसके पैडल काफी तेज़ी से लगते हैं, ऐसे में तेज़ दबाने और चेंज करने पर इसमें ज्यादा प्रेशर महसूस नहीं होता है।

कुल मिलाकर, निसान मैग्नाइट आपको ईकोस्पोर्ट या एक्सयूवी300 जैसी कारों की तरह स्पोर्टी ड्राइविंग जैसा अहसास तो नहीं देगी ​लेकिन इसको उतना खराब भी नहीं कहा जा सकता है। 

इस अपकमिंग कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इसमें आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर फीचर एक्सएल टर्बो वेरिएंट से मिलना शुरू होता है। इसके एक्सवी वेरिएंट में रियर कैमरा और एक्सवी प्रीमियम वेरिएंट में टायर प्रेशर मॉनिटर और सेगमेंट फर्स्ट 360 डिग्री कैमरा भी दिया गया है। इसके सभी टर्बो वेरिएंट्स में ट्रैक्शन कंट्रोल, स्टेबिलिटी कंट्रोल, ब्रेक असिस्ट और हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। वहीं, इस कार के किसी भी वेरिएंट में साइड और कर्टेन एयरबैग का ऑप्शन नहीं दिया गया है।

भारत में निसान मैग्नाइट की प्राइस की प्राइस भले ही कम रखी गई हो फिर भी इसमें  कुछ बातों की कमी जरूर नजर आती है।  उदाहरण के तौर पर इसके केबिन की फिटिंग और फिनिशिंग आपको ज्यादा पसंद नहीं आने वाली है। 

कई ग्राहक इसमें डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं मिलने से मायूस हो सकते हैं। हालांकि इसमें टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है मगर ये स्पोर्टी ड्राइविंग के शौकीनों को थोड़ी कम ही पसंद आने वाली है। इसके अलावा निसान का सेल्स और सर्विस नेटवर्क भी उतना बड़ा नहीं है जिससे ये फेक्टर भी इस गाड़ी के खिलाफ जा सकता है। 

यदि आप अपनी गाड़ी में ज्यादा प्रीमियम अहसास चाहते हैं तो मैग्नाइट आपके लिए काफी अच्छी साबित होगी। लेकिन आप यदि स्पेस, प्रेक्टिकैलिटी, फीचर्स और कंफर्टेबल ड्राइविंग जैसे फैक्टर्स ढूंढते हैं तो इस प्राइस टैग पर मैग्नाइट से अच्छी कोई दूसरी एसयूवी आपको नहीं मिलेगी।

निसान मैग्नाइट

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
एक्सई (पेट्रोल)Rs.5.97 लाख*
एक्सएल (पेट्रोल)Rs.6.86 लाख*
एक्सवी एग्जीक्यूटिव (पेट्रोल)Rs.7.45 लाख*
एक्सवी (पेट्रोल)Rs.7.62 लाख*
एक्सवी रेड एडिशन (पेट्रोल)Rs.7.87 लाख*
एक्सवी ड्यूल टोन (पेट्रोल)Rs.7.78 लाख*
टर्बो एक्सएल (पेट्रोल)Rs.8.09 लाख*
एक्सवी प्रीमियम (पेट्रोल)Rs.8.38 लाख*
टर्बो एक्सवी एग्जीक्यूटिव (पेट्रोल)Rs.8.01 लाख*
एक्सवी प्रीमियम ड्यूल टोन (पेट्रोल)Rs.8.49 लाख*
टर्बो एक्सवी (पेट्रोल)Rs.8.99 लाख*
टर्बो एक्सवी रेड एडिशन (पेट्रोल)Rs.9.24 लाख*
टर्बो एक्सवी ड्यूल टोन (पेट्रोल)Rs.9.15 लाख*
टर्बो सीवीटी एक्सएल (पेट्रोल)Rs.8.91 लाख*
टर्बो एक्सवी प्रीमियम ऑप्शनल (पेट्रोल)Rs.9.75 लाख*
टर्बो सीवीटी एक्सवी एग्जीक्यूटिव (पेट्रोल)Rs.8.93 लाख*
टर्बो एक्सवी प्रीमियम (पेट्रोल)Rs.9.50 लाख*
टर्बो सीवीटी एक्सवी (पेट्रोल)Rs.9.75 लाख*
टर्बो सीवीटी एक्सवी रेड एडिशन (पेट्रोल)Rs.10.00 लाख*
टर्बो एक्सवी प्रीमियम ऑप्शनल ड्यूल टोन (पेट्रोल)Rs.9.91 लाख*
टर्बो एक्सवी प्रीमियम ड्यूल टोन (पेट्रोल)Rs.9.66 लाख*
टर्बो सीवीटी एक्सवी ड्यूल टोन (पेट्रोल)Rs.9.91 लाख*
टर्बो सीवीटी एक्सवी प्रीमियम ऑप्शनल (पेट्रोल)Rs.10.62 लाख*
टर्बो सीवीटी एक्सवी प्रीमियम (पेट्रोल)Rs.10.38 लाख*
टर्बो सीवीटी एक्सवी प्रीमियम ऑप्शनल ड्यूल टोन (पेट्रोल)Rs.10.79 लाख*
टर्बो सीवीटी एक्सवी प्रीमियम ड्यूल टोन (पेट्रोल)Rs.10.54 लाख*

नई एसयूवी कारें

अपकमिंग कारें

  • बीवाईडी atto 3
    बीवाईडी atto 3
    Rs.30.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
  • हुंडई आयनिक 5
    हुंडई आयनिक 5
    Rs.50.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
  • मर्सिडीज जीएलबी
    मर्सिडीज जीएलबी
    Rs.40.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
  • एमजी हेक्टर 2022
    एमजी हेक्टर 2022
    Rs.18.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
  • फोर्ड मस्टैंग Mach ई
    फोर्ड मस्टैंग Mach ई
    Rs.70.00 लाखसंभावित कीमत
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022
    संभावित लॉन्च : अक्ूबर, 2022

पॉपुलर एसयूवी कारें

×
We need your सिटी to customize your experience