ऑडी ए4 फेसलिफ्ट : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On जनवरी 07, 2021 By स्तुति for ऑडी ए4

ऑडी ए4 लग्ज़री सेडान की भारत में फिर से वापसी हो गई है। इस बार यहां इसका फेसलिफ्ट मॉडल पेश किया गया है। इसका मुकाबला ना सिर्फ जर्मन कार मॉडल्स से है, बल्कि वोल्वो एस60 और जगुआर एक्सई जैसी कारों से भी है। ऑडी ए4 केवल फेसलिफ्ट वर्जन है, ऐसे में अब देखना ये है कि क्या यह कार अपनी प्रतिद्वंदियो को कड़ी टक्कर दे पाएगी? हमने इस ऑडी कार को एमबी वैली तक चलाकर देखा है तो कैसा रहा इसका फर्स्ट ड्राइव एक्सपीरिएंस, जानेंगे यहां:-

लुक्स

पहले ही लुक में देखने पर आपको इस कार में ज्यादा कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे। लेकिन, जैसे जैसे आप इस गाड़ी के साथ समय बिताना शुरू करेंगे तो महसूस करेंगे कि यह पुरानी ऑडी ए4 से काफी अलग है। इसमें हेडलाइट्स पर अब किंक डिज़ाइन नहीं मिलती है। इसमें नए डिज़ाइन की एलईडी डीआरएल लाइटें दी गई हैं जो बेहद मॉडर्न लगती हैं। इस सेडान कार में लगा बंपर भी पहले से काफी चौड़ा है। पुरानी ऑडी ए4 कार में फुल फेस ग्रिल दी गई थी, वहीं इसमें दी गई ग्रिल पहले से कहीं ज्यादा चौड़ी है। यही वजह है कि फेसलिफ्ट ए4 कार का लुक काफी चौड़ा लगता है।

इसके पुराने मॉडल में शोल्डर लाइन फ्रंट से रियर साइड तक जाती थी, लेकिन अब इसमें यह देखने को नहीं मिलती है। कंपनी ने इसके रियर फेंडर की डिज़ाइन में भी बदलाव किए हैं जिससे इस गाड़ी का लुक पहले से ज्यादा दमदार हो गया है। वहीं, इसके टेललैंप्स की डिज़ाइन में ज्यादा कोई बदलाव नहीं किए गए है। इसका लुक अब भी पहले जैसा ही रखा गया है। इसमें बदलाव केवल टेललैंप की अंदरूनी डिज़ाइन पर हुआ है। इस पर अपडेटेड एलईडी डिज़ाइन मिलती है जो फ्रंट से मैच करती नज़र आती है। इसके अलावा इसमें पहले की तरह ही रियर साइड पर डायनामिक टर्न इंडिकेटर्स भी मिलने जारी हैं।

इंटीरियर

इंटीरियर की बात करें तो नई ऑडी ए4 का लुक काफी हद तक पुराने मॉडल जैसा ही लगता है।  इसके केबिन में अच्छी क्वालिटी के मैटेरियल और सॉफ्ट टच प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। इसकी फिट व फिनिश क्वालिटी भी पहले की तरह ही बेहद अच्छी है। इस ऑडी कार में लगे टच सेंसिटिव क्लाइमेट कंट्रोल बटन इसके केबिन को ज्यादा प्रीमियम फील देते हैं।

ए4 कार के इंटीरियर में नया स्टीयरिंग व्हील दिया गया है जो पहले से ज्यादा स्पोर्टी लगता है। इस पर छोटा राउंड शेप का हॉर्न पैड दिया गया है जिसे अपनी हथेलियों से प्रेस करना पड़ता है। इसमें नई व बड़ी टचस्क्रीन यूनिट दी गई है। अब इसे कंट्रोल करने के लिए टचपैड का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

रियर साइड पर इसमें सेंटर पर ट्रांसमिशन टनल दी गई है, ऐसे में इसकी मिडल सीट केवल छोटे बच्चे के लिए ही अच्छी है।  इस प्रकार यह कार चार व्यक्त पैसेंजर के बैठने के लिहाज से अच्छी है। इसकी रियर सीट पर दोनों साइड पर इसमें छह फुट के पैसेंजर्स कम्फर्टेबल होकर बैठ सकते हैं। रियर केबिन पर इसमें अब भी अलग से क्लाइमेट कंट्रोल बटन दिए गए हैं। इसमें सन शेड भी मिलते हैं जो सूरज की रोशनी को केबिन के अंदर आने से रोकते हैं और सिटी ड्राइविंग के दौरान प्राइवेसी को भी बरकरार रखते हैं। इसकी रियर सीटों को नीचे की तरफ फोल्ड भी किया जा सकता है। इसे लॉक भी किया जा सकता है ताकि बच्चा सीट में ना घुसे और किसी होटल में जाने पर गाड़ी पार्क करने वाला ड्राइवर आपका बूट में रखा कीमती समान चुराने की कोशिश ना करे।

इंजन व परफॉर्मेंस

इस सेडान कार में सबसे बड़ा बदलाव इंजन में हुआ है। इसके पुराने मॉडल में 2.0-लीटर डीजल इंजन और 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया गया था। लेकिन अब इसमें 2.0-लीटर बीएस6 टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया था, जो 190 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इंजन के साथ इसमें 7-स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन ऑप्शन मिलता है जो फ्रंट व्हील्स तक पावर पहुंचाने में सक्षम है। इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का विकल्प भी दिया गया है जो इस कार के माइलेज को बेहतर बनाता है।

हमने इसी पावरट्रेन को दूसरी कारों में भी चलाकर देखा है, लेकिन ए4 में दी गई यह पावरट्रेन एकदम अलग लगती है।  इसका रिफाइनमेंट और एनवीएच लेवल बेहद अच्छा है, ऐसे में यह सिटी ड्राइविंग के दौरान एक इलेक्ट्रिक कार की तरह एक्सपीरिएंस देती है। इसके इंजन की आवाज़ 3000 से ज्यादा आरपीएम पर ही केबिन के अंदर सुनने को मिलती है।

यह इंजन इतना ज्यादा फ़ास्ट नहीं है, लेकिन आपकी सभी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है। कम्फर्ट मोड में इसके 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स के शिफ्ट बेहद स्मूद लगते हैं। वहीं, डायनामिक मोड में इसका इंजन और स्टीयरिंग व्हील काफी अच्छा रिस्पॉन्स देता है, जबकि इसका गियरबॉक्स एकदम मक्खन जैसा स्मूद लगता है। हमारे अनुसार कंपनी अंतरराष्ट्रीय बाजार की तरह ही इसमें भी क्वाटरो ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम दे सकती थी। इससे ए4 कार उन लोगों के लिए ज्यादा बेहतर ऑप्शन बन पाती जो अपनी ड्राइव को रोमांचक बनाना चाहते हैं।

यदि आप अपने राइट फुट को फ्लोर पर लगातार रखने का सोच रहे हैं तो ऐसे में राइड के दौरान इस कार से आपको 17.42 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज मिल सकता है। 55 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की स्पीड पर थ्रॉटल लगाने पर इसका माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम कोस्टिंग मोड में एंटर कर लेता है। लगातार कोस्टिंग मोड में चलने पर इसका इंजन स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम के जरिये कुछ समय के लिए बंद हो जाता है।

राइड व हैंडलिंग

इसकी बैक सीट पर बैठ कर ऐसा लगता है कि मानो लिविंग रूम के सोफे पर बैठकर आप भारतीय सड़कों पर ड्राइव कर रहे हो। इस कार में लगे सस्पेंशन बेहद अच्छे हैं। यह कार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर गड्ढों के झटकों को आसानी से एब्जॉर्ब कर लेती है। चाहे रोड की कंडीशन कैसी भी हो इस कार में बिलकुल भी महसूस नहीं होती है। इसके केबिन के अन्दर आवाज़ तब ही सुनने को मिलती है जब तक यह शार्प गड्ढे में नहीं गिर जाती। हमारा मानना है कि सेगमेंट में ऑडी ए4 की सबसे अच्छी राइड क्वालिटी है।

यदि आपको लगता है कि यह कार टर्न पर इतनी अच्छी साबित नहीं होगी तो ऐसे में यह कार आपको फिर से सोचने पर मजबूर कर देगी। ए4 कार को कॉर्नर पर आसानी से चलाया जा सकता है। हालांकि, टर्न लेते समय इसमें थोड़ा ध्यान जरूर देना पड़ता है। इसमें पैसेंजर्स का बॉडी रोल बहुत मामूली होता है। ऑडी ए4 एकदम कम्फर्टेबल कार है और इसे मोड़ पर चलाना भी बेहद आसान है। इसके केबिन का एनवीएच लेवल भी काफी अच्छा है, ऐसे में कॉर्नर पर टर्न लेते समय इसमें केबिन के अंदर टायर की आवाज़ भी सुनने को नहीं मिलती है।

निष्कर्ष

नई ऑडी ए4 कार को अपडेट करके पेश किया गया है जिससे यह अपनी प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर दे पाएगी। यह कार बेहद कम्फर्टेबल है और इसकी टॉप स्पीड 241 किलोमीटर प्रति लीटर तक की है। यह एक परफेक्ट लग्ज़री सेडान है जिसकी प्राइस 42 लाख रुपए से 48 लाख रुपए के बीच है।  इस प्राइस रेंज में सेगमेंट की कोई दूसरी कार आपकी उम्मीदों पर शायद ही खरा उतर पाएगी।

ऑडी ए4

वेरिएंट*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
प्रीमियम प्लस (पेट्रोल)Rs. 43.19 लाख*
टेक्नोलॉजी (पेट्रोल)Rs. 47.61 लाख*

नई सेडान कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर सेडान कारें

*Estimated Price New Delhi
×
We need your सिटी to customize your experience