इन 5 आफ्टरमार्केट वेंटिलेटेड सीट कवर्स से आप किसी भी कार में पा सकतें है कूल्ड सीट्स का फीचर

प्रकाशित: मई 02, 2022 06:23 pm । भानु

  • 860 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत के प्रमुख शहरों में अभी से ही गर्मी के रिकॉर्ड टूट रहे हैं और आने वाला समय तो और ज्यादा घातक साबित होने वाला है। कारमेकर्स ने इंफोटेनमेंट सिस्टम और एफिशिएंट पावरट्रेंस के तौर पर ऐसी नई कार टेक्नोलॉजी तो तैयार की मगर कभी भी कोई ऐसी चीज इजाद नहीं की गई जिससे कार को अंदर से गर्म होने से बचाया जा सके। 

कई कारों में एयर कंडीशनर के जरिए केबिन को गर्म होने से बचाया जा सकता है। साल दर साल कार एसी बेहतर होते चले गए और अब तो भारत में उपलब्ध हर नई कार में मैनुअल कंट्रोल्ड कार ऐसी का फीचर तो मिल ही जाता है। मगर इस बीच ही एक नई टेक्नोलॉजी भी आ गई है जिसे वेंटिलेटेड सीट्स कहा जाता है। ये फीचर अभी मास मार्केट कारों के टॉप वेरिएंट्स में ही दिया जा रहा है। 

क्या होता है वेंटिलेटेड सीट का फीचर और कौनसे कार मॉडल्स में दिया गया है ये?

एक वेंटिलेटेड कार सीट में सीट के अंदर ही टेंपरेचर कंट्रोलिंग मैकेनिज्म होता है जो आपकी बॉडी को गर्म या ठंडा रखने मेें मदद करता है। 

टेंपरेचर कंट्रोल्ड कार सीट्स 1960 से मौजूद है जहां ये टेक्नोलॉजी सबसे पहले कैडेलेक फ्लीटवुड लग्जरी सेडान में पेश की गई थी। इसमें एक पेटेंटेड डिवाइस दिया गया है जो केवल सीट को गर्म रखता है और इसमें कूलिंग फंक्शन मौजूद नहीं है। कूल्ड सीटों का फीचर सबसे पहले 1998 में आया था और पिछले कुछ सालों में ही ये भारत की मास मार्केट कारों में भी दिया जाने लगा। 

यह भी पढ़ें: यदि 20 लाख रुपये के बजट में लेना चाह रहे हैं फ्रंट वेंटिलेटेड सीट वाली कार तो ये मॉडल्स हैं बेस्ट चॉइस

2022 में यदि आप वेंटिलेटेड सीट वाली कार लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये फीचर आपको हुंडई क्रेटा और टाटा हैरियर जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों में मिल जाएगा। स्कोडा स्लाविया और हुंडई वरना सेडान में भी ये फीचर दिया गया है वहीं किआ सोनेट और टाटा नेक्सन जैसी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों में भी आपको ये फीचर मिल जाएगा। 

क्या वेंटिलेटेड सीट्स का फीचर है एक सफल प्रयोग?

जो कार यूजर वेंटिलेटेड सीट्स का फीचर इस्तेमाल कर रहे हैं उनका कहना है कि भारत में गर्मी के मौसम को देखते हुए तो ये फीचर वरदान सा​बित होगा। मगर कई कार मेकर इसे एक प्रीमियम फीचर मानते हुए अपने मास मार्केट मॉडल्स में भी इसे टॉप वेरिएंट तक ही सीमित रखते हैं जिनमें सनरूफ,लैदर सीट्स,बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और अन्य गैर जरूरी फीचर्स भी दिए जाते हैं। 

क्या मैं अपनी कार में वेंटिलेटेड सीट्स का फीचर लगवा सकता हूं?

वेंटिलेटेड सीट कवर्स एक बेहतर आफ्टर मार्केट सॉल्युशन है जिसे आप किसी भी कार में लगवा सकते हैं। आमतौर पर कूलिंग सीट कवर में मैट के साथ उसके सरफेस पर कई वेंट्स का इस्तेमाल किया जाता है। सके बाद केबिन में मौजूद हवा को एक फैन खींच लेता है और बाद इसे वेंट्स की मदद से ठंडा करके वापस लौटा देता है। 

ये मैकेनिज्म वैसे तो वेंटिलेटेड सीट सिस्टम के समान ही काम करता है मगर कूलिंग सीट कवर फैक्ट्री फिटेड सिस्टम से अलग होता है। इसमें वैसे चौड़े वेंट्स,चैनल्स और पावरफुल फैंस नहीं दिए जाते ऐसे में ये फैक्ट्री फिटेड वेंटिलेटेड सीट के मुकाबले ज्यादा प्रभावी नहीं होता है। वहीं बिना किसी स्पेशल टूल के जरिए आप कूलिंग सीट कवर्स को इंस्टॉल भी नहीं कर सकते हैं। 

इसमें शामिल इलेक्ट्रिकल्स के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की जाती है क्योंकि आप बस सीट कवर को कार में 12-वोल्ट सॉकेट में प्लग कर सकते हैं। ये आपके बैक और थाई को काफी ठंडा रखने में मदद करता है। मगर इन्हें इंस्टॉल करते हुए काफी ज्यादा सतर्क रहना पड़ता है क्योंकि सीट कवर को होल्ड करने वाला मैकेनिज्म साइड एयरबैग्स के खुलने में बाधा उत्पन्न कर सकता है। 

यह भी पढ़ें:भारत में सुजुकी स्विफ्ट स्पोर्ट हुई स्पॉट, क्या लॉन्चिंग की है तैयारी?

आपको 3000 रुपये से लेकर 10,000 तक मिल जाएंगे ये आफ्टर मार्केट सीट कूलिंग कवर्स:

एयर ब्रेस सीट कलर:

अमेजन लिंक

प्राइस:  2,899 

ये आर्ट लैदर सीट कूलर काफी वर्सेटाइल है और सभी कारों की सीटों पर फिट किया जा सकता है। इसमें लूप और डिस्क दी गई है और ये काफी सेफ्टी सीटबैक पर टाइट फिट किया जा सकता है। बॉटम पर दिए गए हुक्स लोअर पार्ट को होल्ड करता है। ये उन सीटों पर भी लगाया जा सकता है जहां साइड एयरबैग भी दिए जाते हैं। 

वाओऑब्जेक्ट्स सीट कूलिंग कुशन कवर्स:

Amazon link

प्राइस:  7,997


ये एक फैब्रिक कवर है जिसे इलास्टिक लूप्स के जरिए सीट पर अटैच किया जाता है। ये आसानी से इंस्टॉल किया जा सकता है। हालांकि आपकी कार की सीट का बॉटम फ्लैट होने के बजाए कंटूरिंग है तो सीट कूलर को सेफ्टी के साथ फिट नहीं किया जा सकता है। 

रोली फिट कूलिंग कार सीट कुशन 

Ubuy link

प्राइस:  4,176 (शिपिंग प्राइस शामिल नहीं) 

ये कार सीट कुशन केवल सीट के बॉटम को ही कवर करता है मगर ये काफी अफोर्डेबल है जो महज दो मिनट में टेंपरेचर को 30 से 20 डिग्री तक पहुंचा देता है। ये वाटर साइकल पर काम करता है जिसका मतलब ये हुआ कि आपकी बॉडी से हीट को कम करने के लिए ये पानी का इस्तेमाल करता है। 

12वोल्ट कार सीट कूलर पैड

GetUSCart Link

प्राइस: 4,053 (शिपिंग प्राइस शामिल नहीं) 

आप इलास्टिक लूप के साथ इस कूलिंग पैड को आसानी से सेफ रख सकते हैं , और इसके निचले आधे हिस्से में रबरयुक्त फिनिशिंग है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह सीट के नीचे से फिसले नहीं। इसका लोअर बैक मसाजर एक और अच्छा फीचर है जो इसे इस लिस्ट के अन्य सीट कूलर से अलग रखता है। 

पेरुक एयर कंडीशंड सीट कवर:

Ubuy link  

प्राइस:  9,496 (शिपिंग प्राइस शामिल नहीं) 

इस सीट कवर में कूलिंग और हीटिंग फंक्शन मौजूद है और मौसम के हिसाब से आप सही टेंपरेचर भी सेट कर सकते हैं। इसमें वेट सेंसिंग स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन भी दिया गया है जिससे कार से बाहर निकलते वक्त आपको इसे बार बार अनप्लग नहीं करना पड़ता है। 

क्या मुझे फैक्ट्री फिटेड जैसा फुल वेंटिलेटेड कार सीट्स मिल सकती है?

हां!कुछ चुनिंदा आफ्टर मार्केट्स वर्कशॉप्स में आपकी कार की ओरिजनल सीट पर आफ्टर मार्केट सीट वेंटिलेशन और हीटिंग सिस्टम फिट किया जा सकता है। वेंटिलेशन सिस्टम को इंस्टॉल करने के बाद सीट पर फिर से अपहोल्स्ट्री चढ़ाई जाती है और ये पूरा प्रोसेस काफी समय लेता है और कीमत भी ज्यादा होती है। इससे आपकी वॉरन्टी पर भी असर पड़ सकता है और यदि आपकी कार में साइड एयरबैग दिए गए हैं तो ये मॉडिफिकेशन ना कराएं क्योंकि वर्कशॉप के पास सीट बैक को दोबारा से सिलने के लिए एक सही मशीनरी होने की गारंटी नहीं है। कट्जकिन और ऑटोलक्स जैसी कंपनियां बीस्पोक वेंटिलेटेड सीटों का निर्माण करती हैं जो फैक्ट्री-फिटेड वेंटिलेटेड सीटों की तरह काम करती हैं, लेकिन उनके प्रोडक्ट्स और सर्विसेज अभी तक भारत में उपलब्ध नहीं हैं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience