Choose your suitable option for better User experience.
  • English
  • Login / Register

भारत के टॉप-5 सबसे फास्ट ईवी चार्जर्स और उनकी पावर के बारे में सबकुछ जानिए यहां

संशोधित: मई 29, 2024 07:03 pm | भानु | ऑडी ई-ट्रॉन

  • 588 Views
  • Write a कमेंट

Hyundai India Partners With Shell India To Expand The EV Charging Network |  CarDekho.com

भारत का इलेक्ट्र्रिक व्हीकल मार्केट काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है ऐसे में फास्ट चार्जर्स और एफिशिएंट चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी काफी जरूरी है। इस दिशा में काफी सारे ऑटोमेकर्स और एनर्जी कंपनिया पूरे देश मेंं हाई स्पीड चार्जिंग स्टेशन लगा रही है। हाल ही में हुंडई ने चेन्नई में 180 केडब्ल्यू का चार्जर लगाया है जो तमिलनाडू में अपने आप में ही पहला अनूठा चार्जर है। 

हुंडई की इस उपलब्धि के बाद हमनें सोचा कि क्यों ना आपको भी भारत में इस्तेमाल के लिए उपलब्ध उन फास्ट चार्जर्स के बारे में बता। तो आगे जानिए भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के फ्यूचर को अच्छी राह देने वाले इन चार्जिंग स्टेशंस के बारे में:

ऑडी - 450केडब्ल्यू

देश का सबसे पावरफुल चार्जिंग स्टेशन तैयार करने के लिए ऑडी ने चार्ज जोन के साथ हाथ मिलाया था। मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्पलैक्स पर स्थित इस चार्जिंग हब की कुल कैपेसिटी 450 केडब्ल्यू है जो एक इलेक्ट्रिक व्हीकल को 360 केडब्ल्यू की पावर देता है और इसे 500 एम्पियर की लिक्विड कूल्ड गन से पावर मिलती है। बता दें कि ऑडी ई ट्रॉन जीटी 300 केडब्ल्यू से ज्यादा कैपेसिटी वाली फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है और इस अल्ट्रा फास्ट चार्जर से 5 मिनट मेंं ये 100 किलोमीटर चलते जितना चार्ज हो जाती है। 

Audi 450 kW charging hub at Banda-Kurla Complex, Mumbai

इस चार्जिंग हब में 5 चार्जिंग पॉइन्ट्स और एक 24 घंटे चलने वाला लाउंज मौजूद है। इसे पूरी तरह रिन्यूएबल एनर्जी से पावर मिलती है और बिजली की और जरूरत के लिए यहां सोलर पैनल्स भी लगे हैं। यहां पर अलग अलग चार्जिंग पोर्ट्स वाले दूसरे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स भी चार्ज किए जा सकते हैं। 

किआ- 240 केडब्ल्यू

किआ ने कोच्चि में 240 केडब्ल्यू का डीसी फास्ट चार्जर लगाया है। भारत में जब ये 2022 में लगा था तब ये देश का पहला फास्ट चार्जिंग हब था। बता दें कि कोच्चि में ये डीसी फास्ट चार्जर केवल किआ के कस्टमर्स के लिए ही नहीं बल्कि दूसरे हर तरह के ईवी ओनर्स के लिए उलब्ध है जहां आपको इस्तेमाल के अनुसार पैसे देने होते हैं। बता दें कि किआ ईवी6 350 केडब्ल्यू फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। 

एक्जिकॉम - 200केडब्ल्यू

Exicom fast charger charging the MG ZS EV

एक्जिकॉम ने भारत में 5000 से ज्यादा ईवी चार्जिंग स्टेशन इंस्टॉल किए हैं। 200 केडब्ल्यू वाले मॉडल्स सबसे सबसे पावरफुल होते हैं जो कि एक इलेक्ट्रिक बस तक को चार्ज कर सकते हैं। मगर यहां गौर करने वाली बात ये है कि कंपनी एक कदम आगे बढ़ाते हुए 400 केडब्ल्यू के चार्जर्स भी पेश कर दिए हैं। हालांकि आधिकारिक तौर पर ऐसे चार्जर्स के इंस्टॉलेशन के बारे में कुछ नहीं बताया गया है। ऐसे में हमनेंं इसे तीसरे स्थान पर रखा है। 

हुंडई - 180 केडब्ल्यू

हुंडई ने चेन्नई में एक नया 180 केडब्ल्यू का चार्जर इंस्टॉल किया है जो तमिलनाडू में पहला है। हालांकि इससे पहले देश के 11 स्थानों पर हुंडई 150 केडब्ल्यू चार्जर्स इंस्टॉल कर चुकी है। किआ के चार्जर्स की तरह ये चार्जर्स भी सब तरह की इलेक्ट्रिक कारों के लिए उपलब्ध है। हुंडई ने ​तमिलनाडू में 1000 से ज्यादा चार्जर्स इंस्टॉल करने का लक्षय रखा है। हुंडई की आयोनिक 5 ईवी 180 केडब्ल्यू के चार्जर से आराम से चार्ज हो जाती है जबकि कंपनी की कोना इलेक्ट्रिक को 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में 1 घंटे का समय लगता है। 

Hyundai 180 kW DC fast charger in Chennai
 

शैल - 120 केडब्ल्यू

शैल उन कंपनियों में से एक है जिसके देश में सबसे ज्यादा पब्लिक ईवी चार्जर्स मौजूद है जिनमें से काफी तो इनके अपने फ्यूल स्टेशनों पर मौजूद हैं। कंपनी के ईवी चार्जर्स 120 केडब्ल्यू की स्पीड से किसी भी तरह के इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज कर देते हैं। शैल के चार्जिंग हब 7 दिन 24 घंटे खुले रहते हैं। हालांकि कुछ चार्जिंग स्टेशंस पर ये पूरा दिन उपलब्ध नहीं होते हैं। 

Shell EV charger

भारत में आपने कहां लिया है चार्जिंग का सबसे फास्ट एक्सपीरियंस?कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

ऑडी ई-ट्रॉन पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

explore similar कारें

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience