• लॉगिन / रजिस्टर

12 बेस्ट अफोर्डेबल कार एसेसरीज़ जिन्हें आप खरीद सकते हैं ऑनलाइन

प्रकाशित: अप्रैल 12, 2021 07:59 pm । cardekho

  • 1405 व्यूज़
  • Write a कमेंट

चाहे आपके पास एक फीचर लोडेड एसयूवी कार हो या फिर कोई हैचबैक, आपकी कार ही आपकी पहचान होती है। हर साल कंपनियां अपने मॉडल्स के कई सारे कार्बन-कॉपी वर्जन बेचती हैं। लेकिन, यूनीक एसेसरीज़ के जरिये हर कार को अपने अनुसार कुछ खास बनाने की चाहत सबकी रहती है। यदि आप भी अपनी कार को आकर्षक बनाने के लिए अमेज़न पर गैजेट्स ढूंढ रहे हैं तो ऐसे में हम आपको इसके लिए सही तरीका चुनने के बारे में बताने जा रहे हैं। यहां देखें कुछ अफोर्डेबल एसेसरीज़ जिसे आप अपनी कार में लगवा कार उसे खास बना सकते हैं:-

1. ब्लाइंड स्पॉट मिरर (150 रुपए से 350 रुपए)

अमेज़न लिंक

अधिकतर रेगुलर कारें कॉन्वेक्स रियरव्यू मिरर के साथ आती हैं जो बी और सी पिलर की वजह से बनने वाले ब्लाइंडस्पॉट को कम करने में मदद करती है। इन दोनों राउंड मिरर को ओआरवीएम के कोने पर लगाकर ब्लाइंड स्पॉट को और भी ज्यादा कम किया जा सकता है।

2. टायर इंफ्लेटर (1,600 रुपए से लेकर 6,000 रुपए)

एमआई पोर्टेबल एयर कम्प्रेसर टायर इन्फ्लेटर्स इतने सस्ते नहीं होते हैं, लेकिन यह कार ओनर के लिए एक लंबे इन्वेस्टमेंट के तौर पर सही होते हैं।  इसे 12 वोल्ट सॉकेट में लगाया जा सकता है। लेकिन, एमआई का पोर्टेबल कम्प्रेसर रिचार्जेबल है और कार के मीडियम साइज़ स्टोरेज स्पेस में रखने के हिसाब से काफी सही है। हम आपको टायर रिपेयर किट पर भी कुछ पैसे खर्च करने की सलाह देते हैं। इसे बूट में स्टोर किया जा सकता है।

यह भी देखें: अमेज़न बेसिक्स कॉम्पेक्ट टायर इन्फ्लेटर  

3. फोन विंडशील्ड/ डैशबोर्ड माउंट (600 रुपए से 6000 रुपए तक) 

अमेज़न लिंक

ड्राइविंग के दौरान फोन का इस्तेमाल करना काफी खतरनाक होता है। लेकिन, कई सारी टेक्नोलॉजी के जरिए फोन कॉल्स को रिसीव करना और गूगल मैप्स का इस्तेमाल करना बेहद आसान हो गया है। एक सिंपल ऑक्स केबल भी विकर्षण से बचाने का अच्छा तरीका होती है। स्क्रीन को खुद के फ्रंट व्यू के एकदम सामने रखने के लिए अब कई सारे फोन माउंट ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं। हम विंडशील्ड या फिर डैशबोर्ड पर लगने वाले फोन माउंट को लगवाने की सलाह देंगे जो कुछ हद तक एडजस्ट भी हो जाता है। यदि ऊपर लिंक किया गया फ़ोन माउंट आपको महंगा लग रहा है तो ऐसे में आप कम प्राइस पर आने वाले इस माउंट को भी चुन सकते हैं। साथ ही आप मैग्नेटिक माउंट को भी खरीद सकते हैं जो एयर वेंट पर लग जाता है। स्पाइजन के इस माउंट को चुनना भी एक अच्छा ऑप्शन है।

4. डैशकैम (2500 रुपए से 9000 रुपए)

अमेज़न लिंक 

ज्यादा ट्रैफिक और रोड एक्सीडेंट के चलते डैशकैम आने वाले समय में भारत में काफी पॉपुलर हो जाएंगे। ऊपर दिए गए कैमरे को कार के एसेसरीज़ पोर्ट से कनेक्ट किया जा सकता है और वह वाइफाई के जरिये डाटा को ट्रांसफर भी कर सकता है। इसमें सेंसर्स लगे हैं जो कार की टक्कर का पता लगाते हैं और एक्सीडेंट से पहले व बाद का वीडियो फुटेज भी सेव कर देते हैं। इससे सस्ता ऑप्शन आप नीचे भी देख सकते हैं। इस कैमरा से अच्छी कवरेज हासिल करने के लिए आपको कम से कम 64जीबी के माइक्रो एसडी कार्ड की आवश्यकता होगी।

यह भी देखे : फुल एचडी डैश कैम 

5. फास्ट यूएसबी चार्जर (400 रुपए से 2500 रुपए)

अमेज़न लिंक 

फोन चार्जर रोड ट्रिप के दौरान कार में सबसे ज्यादा काम आने वाली एसेसरीज है। यदि आप चाहते हैं कि आपका फोन घर जितना ही जल्दी फ़ास्ट चार्ज हो तो ऐसे में आप बोट ड्यूल-पोर्ट चार्जर खरीद सकते हैं जिसकी लिंक ऊपर की तरफ दी गई है। यह चार्जर एक ही बार में तीन डिवाइसेज़ को चार्ज कर देता है।

6. ट्रैश कैन (200 रुपए से 600 रुपए) 

अमेज़न लिंक   

कार के अंदर कचरा फैंकना या इक्कट्ठा करना एकदम गलत है। ट्रैश कैन डिस्पोज़ेबल बैग जितना ही सिंपल और सस्ता है। आप अफोर्डेबल कीमत में आने वाले मिनी डस्टबिन को कप होल्डर में फिट करवा सकते हैं और भर जाने पर उसे क्लीन भी कर सकते हैं। ऊपर लिंक किया गया बड़ा बिन ज्यादा कचरा स्टोर कर सकता है और ज्यादा स्पेस भी नहीं लेता है।

यह भी देखें : कप होल्डर कार डस्टबिन 

7. मिनी डोर अजार वॉर्निंग लैंप्स (400 रुपए से 500 रुपए)

अमेज़न लिंक

महंगी कारों में दरवाजों पर थोड़ी बहुत लाइटें दी जाती हैं जो रात में कार का दरवाजा खुले होने पर रोड यूज़र्स को वॉर्न करने में मदद करती है। आप यह फीचर किसी भी कार में सस्ते एलईडी लाइट सेट के साथ लगवा सकते हैं। इनमें सीआर2032 बैटरी फिट की हुई होती है, ऐसे में इसे इंस्टॉल करवाना डोर के फ्लैट स्पॉट पर स्टिकर करवाने जितना ही सिंपल होता है। डोर जैम्ब पर लगे छोटे मैगनेट लाइट के ऑन-ऑफ स्विच को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

8. जीपीएस ट्रैकर (1,600 रुपए से 8,000 रुपए)

CarDekho Uplink: Smart GPS Vehicle Tracking System - Unboxing, Installation And Features

अमेज़न लिंक

यदि आप अपनी कार की चोरी के चलते चिंतित हैं तो ऐसे में अब जीपीएस ट्रैकर लगवाकर आप निश्चिन्त हो जाएंगे। यह एसेसरीज बेहद काम की साबित होती है। आप किसी सीक्रेट लोकेशन पर सिम बेस्ड ट्रैकिंग डिवाइस लगवा सकते हैं। लेकिन, कारदेखो अपलिंक की तरह ऐप बेस्ड ओबीडी- II डिवाइस जियोफेन्स अलर्ट और टो-अवे अलर्ट की जानकारी भी देती है। डिवाइस और ऐप की ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

यह भी देखें : कारएक्स ओबीडी ट्रैकर, ऑटोविज ओबीडी ट्रैकर 

9. बैक सीट के लिए इन्फ्लेटेबल बेड (1500 रुपए से 2,000 रुपए)

अमेज़न लिंक

कैंपिंग के दौरान टेंट में सोने के अलग ही मज़े हैं। लेकिन, कार की अगर बात हो तो उसमें एसी और सेफ्टी के लिहाज लॉक्ड डोर की सुविधा भी मिलती है। ऊपर लिंक किया इन्फ्लेटेबल बेड कार की रियर सीटों पर आसानी से फिट हो सकता है। इस बेड के इस्तेमाल के दौरान रियर सीटबेल्ट एंकर्स और आइएसोफिक्स माउंट को एक्सेस नहीं किया जा सकता है।

10. वैक्यूम क्लीनर (800 रुपए से 2,000 रुपए)

अमेज़न लिंक

वैक्यूम क्लीनर को हर हफ्ते इस्तेमाल करके आप कार के अंदर मौजूद कीटाणुओं को खत्म कर सकते हैं। ऊपर लिंक किए गए वैक्यूम क्लीनर को कार के एसेसरी पोर्ट से पावर मिलती है, इसका इस्तेमाल गीले और ड्राई दोनों सरफेस पर किया जा सकता है।

यह भी देखें : बर्जमैन वैक्यूम क्लीनर 

11. कार की के लिए ब्लूटूथ टैग (1,000 रुपए से लेकर 2,000 तक हर ट्रैकर)

अमेज़न लिंक 

यदि आप उन लोगों में से हैं जो बार-बार चाबी को घुमाते रहते हैं तो ऐसे में उसे ढूंढ़ने के लिए आप ब्लूटूथ ट्रैकर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी प्राइस काफी महंगी है, लेकिन फिर भी यह एक्सेसरीज बड़े व बुजुर्गों के लिए बेहद काम की साबित हो सकती है। ट्रैकर वॉटर-रज़िस्टेंट होता है और लंबे समय तक चलता है। यह गैजेट आपके लिए बेहद काम का साबित हो सकता है।

12. बैटरी जम्पर किट (4,000 रुपए से 8,000 रुपए)

अमेज़न लिंक 

बैटरी जंपर किट इमरजेंसी की स्थिति में आपको बचा सकती है। ऊपर लिंक की गई किट काफी सस्ती है, लेकिन बड़ी डीजल इंजन से लैस कारों को अच्छा परफॉर्म करने में मदद कर सकती है। यदि आप यह नहीं खरीदना चाहते तो ऐसे में जंपर केबल भी चुन सकते हैं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?