• लॉगिन / रजिस्टर

पहले से ज्यादा बड़ी और पावरफुल हुई मर्सिडीज-बेंज जीएलएस, जानिए कब होगी लॉन्च

प्रकाशित पर Apr 26, 2019 05:52 PM द्वारा Bhanu for मर्सिडीज-बेंज जीएलएस

  • 1532 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मर्सिडीज बेंज ने इस महीने आयोजित हुए न्यूयॉर्क मोटर शो 2019 में तीसरी जनरेशन की जीएलएस से पर्दा उठाया था। 2013 में लॉन्च हुई यह कार अब पहले से ज्यादा बड़ी हो गई है।

नई मर्सिडीज जीएलएस की लंबाई 5207 मिलीमीटर और चौड़ाई 1956 मिलीमीटर है जो कि पहले से 77 एमएम ज्यादा लंबी और 22 एमएम ज्यादा चौड़ी है। मौजूदा जीएलएस के मुकाबले नई जीएलएस का व्हीलबेस भी 60 एमएम बढ़ा है।

नई जीएलएस को पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ उतारा जाएगा। कार के डीजल वेरिएंट जीएलएस 350 डी 4मैटिक और जीएलएस 400 डी 4मैटिक में 2.9 लीटर 6-सिलेंडर इंजन आएगा। यह इंजन दो पावर ट्यूनिंग के साथ आता है। जीएलएस 350 डी वेरिएंट में यह 286 पीएस की पावर और 600 एनएम टॉर्क जनरेट करेगा। वहीं जीएलएस 400डी में 330 पीएस की पावर और 770 एनएम टॉर्क देगा।

पेट्रोल वेरिएंट जीएलएस 450 4मैटिक में 3.0 लीटर 6-सिलेंडर इंजन दिया गया है, यह 367 पीएस की पावर और 500 एनएम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। आने वाले समय में कंपनी इस कार में 4.0 लीटर वी8 इंजन भी दे सकती है। यह इंजन 489 पीएस की पावर और 700 एनएम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इन दोनों पेट्रोल इंजन में पावर और टॉर्क बढ़ाने के लिए 48 वोल्ट का माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी दिया गया है।

सभी इंजन के साथ 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है, जो मर्सिडीज के 4मैटिक ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ आता है। भारत में नई जीएलएस केवल दो वेरिएंट जीएलएस 350डी 4 मैटिक और जीएलएस 450 4 मैटिक  में पेश की जा सकती है।

स्टाइलिंग के मोर्चे पर नई जीएलएस को जीएलसी और जीएलई जैसा ही रखा गया है। यह दोनों कारें भारत में उपलब्ध नहीं है। कार को बॉक्सी शेप की जगह कर्व शेप डिजायन दी गई है।  कार के फ्रंट में दो एक जैसी दिखने वाली स्लैट ग्रिल दी गई है जिसके बीच में कंपनी लोगो दिया गया है। इसमें एलईडी हैडलाइट दी गई है जिसमें 112 एलईडी का इस्तेमाल किया गया है। इसके ऊपर एलईडी एलिमेंट वाले डे-टाइम रनिंग लैंप भी दिया गया है। कार के नए बंपर में बड़े एयर डैम दिए गए हैं जो इसे एक दमदार एसयूवी का लुक देते हैं। नई जीएलसी का साइड प्रोफाइल एकदम साफ-सुथरा रखा गया है। राइडिंग के लिए इस में 19 से 21 इंच के अलॉय व्हील लगाए जा सकते हैं। नई जीएलएस के पिछले हिस्से में बड़ी विंडशील्ड, दो भागों में बंटी एलईडी टेललैंप और बड़ा सा बंपर दिया गया है। इस बंपर पर दो क्रोम एलिमेंट वाले एग्जॉस्ट भी दिए गए हैं।

नई जीएलएस के केबिन में जीएलई की झलक देखने को मिलती है। इसमें इंस्ट्रूमेंट क्लसटर और इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए 12.3 इंच की कनेक्टेड स्क्रीन दी गई है। इंफोटेनमेंट सिस्टम के नीचे 4 एसी वेंट दिए गए हैं जिन्हें जीएलई में भी देखा गया था।

जीएलएस 7-सीटर एसयूवी है जिसकी दूसरी रो में बैंच सीट दी गई है। वहीं, इसकी थर्ड रो में पैसेंजर के लिए अलग से सीटें दी गई हैं। इसका 6-सीटर वर्जन भी पेश किया जाएगा जिसकी सेकंड रो में दो कैप्टन सीट होगी।

नई जीएलस में 5-जोन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल सीट, पैनारोमिक सनरूफ, सेकंड रो पैसेंजर के लिए दो 11.6 इंच टचस्क्रीन, बरमैस्टर का सराउंड साउंड सिस्टम, वायरलैस चार्जिंग, 64 कलर एंबिएंट लाइटिंग, एपल और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी एवं कार के दोनों एक्सल पर एयर सस्पेंशन जैसे फीचर दिए गए हैं।

नई जीएलसी में वैकल्पिक फीचर भी दिए गए हैं जिन्हें ग्राहक अपनी सहूलियत के हिसाब से चुन सकते हैं। इन फीचर में एमबक्स इंटीरियर असिस्टेंट का फीचर शामिल है जो पैसेंजर के इशारों पर कुछ फंक्शन को कंट्रोल करेगा। ओवरहैड कंसोल पर एक कैमरा दिया गया है जो ड्राइवर और उसके को-पैसेंजर के हाथ और बांहों की गतिविधियों पर नजर रखेगा। इन्ही विकल्पों में से एक एनरजाइजिंग कंफर्ट कंट्रोल का फीचर भी शामिल है। इस फीचर से एसी, हीटर, वेंटिलेशन और मसाज के साथ लाइटिंग और म्यूजिक कंट्रोल किया जा सकेगा।

साल 2019 के अंत तक नई जीएलएस अंतरराष्ट्रीय बाजार में आ जाएगी। भारतीय बाजार में इस कार के साल 2020 तक आने की उम्मीद है। इसके पार्ट्स को बाहर से इंपोर्ट किया जाएगा और इनकी असेंबलिंग का काम भारत में ही होगा। इसकी कीमत मौजूदा जनरेशन जीएलएस के बराबर रखे जाने की उम्मीद है। मौजूदा जीएलएस 86.52 लाख से लेकर 87.76 लाख रुपए की कीमत में उपलब्ध है। इसका मुकाबला बीएमडब्ल्यू एक्स7 से होगा जो 2019 के अंत तक भारतीय बाजार में आएगी।

यह भी पढें : बीएमडब्ल्यू इंडिया की वेबसाइट पर आई एक्स7 एसयूवी

द्वारा प्रकाशित

मर्सिडीज-बेंज जीएलएस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?