इन 20 तस्वीरों के जरिए टाटा अविन्या कॉन्सेप्ट की पूरी डीटेलिंग पर डालिए एक नजर

संशोधित: मई 02, 2022 02:12 pm | भानु | टाटा avinya

  • 327 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टाटा ने अविन्या नाम से अपने दूसरे इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाया है। इस स्पोर्टी लुक्स वाले कॉन्सेप्ट को जनरेशन 3 ईवी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है और ये पूरी तरह से नया कॉन्सेप्ट है। अविन्या कॉन्सेप्ट की टेक्निकल डीटेल्स तो काफी सामने आई है मगर आगे डालिए नजर टाटा की इस प्रीमियम स्टाइलिंग वाली कार के एक्सटीरियर और स्पेशियस इंटीरियर पर :

एक्सटीरियर

इल्युमिनेटेड पैनल के स्पोर्टी शेप के साथ टाटा अविन्या का फ्रंट प्रोफाइल काफी ज्यादा आकर्षक नजर आ रहा है। इसमें चिन स्पॉयलर का डिजाइन एंगुलर रखा गया है जिसके उपर डिफ्यूजर जैसा एलिमेंट भी दिया गया है। इसमें दिया गया चिन डिफ्यूजर एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स का लाइट सिग्नेचर जैसा लग रहा है। 

अविन्या कॉन्सेप्ट को टाटा की नई डिजाइन लेंग्वेज पर डिजाइन किया गया है जो इसकी सबसे आकर्षक चीज है। इसमें दी गई डेटाइम रनिंग लैंप्स एक स्ट्रिप के तौर पर दी गई है जो इसके फ्रंट की पूरी चौड़ाई को कवर कर रही है। ये एलईडी मल्टी पार्ट हेडलैंप्स से शुरू हो रही है और दोनों तरफ से बीच में आकर  ‘T’ शेप ले रही है जिससे टाटा का एक बड़ा सा लोगो बन रहा है। इसमें ग्रिल के बजाए इल्युमि​नेटेड पैनल दिया गया है। 

साइड से देखें तो आपको यहां टाटा के जनरेशन 3 प्लेटफॉर्म का स्ट्रक्चरल बेनिफिट नजर आएगा जिसपर केवल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ही तैयार किए जा सकते हैं। यहां शॉर्ट ओवरहैंग्स के साथ व्हील्स को हल्का सा बाहर निकालने की गुंजाईश तो रहती ही है साथ ज्यादा व्हीलबेस देकर इंटीरियर में ज्यादा स्पेस भी क्रिएट किया जा सकता है। अविन्या की लंबाई 4.3 मीटर है जो हुंडई क्रेटा के बराबर है मगर टाटा के इस कॉन्सेप्ट मॉडल का व्हीलबेस काफी लंबा है। 

इसमें दिए गए ड्युअल टोन अलॉय व्हील्स के लुक्स काफी स्पोर्टी है और ये एयरोडायनैमिक एफिशिएंसी को बढ़ाने के हिसाब से डिजाइन किए गए हैं। हालांकि ये 22 इंच व्हील्स लो प्रोफाइल पिरेली पी जीरो रबर टायर में रैप्ड है ​जो प्रोडक्शन मॉडल में शायद ही दिए जाएंगे। 

दूसरे गुड लुकिंग ईवी कॉन्सेप्ट्स की तरह अविन्या में आउटसाइड रियरव्यू मिरर की बजाए कैमरा दिए गए हैं। ना ये केवल फ्यूचरिस्टिक लुक्स है बल्कि इन कैमरा से इलेक्ट्रिक कार को ज्यादा ड्रैग नहीं करना पड़ता है और गाड़ी से ज्यादा रेंज मिलती है। 

अविन्या के बैक पोर्शन को देखें तो यहां इसका डिजाइन काफी बेसिक नजर आता है जो कि अल्ट्रोज प्रीमियम हैचबैक से इंस्पायर्ड लगता है। इसमें स्लीक और वाइड विंडस्क्रीन दी गई है और यहां ग्लॉस ब्लैक पैनल के साथ एलईडी लाइट्स दी गई है। ये लाइटें विंडस्क्रीन से भी चौड़ी है और इनमें एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स जैसा ही लाइट सिग्नेचर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: तस्वीरों के जरिये डालिए टाटा कर्ववी इलेक्ट्रिक एसयूवी कूपे कॉन्सेप्ट पर एक नज़र

इसमें भारी भरकत रियर बंपर के नीचे बड़ा डिफ्यूजर दिया गया है और इससे फ्रंट की तरह यहां से भी ये कार काफी स्पोर्टी नजर आती है। 

यहां एयरोडायनैमिक एफिशिएंसी को बढ़ाने के लिए विंग जैसे एक्सटेंशन में रियर लाइटनिंग एलिमेंट्स को इंटीग्रेटेड स्पॉयलर के तौर पर पोजिशन किया गया है। उपर देखा जा सकता है कि इसके फिन में लाइट स्ट्रिप्स दी गई है और यही स्टाइलिंग हेडलैंप्स यूनिट में भी देखी जा सकती है। 

इंटीरियर 

इसमें बी पिलर ना होने के कारण केबिन में ज्यादा स्पेस नजर आता है और इसकी वजह से फ्रंट और रियर सीट पर बैठना या वहां से बाहर आना ज्यादा आसान हो जाता है। फ्लैट फ्लोर होने के चलते इसमें अच्छा खासा लेगरूम और फीट रूम मिल जाता है। 

टाटा ने अविन्या कॉन्सेप्ट के इंटीरियर को काफी प्लेन रखने की कोशिश की है। इसमें डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले दी गई है जो स्टीयरिंग व्हील में इंटीग्रेटेड है और रियरव्यु कैमरा ए पिलर पर दो स्क्रीन भी दी गई है। 

इसके अलावा भी इसमें एक और डिजिटल डिस्प्ले,रेंज और बैट्री चार्ज दिखाने के लिए विंडशील्ड के नीचे भी डिस्प्ले दी गई है। 

स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स की हाउसिंग के लिए इसमें पैनल्स दिए गए हैं। इनपुट के लिए टच पैड्स और डायल्स भी दिए गए हैं। 

टाटा ने कहा है कि अविन्या के केबिन में सस्टेनेबल मैटेरियल्स का इस्तेमाल किया है। इसकी सीटों के चारों हेडरेस्ट पर अपना साउंडबार दिया गया है। इसमें पैसेंजर और ऑनबोर्ड सिस्टम के बीच प्राइमरी इंटरएक्शन वॉइस कमांड्स के जरिए होगा और इसके लिए केबिन में माइक्रो फोन्स दिए गए हैं। 

इसके फ्रंट सीट्स को घुमाया भी जा सकता है जिससे केबिन में आसानी से एंट्री ली जा सकती है। चूंकि ये ऑटोनॉमस ईवी नहीं है तो माना जा सकता है कि इसकी सीटों को 360 डिग्री तक नहीं घुमाया जा सकता है। 

इसमें डोरसाइड आर्मरेस्ट पर एयर वेंट्स दिए गए हैं। वहीं टेंपरेचर डिस्प्ले और पावर्ड सीटों को एडजस्ट करने के लिए कंट्रोल्स भी दिए गए हैं। 

इसकी रियर बेंच भी काफी चौड़ी और सोफे जैसे डिजाइन वाली है। सीट बेस काफी डीप रखा गया है जिससे बैठने वाले को अच्छा थाई सपोर्ट मिलेगा और रियर पैसेंजर्स को भी अच्छा कंफर्ट मिलेगा। 

इस कॉन्सेप्ट में बड़े बड़े ग्लास का इस्तेमाल किया गया है जिससे केबिन में एक अलग ही खुलेपन का अहसास होता है। इसकी स्टीप रेक्ड विंडस्क्रीन फ्रंट पैसेंजर के सिरों के उपर से जा रही है। इसके पीछे भी रूफ में एक बड़ा सा ग्लास सेक्शन दिया गया है। 

अविन्या का प्रोडक्शन फॉर्म मुश्किल ही देखने को मिलेगा मगर कंपनी ने इसके जरिए अपनी नई डिजाइन फिलोसॉफी को शोकेस किया है। टाटा भारत के साथ साथ इंटरनेशनल मार्केट्स के लिए भी जेन 3 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड इलेक्ट्रिक कारें उतार सकती है जिनकी स्टाइलिंग अविन्या कॉन्सेप्ट से इंस्पायर्ड हो सकती है। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा avinya पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • कार
  • टाटा avinya

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience