• लॉगिन / रजिस्टर

क्या फर्क है नई और पुरानी रेनो डस्टर में, जानिए यहां

संशोधित पर Jul 11, 2019 05:20 PM द्वारा Bhanu for रेनो डस्टर 2016-2019

  • 429 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Renault Duster Facelift Old vs New: Major Differences

रेनो इंडिया, डस्टर एसयूवी का फेसलिफ्ट अवतार बाज़ार में उतार चुकी है। इसे 8 लाख से लेकर 12.50 लाख रुपये की प्राइस रेंज में लॉन्च किया गया है। कंपनी ने इसमें कुछ कॉस्मैटिक बदलाव करने के साथ कुछ अतिरिक्त फीचर भी शामिल किए हैं। साथ ही कंपनी ने इसके वेरिएंट लाइनअप में भी मामूली सा बदलाव किया है। हमने रेनो डस्टर के पिछले मॉडल की तुलना नए फेसलिफ्ट अवतार से की है, तो क्या रहे इसके नतीजे ये जानेंगे यहां:-

एक्सटीरियर

डस्टर के प्री फेसलिफ्ट मॉडल और फेसलिफ्ट मॉडल में ज्यादा असमानताएं नहीं है। डस्टर फेसलिफ्ट 2019 में अपडेट ग्रिल पर क्रोम का ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ ही इसमें नए डिजाइन का फ्रंट बंपर भी दिया गया है। इसमें लो-बीम के लिए अब प्रोजेक्टर हैडलैंप और हाई बीम के लिए मल्टी रिफ्लेक्टर दिए गए हैं। इसकी डे-टाइम रनिंग लैंप की ब्राइटनैस को बढ़ाने के लिए एलईडी लाइट का फीचर जोड़ दिया गया है। 

कार की साइड प्रोफाइल में कोई बदलाव नहीं हुआ है मगर, इसके 16 इंच के अलॉय व्हील को एक अपडेट डिज़ाइन दे दिया गया है। डस्टर फेसलिफ्ट के पिछले हिस्से में भी ज्यादा बदलाव नहीं हुए हैं। इसमें टेलगेट पर ब्लैक क्लैडिंग के रूप में एकमात्र बदलाव हुआ है। रेनो डस्टर फेसलिफ्ट दो नए कलर ​कैस्पियन ब्लू और महोगनी ब्राउन में भी उपलब्ध है। 

इंटीरियर

डस्टर 2019 के केबिन में डैशबोर्ड के ऊपरी हिस्से को नया डिज़ाइन दिया गया है। साथ ही गाड़ी के सेंट्रल कंसोल को ग्लॉसी ब्लैक कलर फिनिशिंग दी गई है। वहीं गोल एसी वेंट की जगह चौकोर एसी वेंट की यूनिट लगा दी गई है। केबिन में एक नई डिज़ाइनिंग वाला कूल्ड ग्लवबॉक्स भी दिया गया है। डस्टर फेसलिफ्ट में कैप्चर के प्लैटिन वेरिएंट की तरह मैटेलिक इंसर्ट दिया गया है। इसके साथ ही डैशबोर्ड के पैसेंजर साइड वाले हिस्से पर कलर कोडेड इंसर्ट दिए गए हैं। इसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आर्कमीज़ के स्पीकर और ट्वीटर दिए गए हैं। डस्टर फेसलिफ्ट में अपकमिंग रेनो ट्राइबर वाला नया स्टीयरिंग व्हील भी दिया गया है। कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम में अपडेट के रूप में एक नया ईकोगाइड फीचर भी जोड़ा गया है।

सेफ्टी

देश में 1 जुलाई से सेफ्टी नॉर्म्स लागू हो गए हैं। ऐसे में रेनो ने डस्टर फेसलिफ्ट में कई सेफ्टी फीचर को स्टैंडर्ड कर दिया है। अब कार के सभी वेरिएंट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं।  इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और हिल लॉन्च असिस्ट का फीचर केवल एएमटी और एडब्ल्यूडी वेरिएंट में ही दिया गया है। इसके टॉप वेरिएंट में दो अतिरिक्त साइड एयरबैग की अब भी कमी महसूस होगी। ये फीचर कैप्चर और अपकमिंग ट्राइबर में दिया गया है।इंजन और स्पेसिफिकेशन 

रेनो ने डस्टर को अपडेट करने के दौरान मैकेनिकल पार्ट में कोई बदलाव नहीं किया है। यह अब भी 1.5 लीटर पेट्रोल (106पीएस/142एनएम) और 1.5 लीटर डीज़ल इंजन (85पीएस/200एनएम) और (110पीएस/245एनएम) में उपलब्ध है। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। वहीं डीज़ल इंजन के साथ 6-स्पीड एमटी एवं एएमटी गियरबॉक्स के विकल्प मौजूद है। कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में रेनो डस्टर ही ऐसी कार है जो ऑल-व्हील-ड्राइव के साथ 110 पीएस पावर वाले डीज़ल इंजन के साथ उपलब्ध है। 

2019 Renault Duster Gets Refreshed Styling & New Features, Prices Largely Unchanged

वेरिएंट और कीमत 

डस्टर को फेसलिफ्ट अपडेट देने के साथ कंपनी ने इसके वेरिएंट लाइनअप में भी बदलाव किया है। यह अब तीन की जगह चार वेरिएंट में उपलब्ध है। इसके आरएक्सई, आरएक्सएस और आरएक्सज़ेड वेरिएंट को कंपनी ने जारी रखा है। वहीं, आरएक्सएस (ओ) नाम से एक नया वेरिएंट शामिल किया गया है। रेनो डस्टर फेसलिफ्ट की कीमत में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि, डस्टर का एडब्ल्यूडी मॉडल पहले के मुकाबले 60 हज़ार रुपये सस्ता हो गया है। एडब्ल्यूडी फीचर आरएक्सएस (ओ) में दिया गया है। कार के डीज़ल मॉडल में दो पैडल का फीचर पहले आरएक्सएस वेरिएंट में दिया जाता था। अब यह फीचर नए टॉप वेरिएंट में दे दिया गया है। इस फीचर से लैस वेरिएंट के लिए ग्राहकों को 40 हज़ार रुपये ज्यादा देने होंगे। 

वेरिएंट

पुरानी डस्टर 

नई डस्टर

अंतर

पेट्रोल आरएक्सई

8 लाख रुपये

8 लाख रुपये

-

पेट्रोल आरएक्सएस

9.20 लाख रुपये

9.20 लाख रुपये

-

पेट्रोल आरएक्सएस सीवीटी

10 लाख रुपये

10 लाख रुपये

-

डीजल 85पीएस आरएक्सई

9.20 लाख रुपये

9.30 लाख रुपये

10,000 रुपये

डीजल 85पीएस आरएक्सएस

10 लाख रुपये

10 लाख रुपये

-

डीजल 85पीएस आरएक्सजेड

11.20 लाख रुपये

उपलब्ध नहीं

-

डीजल 110पीएस आरएक्सएस

उपलब्ध नहीं

11.20 लाख रुपये

-

डीजल 110पीएस आरएक्सजेड

12.10 लाख रुपये

12.10 लाख रुपये

-

डीजल 110पीएस आरएक्सजेड ऑल व्हील ड्राइव (एडब्ल्यूडी)

13.10 लाख रुपये

उपलब्ध नहीं

-

डीजल 110पीएस आरएक्सएस ऑप्शन एडब्ल्यूडी

उपलब्ध नहीं

12.50 लाख रुपये

-

डीजल 110पीएस आरएक्सएस एएमटी

12.10 लाख रुपये

उपलब्ध नहीं

-

डीजल 110पीएस आरएक्सजेड एएमटी

उपलब्ध नहीं

12.50 लाख रुपये

-

ध्यान दें: यहां बताई गई सभी कीमतें एक्स-शोरूम इंडिया के अनुसार है। 

द्वारा प्रकाशित

Renault Duster 2016-2019 पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
G
ganesh muralidharan
Jul 11, 2019 8:39:58 PM

Does anyone else find the new front grille unfinished and incomplete. Liked the previous grille designs much better. :(

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • Renault Duster
    • Renault Duster 2016-2019
    ×
    आपका शहर कौन सा है?
    New
    CarDekho Web App
    CarDekho Web App

    0 MB Storage, 2x faster experience