Choose your suitable option for better User experience.
  • English
  • Login / Register

डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी 2024 में न्यू जनरेशन एपल कारप्ले से उठा पर्दा, जानिए इसबार क्या कुछ मिलेगा खास

प्रकाशित: जून 13, 2024 01:32 pm । भानु

  • 422 Views
  • Write a कमेंट

Next-gen Apple CarPlay revealed

हाल ही में एपल के एनुअल वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी) का आयोजन हुआ और काफी ऑटो लवर्स ये जानने को उत्सुक है कि एपल कारप्ले में क्या कुछ बदलाव हुए हैं। इस कॉन्फ्रेंस में आईओएस 18 और जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सबसे बड़ी हाइलाइट्स रही मगर एपल ने नेक्स्ट जनरेशन कारप्ले में प्रमुख बदलाव किए हैं ​जिसका ऑपरेटिंग सिस्टम इस साल के आखिर में लॉन्च किया जाएगा।

ड्राइवर डिस्प्ले में भी काम करेगा कारप्ले

डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी 2022 में एपल ने इस बात से पर्दा उठाया था कि वो जल्द कार की डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले में कारप्ले को इंटीग्रेट करेगी जो वायरलेस काम करेगा। आपकी कार की डिजिटल स्क्रीन में कस्टमाइजेशन का फीचर अब तक सेंट्रल इंफोटेनमेंट यूनिट में ही मिलता था मगर अब ये ​ड्राइवर की डिस्प्ले में भी मिलेगा। 

Next-gen Apple CarPlay allows customisation of the gauges in a car's digital driver's display

उदाहरण के लिए फॉन्ट स्टाइल और विड्थ,कलर्स और इंस्टरुमेंट क्लस्टर में दिखने वाले गॉज को पूरी तरह बदलना जैसे काम भी अब कस्टमाइज्ड हो सकेंगे। कारप्ले इंटीग्रेटेड डिस्प्ले में फ्यूल या बची हुई चार्जिंग,स्पीड,इंजन कूलेंट टेंपरेचर लेवल्स और स्पीड लिमिट्स जैसी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले होगी। 

यह भी पढ़ें: अपनी पेट्रोल या डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में ऐसे कन्वर्ट करा सकते हैं आप, जानिए इससे जुड़े प्रोसेस,कानूनी प्रक्रिया,फायदे और कॉस्ट के बारे में

Next-gen Apple CarPlay in action to control temperature settings in a car

डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर में इंटीग्रेटेड एपल कारप्ले के लेटेस्ट वर्जन में क्लाइमेट कंट्रोल और एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम जैसे मल्टीपल व्हीकल सिस्टम को कंट्रोल किया जा सकता है। ड्राइवर डिस्प्ले में कारप्ले आ जाने से अब आपके आईफोन पर आने वाले नोटिफिकेशंस भी यहां देखे जा सकेंगे। 

कौन कौनसे कार ब्रांड्स में मिलने लगेगा ये फीचर?

Next-gen Apple CarPlay

2022 में ये कंफर्म हुआ था कि पोर्श और एस्टन मार्टिन पहले ऐसे कारमेकर्स होंगे जो न्यू जनरेशन कारप्ले को अपने नए मॉडल्स में पेश करेंगे। हालांकि ये कौनसे मॉडल्स होंगे इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। वर्तमान में एपल कारप्ले ग्लोबल कारमेकर्स की करीब 800 कारों में मौजूद है और भारत में मारुति ऑल्टो के10 से लेकर किआ ईवी9 और रेंज रोवर तक में काम कर रहा है। 

एपल ने अभी इस बात की घोषणा नहीं की है वो कौनसे फीचर्स पेश करेगी मगर हमारा मानना है कि इसके कुछ फंक्शंस केवल कुछ ही देशों में पेश किए जाएंगे। ग्लोबल आईओएस 18 अपडेट सितंबर 2024 तक पेश किया जा सकता है। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience