• लॉगिन / रजिस्टर

क्या ख़ास है नई किया सोल ईवी में, आइए जानें

संशोधित पर Feb 07, 2019 09:04 AM द्वारा Tushar for किया सोल

  • 19 व्यूज़
  • Write a कमेंट

किया मोटर्स ने हाल ही में आंध्र-प्रदेश सरकार को किया सोल इलेक्ट्रिक कार भेंट की है। कंपनी ने इसे राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास हेतु अपने समर्थन के रूप में दी है। नई किया सोल को 2018 लॉस एंजेलिस मोटर शो के दौरान दुनिया के सामने पेश किया गया था। जिसके लगभग एक से दो महीने बाद ही कंपनी ने इसे आंध्र-प्रदेश सरकार को दे दी है। हालांकि किया स्पष्ट कर चुकी है कि भारत में इलेक्ट्रिक चार्जिंग नेटवर्क मजबूत होने तक सोल ईवी को लॉन्च नहीं किया जाएगा। लेकिन तब तक के लिए कंपनी नीरो प्लग-इन हाइब्रिड कार को लॉन्च करने का विचार कर रही है।  

डिज़ाइन

हुंडई कोना के विपरीत किया सोल एक हैचबैक कार है। यह बड़ी और बोक्सी डिज़ाइन लिए हुए है, जो भारत में बिकने वाली सभी हैचबैक कारों से अलग है। भारत में किया के 2020 मॉडल को लाया गया है, जो इसके पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा आकर्षक और दमदार लगती है। किया सोल के पिछले जनरेशन मॉडल को 2018-ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। 

नई सोल ईवी पिछले मॉडल के मुकाबले नई डिज़ाइन लिए हुए है। इसके फ्रंट और रियर में नए डिज़ाइन के बंपर दिए गए है। साथ ही इसमें 17-इंच के अलॉय व्हील और नई ग्रिल भी दी गई है। इसमें पतले एलईडी हैडलैंप्स लगे हैं, जो बोनट से सटे हुए हैं। टेललैंप को सिंगल यूनिट में रखा गया है। यानी इसका एक सिरा बूट लिड से शुरू होता है और रूफ से होते हुए दूसरे हिस्से तक जाता है। पिछले मॉडल की तरह नई सोल के रियर डिज़ाइन में भी कॉनकेव-इफ़ेक्ट दिखता है। 

बात की जाए कार की कद-काठी की तो, यह 4.2 मीटर लम्बी कार है। इस लिहाज़ से यह हुंडई क्रेटा से सिर्फ 70 मिलीमीटर छोटी है। कार की चौड़ाई 1800 मिलीमीटर और व्हीलबेस 2600 मिलीमीटर है, जो हुंडई क्रेटा से ज्यादा है। 

इंटीरियर और फीचर 

कार के एक्सटीरियर की तरह इसका इंटीरियर भी बेहद आकर्षक है। इसमें बेज-ब्लैक ड्यूल टोन केबिन मिलता है। डैशबोर्ड के सेंटर में 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। यह एंड्राइड औटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ आता है। इंफोटेंमेंट के नीचे की तरफ एसी के कंट्रोल दिए गए हैं। गियरबॉक्स लिवर की जगह नया रोटरी डायल दिया गया है।

नई सोल ईवी एक फीचर लोडेड कार है। इसमें स्क्रीनटच इंफोटेनमेंट के अलावा, हरमन-कार्डन के 10-स्पीकर, लेदर अपहोल्स्टरी, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और हीटेड सीटें मिलती हैं। साथ ही इसमें चार ड्राइविंग मोड: ईको, ईको+, कम्फर्ट और स्पोर्ट भी मिलते हैं। 

कार की बोक्सी और टॉल-बॉय डिज़ाइन के कारण इसमें 4 वयस्क पैसेंजर आराम से बैठ सकते है। वहीं, स्लोपिंग रूफलाइन न होने के कारण इसमें 6-फीट से ज्यादा ऊंचाई वाले पैसेंजर के लिए भी पर्याप्त हैडरूम मिलता है।  

कार का बूट स्पेस दो हिस्सों में बंटा है। बूट का पहला हिस्सा बूट-सील के नीचे की ओर है। यहां 4 से 6 डफल बैग को आराम से रखा जा सकता है। बूट फ्लोर बोर्ड को नीचे की ओर दिए गए स्लॉट में स्लाइड करके बूट को और ज्यादा बढ़ाया जा सकता है। 

परफॉरमेंस 

नई किया सोल में 64 किलोवाट-ऑवर की लिक्विड-कूल्ड लिथियम-आयन पॉलिमर बैटरी दी गई है। यह सिंगल चार्ज में 450 किमी तक का सफर तय करने में सक्षम है। किया सोल की इलेक्ट्रिक मोटर 204 पीएस की पावर और 395 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। इसके पुराने मॉडल में 30 किलोवाट-ऑवर की बैटरी मिलती थी, जो फुल चार्ज में 200 किमी तक की रेंज देने में सक्षम थी। नई सोल की टॉप स्पीड 170 किमी/घंटा है। यह केवल 7.6 सेकंड में शून्य से 100 किमी/घंटा की रफ़्तार पर दौड़ सकती है।  

पुरानी सोल में एसी चार्जर मिलता था, जो कार को फुल चार्ज करने में 9.5 घंटे का समय लेता था। वहीं नई सोल ईवी में डीसी चार्जिंग सिस्टम दिया गया है, जो केवल 1 घंटे से 75 मिनट के बीच कार को फुल चार्ज कर देता है।

सेफ्टी

किया सोल ईवी में मिलने वाले सेफ्टी फीचर की लिस्ट बहुत लम्बी है। इनमें 7-एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, ट्रैक्शन कंट्रोल, ईएसपी, हिल-स्टार्ट असिस्ट और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर मिलते हैं। इसके अलावा इसमें ड्राइवर की सुविधा के लिए भी कई फीचर दिए गए हैं। इसमें लैन कीप असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट कॉलिज़न वार्निंग, फॉरवर्ड कॉलिज़न वार्निंग, फॉरवर्ड कॉलिजन एवॉइडेन्स असिस्ट, लैन डिपार्चर वार्निंग, ड्राइविंग अटेंशन वार्निंग, अडेप्टिव क्रूज कण्ट्रोल और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर शामिल हैं।  

यह भी पढ़ें: किया एसपी2आई प्रोटोटाइप में नज़र आए ये 5 फीचर

द्वारा प्रकाशित

किया सोल पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
P
palla annaiah
May 21, 2019 2:03:08 PM

వెనుక భాగం కొద్ది మార్పు చేసివుంటే ఇంకా బాగుండేదేమో అన్పిస్తోంది...!!

    जवाब
    Write a Reply
    1
    S
    shriyanka naik
    Feb 6, 2019 10:43:51 AM

    like this car

    जवाब
    Write a Reply
    2
    C
    cardekho
    Feb 7, 2019 3:16:19 AM

    (y)

      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News
      ×
      आपका शहर कौन सा है?