• लॉगिन / रजिस्टर

नई होंडा एचआर-वी से 18 फरवरी को उठेगा पर्दा, भारत में हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस को टक्कर दे सकती है ये कार

प्रकाशित: जनवरी 18, 2021 06:46 pm । सोनूहोंडा एचआर-वी

  • 3135 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • यूरोप में तीसरी जनरेशन की एचआर-वी में ई-एचईवी इलेक्ट्रिक पावरट्रेन स्टैंडर्ड मिलेगा।
  • ई-एचईवी में एक पेट्रोल इंजन दो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ दिया जाएगा जिससे कार का माइलेज बढ़ेगा।
  • इसे जरूरत के हिसाब से हाइब्रिड, प्योर इलेक्ट्रिक और केवल इंजन मोड में चलाया जा सकेगा।
  • नई एचआर-वी को भारत में भी उतारा जा सकता है। 

होंडा एचआर-वी (Honda HR-V) अंतरराष्ट्रीय मार्केट में काफी पॉपुलर है और जल्द ही कंपनी इसका नया जनरेशन मॉडल लाने वाली है। नई होंडा एचआर-वी से 18 फरवरी को पर्दा उठेगा। फिलहाल कंपनी ने इसके पीछे वाले हिस्से की टीजर इमेज जारी की है और जानकारी दी है कि यूरोप में इसमें इलेक्ट्रिक पावरट्रेन स्टैंडर्ड मिलेगा।

यह एक इलेक्ट्रिक एसयूवी कार नहीं होगी। इसमें होंडा की ई-एचईवी पावरट्रेन यानी स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम दिया जाएगा। कुछ ऐसा ही अंतरराष्ट्रीय मार्केट में उपलब्ध नई होंडा सिटी में भी है। इस हाइब्रिड सिस्टम में पेट्रोल इंजन के साथ दो इलेक्ट्रिक मोटर लगी होगी और इस कार को हाइब्रिड, प्योर इलेक्ट्रिक और केवल इंजन मोड में चलाया जा सकेगा। सिटी हाइब्रिड में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 98 पीएस की पावर और 127 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं इसमें लगी मेन इलेक्ट्रिक मोटर 109 पीएस की पावर और 253 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है जबकि दूसरी मोटर स्टार्टर जनरेटर का काम करती है। होंडा सिटी हाइब्रिड के माइलेज का दावा 27 किलोमीटर प्रति लीटर से ज्यादा है जबकि होंडा एचआर-वी हाइब्रिड के माइलेज की जानकारी अभी कंपनी ने साझा नहीं की है।

This Concept Previews Hyundai Creta, Kia Seltos Rival From Honda?

नई होंडा एचआर-वी को कुछ महीनों पहले टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया था। सितंबर 2020 में होंडा ने एसयूवी ई कॉन्सेप्ट पेश किया था जो काफी हद तक एचआर-वी के टेस्टिंग मॉडल से मिलता-जुलता था। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इसका प्रोडक्शन अपने कॉन्सेप्ट जैसा हो सकता है।

पुरानी होंडा एचआर-वी में आईडल इंजन स्टार्ट-स्टॉप, 6 एयरबैग, क्रूज कंट्रोल, ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर दिए गए थे। नए मॉडल में ये सभी फीचर दिए जा सकते हैं। 

भारतीय कार बाजार की बात करें तो यहां कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों को ग्राहक ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में अनुमान लगाए जा रहे हैं कि नई होंडा एचआर-वी को भारत में भी लॉन्च किया जा सकता है। इसे नई होंडा सिटी के प्लेटफार्म पर तैयार किया जा सकता है।

होंडा ने कुछ समय पहले संकेत दिए थे वह भारत में मास-मार्केट स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कारें उतारेगी, ऐसे में चर्चाएं हैं कि एचआर-वी को यहां पेश किया जा सकता है। अगर यह कार भारत आती है तो यहां इसका कंपेरिजन हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस, अपकमिंग फॉक्सवैगन टाइगन और स्कोडा कुशाक से होगा। होंडा एचआर-वी का हाइब्रिड वेरिएंट अपने कंपेरिजन में मौजूद कारों से थोड़ा महंगा हो सकता है।

यह भी पढ़ें : जनवरी में होंडा की सिविक, सिटी और डब्ल्यूआर-वी समेत इन कारों पर मिल रही है 2.5 लाख रुपये तक की छूट

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

होंडा एचआर-वी पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
J
jàidev sharma
Jan 24, 2021 8:34:19 PM

Cng fecility required to consumers new delhi or NCR area

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    ×
    आपका शहर कौन सा है?