• लॉगिन / रजिस्टर

अप्रैल 2020 में लॉन्च होगी मर्सिडीज की इलेक्ट्रिक एसयूवी ईक्यूसी

प्रकाशित: जनवरी 15, 2020 02:33 pm । भानुमर्सिडीज ईक्यूसी

  • 810 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस किए गए ईक्यू कॉन्सेप्ट पर बेस्ड होगी मर्सिडीज़ ईक्यूसी
  • शानदार फीचर से लैस होगी ये लग्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी, मिलेंगे काफी सारे चार्जिंग ऑप्शंस
  • 85 लाख रुपये से लेकर 95 लाख रुपये के बीच हो सकती है कीमत 
  • 445 किलोमीटर की होगी रेंज   

भारतीय बाज़ार के लिए काफी सारी कंपनियां इलेक्ट्रिक कारें तैयार कर रही हैं। अब इस दौड़ में ऑडी और मर्सिडीज़ बेंज जैसे लग्जरी कारमेकर्स का नाम भी शामिल हो गया है। जहां ऑडी अपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार ई-ट्रॉन से पर्दा उठा चुकी है, वहीं दूसरी ओर मर्सिडीज़ बेंज भी अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी ईक्यूसी को यहां लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। 

ईक्यूसी को अप्रैल 2020 में लॉन्च किया जाएगा, इसके साथ ही मर्सिडीज़ भारत मेंं अपने ईक्यू ब्रांड को भी पेश करेगी। मर्सिडीज़ ईक्यूसी का प्रॉडक्शन मॉडल ईक्यू के पहले कॉन्सेप्ट पर बेस्ड है जो कि चुनिंदा इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध है। इस ब्रांड की लॉन्चिंग के समय इस कार के स्पेशल 'एडिशन 1886' को भी शोकेस किया गया था। इस मॉडल में 80 केडब्ल्यूएच लिथियम आयन बैटरी दी गई है और एनईडीसी टेस्ट साइकिल के अनुसार इसकी रेंज 445 किलोमीटर है। 

इस लग्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी में काफी सारे चार्जिंग ऑप्शन मिलेंगे। इसे 7.4 केडब्ल्यू पावर रेटिंग वाले वॉटर कूल्ड ऑन बोर्ड चार्जर से चार्ज किया जा सकेगा, वहीं इसे होम एसी पोर्ट और पब्लिक चार्जिंग स्टेशन पर भी चार्ज किया जा सकेगा। रेगुलर चार्जर के मुकाबले मर्सिडीज़ बेंज के वॉलबॉक्स चार्जर से इस कार को 3 गुना तेज़ी से चार्ज किया जा सकता है। इसमें 110 किलोवॉट के डीसी फास्ट चार्जिंग का ऑप्शन भी मिलेगा जिससे इस कार को 10 से 80 प्रतिशत चार्ज होने में महज़ 40 मिनट लगेंगे। 

कार के चारों पहियों को दो इलेक्ट्रिक मोटर से पावर मिलेगी। यह मोटर 408 पीएस की पावर और 760 एनएम का टॉर्क जनरेटर करने में सक्षम है। कंपनी का कहना है कि यह इलेक्ट्रिक कार 5.1 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। 

यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुई ऑडी क्यू8, कीमत 1.33 करोड़ रुपये

यह लग्जरी इलेक्ट्रिक गाड़ी काफी अच्छे फीचर्स और टेक्नोलॉजी से लैस होगी। इनमें इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए 10.25 इंच की ​दो डिस्प्ले, प्रीमियम अपहोल्स्ट्री और मल्टी ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे कई फीचर्स शामिल है। इसके अलावा इसमें वॉइस कमांड के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजैंस असिस्टेंस से लैस एमबक्स सिस्टम भी मिलेगा। यह फीचर पहली बार जीएलसी फेसलिफ्ट में पेश किया गया था। 

इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार की कीमत का अभी खुलासा नहीं हुआ है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि मर्सिडीज ईक्यूसी की प्राइस 85 लाख रुपये से 95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रखी जा सकती है। इस कार का कंपेरिजन ऑडी ई-ट्रॉन के साथ-साथ जल्द लॉन्च होने वाली दूसरी इलेक्ट्रिक कारों से होगा।  

यह भी पढ़ें: जनवरी 2020 से महंगी होंगी मर्सिडीज की कारें, 3 फीसदी तक बढ़ेंगे दाम

द्वारा प्रकाशित

मर्सिडीज ईक्यूसी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?