मारूति विटारा ब्रेज़ाः पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी, जिसमें मिलेगा तीन अलग-अलग थीम चुनने का विकल्प

संशोधित: फरवरी 12, 2016 02:46 pm | nabeel | मारुति विटारा ब्रेज़ा 2016-2020

  • 11 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारूति विटारा ब्रेज़ा के बारे में यूं तो काफी बातें और जानकारियां सामने आ चुकी हैं। कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में यह इस वक्त की सबसे चर्चित कार है। इसे खासतौर पर भारतीय बाजार के लिए तैयार किया गया है। कार का डिजायन, डेवलपमेंट और निर्माण पूरी तरह से भारत में ही किया गया है। इसे बनाने में सुज़ुकी की कोर टेक्नोलॉजी और इंजन का इस्तेमाल हुआ है। 

इस सेगमेंट में यह पहली कार होगी, जिसमें तीन अलग-अलग थीम चुनने का विकल्प मिलेगा। इनमें ग्लैमर, अर्बन और स्पोर्टी थीम शामिल है। ग्राहकों के लिए मनपसंद थीम में कार तैयार कराने की सुविधा शोरूम में ही मिलेगी। 

लुक्स

स्पोर्टी थीम वाली विटारा ब्रेज़ा को यलो (पीले) कलर स्कीम में शो-केस भी किया गया था। इसमें कई ऐसे फीचर्स दिये गए हैं जो इसे ब्रेज़ा के रेग्युलर मॉडल से अलग बनाते हैं। इनमें बॉडी ग्राफिक्स, बॉडी क्लैडिंग, 15स्पोक वाले अलॉय व्हील्स शामिल हैं। कार के केबिन में भी थीम के मुताबिक डिजायन और हाईलाइटर्स देखने को मिलेंगे। इसके अलावा फ्रंट ग्रिल में भी बदलाव देखने को मिलेंगे। 

ग्लैमर और अर्बन वेरिएंट में काफी हद तक एक जैसे फीचर दिए गए हैं। लेकिन इनमें भी थोड़ा अंतर है। रेड ग्लैमर थीम में ऑल ब्लैक फ्लोटिंग रूफ दी गई है। जबकि ब्लू अर्बन वेरिएंट में ड्यूल-टोन फ्लोटिंग रूफ लगी है। दोनों में एक जैसे 10स्पोक वाले अलॉय व्हील मिलेंगे। ग्लैमर वर्जन में अलॉय व्हील के एक सेट में बॉडी पेंट से मिलते-जुलते हाईलाइटर मौजूद हैं।  

इस सेगमेंट में पहले से फोर्ड ईकोस्पोर्ट और टीयूवी-300 मौजूद हैं। ईकोस्पोर्ट काफी स्पोर्टी लगती है, वहीं टीयूवी एक टफ एसयूवी जैसी लगती है। ब्रेज़ा में अलग-अलग थीम के साथ मारूति ने एक बीच का रास्ता निकालने की कोशिश की है। 198एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस और फ्लैट फ्रंट डिजायन इसे मजबूत एसयूवी वाला अहसास देता है। वहीं आगे से पीछे की तरफ की फ्लोटिंग रूफ इसे स्पोर्टी बनाती है। 

इंटीरियर


इंटीरियर पर नजर डालें तो यहां नए इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ मूड लाइट दी गई हैं। यह इस सेगमेंट में पहली बार है। इसके अलावा स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। केबिन में और बॉडी पैनल पर बॉडी कलर वाली आउटलाइन मौजूद हैं। इसमें नया स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। जिस पर कंट्रोल स्विच लगे हुए हैं। केबिन का डिजायन मारूति की बाकी कारों की तरह सिंपल रखा गया है। कुल मिलाकर कहा जाए यह कार ग्राहकों को आकर्षित करने का दम रखती है। 

इंजन


बात करें पावर स्पेसिफिकेशन की तो विटारा ब्रेज़ा को शुरू में केवल डीज़ल इंजन के साथ उतारा जाएगा। इसमें 1.3लीटर डीडीआईएस200 डीज़ल इंजन मिलेगा। जो 88पीएस की पावर और 200एनएम का टॉर्क देगा। मारूति ने यही इंजन एस-क्रॉस, अर्टिगा और सियाज़ में भी दिया है। हालांकि ब्रेज़ा में सियाज की तरह इस इंजन के साथ सुज़ुकी की एसएचवीएस मिल्ड-हाईब्रिड टेक्नोलॉजी दिए जाने की कोई जानकारी नहीं मिली है। संभावना है कि यह कार एस-क्रॉस की तरह 23 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगी। कार में 5-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स दिया जाएगा। 

सेफ्टी


विटारा ब्रेज़ा में सेफ्टी को लेकर कोई समझौता नहीं किया गया है। इसमें ड्राइवर एयरबैग स्टैंडर्ड मिलेगा। पैसेंजर एयरबैग और एबीएस-ईबीडी जैसे फीचर ऑप्शनल होंगे। जो बेस वेरिएंट से ही मिलेंगे। कार को सुज़ुकी टेक बॉडी स्ट्रक्चर पर तैयार किया गया है। इसमें हाई-टेंसिल स्टील का इस्तेमाल किया गया है।

मेजरमेंट


लंबाई: 3,995एमएम
चौड़ाई: 1,790एमएम
ऊंचाई: 1,640एमएम
व्हीलबेस: 2,500एमएम
ग्राउंड क्लीयरेंस: 198एमएम
टायर साइज: 215/60आर16
बूट स्पेस: 328लीटर

स्पेसिफिकेशन

इंजन: 1.3लीटर डीडीआईएस200
पावर: 88बीएचपी 
टॉर्क: 200एनएम

लुक, डिजायन, स्टाइल में तो ब्रेज़ा बेहतर है ही, इसके अलावा भरोसेमंद इंजन और मारूति का टैग भी इसके पक्ष में जाता है। हालांकि इसका इंटीरियर थोड़ा फीका या कम आकर्षित करने वाला लगता है लेकिन इस सेगमेंट में पहली बार देखने को मिला टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम इस कमी से ध्यान हटा देता है। कुल मिलाकर ब्रेज़ा एक दमदार प्रोडक्ट है, अगर इसे सही कीमत पर उतारा जाता है तो यह कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट के अलावा प्रीमियम हैचबैक, कॉम्पैक्ट सेडान और सी सेगमेंट की सेडान कारों को कड़ी टक्कर दे सकती है।

देखें, मारूति विटारा ब्रेजा का वीडियो

यह भी पढ़ें : तस्वीरों से जानिए, कैसी दिखती है मारूति की विटारा ब्रेज़ा
 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति विटारा ब्रेज़ा 2016-2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंगएसयूवी

* संभावित कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience