जल्द दस्तक देने वाली है ये शानदार जगुआर

संशोधित: जनवरी 12, 2017 03:22 pm | rachit shad | जगुआर एफ टाइप 2013-2020

  • 12 व्यूज़
  • Write a कमेंट

जगुआर की कारों को दुनियाभर में बेहतरीन परफॉर्मेंस और डिजायन के लिए पसंद किया जाता है। इन में एफ-टायप मॉडल भी शुमार है। जगुआर एफ-टायप को कंपनी ने साल 2013 में कन्वर्टेबल अवतार में उतारा था, इसके बाद साल 2014 में इसका कूपे मॉडल आया। अब बारी है नई एफ-टायप की, जिसे अगले तीन महीनों में लॉन्च किया जा सकता है।   

नई एफ-टायप, सबसे पहले यह अमेरिका में लॉन्च होगी, इसके बाद इसे दूसरे देशों में भी उतारा जाएगा। यह पहले के मुकाबले थोड़ी महंगी हो सकती है। कंपनी का दावा है कि नई एफ-टायप को ड्राइवर की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है, यह पहले से ज्यादा फन-टू-ड्राइव कार होगी।

नई एफ-टायप कूपे और कंवर्टेबल दोनों ही अवतार में आएगी। यह पांच ट्रिम स्टैंडर्ड, आर-डायनामिक, 400 स्पोर्ट, आर और एसवीआर में मिलेगी। इन में भी कई वेरिएंट उपलब्ध होंगे।

स्टैंडर्ड और आर-डायनामिक ट्रिम में 3.0 लीटर का वी6 इंजन मिलेगा, इसे दो तरह से पावर ट्यून किया गया है। इसमें क्रमशः 340 पीएस और 380 पीएस की पावर मिलेगी। 340 पीएस की पावर देने वाले इंजन में मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स आएगा। 380 पीएस के पावर आउटपुट वाले वेरिएंट में भी मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलेगा, इस में केवल ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में ही ऑल-व्हील-ड्राइव की सुविधा मिलेगी।

400 स्पोर्ट ट्रिम में 3.0 लीटर का वी6 इंजन मिलेगा, यह 400 पीएस की पावर और 460 एनएम का टॉर्क देगा। इसमें रियर-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव का विकल्प मिलेगा।

आर और एसवीआर ट्रिम में 5.0 लीटर का इंजन आएगा, आर ट्रिम में 550 पीएस की पावर और 680 एनएम का टॉर्क मिलेगा, जबकि एसवीआर में 575 पीएस की पावर और 700 एनएम का टॉर्क मिलेगा। इन में भी जगुआर का ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम आएगा।

जगुआर ने नई एफ-टायप को मौजूदा वर्जन से अलग बनाने में काफी मेहनत की है। ग्रिल और ग्राफिक्स शेप को छोड़ जगुआर ने इसके अगले और पिछले बंपर में बदलाव किए हैं। हर वेरिएंट में इनका डिजायन अलग-अलग होगा। नई एफ-टायप में नई फुल-एलईडी हैडलाइटों के साथ जे-ब्लेड डिजायन वाले डीआरएलएस और नए इंडिकेटर्स दिए गए हैं। इसमें चार मोड सिटी, मोटरवे, कंट्री और बैड वेदर वाला एडॉप्टिव फ्रंट लाइटिंग सिस्टम मिलेगा, ड्राइविंग कंडिशन के मुताबिक इसकी लाइटों को बेहतर रोशनी के लिए सेट किया जा सकता है।

अब आते हैं केबिन की तरफ... नई एफ-टायप के केबिन में भी कुछ बदलाव हुए हैं। कार की सीटें पहले के मुकाबले ज्यादा कंफर्टेबल हैं, इन में हीटिंग और एयर वेंटिलेशन सिस्टम दिया गया है। ट्रिम के हिसाब से सीटों के लिए भी स्पोर्ट और परफॉर्मेंस के विकल्प दिए गए हैं। नई तरह की सीटों के अलावा   इस में नया टच प्रो इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है, इस में 60 जीबी की स्टोरेज़, 4जी कनेक्टिविटी, नेविगेशन सिस्टम, म्यूजिक प्लेलिस्ट के लिए स्पॉटिफाई एप और री-रन एप की सुविधा भी मिलेगी।

मनोरंजन के लिए इसमें 10 स्पीकर्स वाला मेरिडियन साउंड सिस्टम स्टैंडर्ड रहेगा, ज्यादा सराउंड साउंड इफेक्ट के लिए 12 स्पीकर्स का विकल्प भी चुन सकते हैं। मीडिया स्टोरेज के लिए इसमें 10 जीबी का स्पेस मिलेगा। इस में दी गई टेक्नोलॉज़ी स्पॉटिफाई एप के जरिये ड्राइवर की पंसद के लिहाज़ से प्लेलिस्ट तैयार कर देगी।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

जगुआर एफ टाइप 2013-2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंगकूपे

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience