एमजी जेडएस इलेक्ट्रिक के फेसलिफ्ट मॉडल से उठा पर्दा, बैटरी कैपेसिटी और रेंज में हुआ है सुधार

प्रकाशित: अक्टूबर 08, 2021 06:35 pm । सोनूएमजी जेडएस ईवी

  • 3060 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • एमजी ने फेसलिफ्ट जेडएस इलेक्ट्रिक को एस्टर वाले कॉस्मेटिक अपडेट दिए गए हैं।
  • इसमें फ्रंट ग्रिल की जगह बॉडी कलर्ड फ्रंट पेनल दिया गया है।
  • नई जेडएस ईवी में 51केडब्ल्यूएच और 72केडब्ल्यूएच बैटरी पैक का ऑप्शन मिलेगा जबकि मौजूदा मॉडल में 44.5केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया गया है।
  • इसके इंटीरियर को भी अपडेट किया गया है। इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ 10.1 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।
  • नई जेडएस ईवी को भारत में 2022 के मध्य में लॉन्च किया जा सकता है।

एमजी मोटर ने ब्रिटेन में फेसलिफ्ट जेडएस इलेक्ट्रिक से पर्दा उठाया है। कंपनी ने इसमें कुछ कॉस्मेटिक अपडेट करने के साथ इसकी बैटरी कैपेसिटी को भी पहले से काफी बेहतर किया है जिससे इसकी रेंज में भी सुधार हुआ है। ब्रिटेन में इस साल नवंबर में इसका 72केडब्ल्यूएच बैटरी पैक वर्जन लॉन्च किया जाएगा जबकि 2022 में इसमें 51केडब्ल्यूएच बैटरी पैक का ऑप्शन भी शामिल कर दिया जाएगा।

यहां देखिए नई जेडएस इलेक्ट्रिक की बैटरी का कंपेरिजन मौजूदा मॉडल सेः-

 

नई जेडएस ईवी

मौजूदा जेडएस ईवी

बैटरी

72केडब्ल्यूएच/ 51केडब्ल्यूएच

44.5केडब्ल्यूएच

डब्ल्यूएलटीपी रेंज

439किलोमीटर/ 309किलोमीटर

262किलोमीटर

किसी भी इलेक्ट्रिक कार के अपडेट में रेंज सुधार को सबसे अहम माना जाता है और एमजी ने इस पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया है। नई जेडएस ईवी 76किलोवॉट का डीसी रैपिड चार्जिंग सपोर्ट करती है। इसके अलावा इसका 7किलोवॉट का एसी फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी काफी अच्छा है जो 10.5 घंटा में इसकी बैटरी को 0 से 100 फीसदी चार्ज कर सकता है।

MG ZS Electric SUV Can Now Be Pre-Booked For Rs 50,000

अब बात करते हैं इसके डिजाइन की... फेसलिफ्ट जेडएस इलेक्ट्रिक का डिजाइन फेसलिफ्ट जेडएस पेट्रोल (भारत में एस्टर) जैसा है। चूंकि ये इलेक्ट्रिक कार है ऐसे में इसमें फ्रंट ग्रिल की जगह बॉडी कलर पेनल (पेटर्न फिनिश में) दिया गया है जहां चार्जिंग पोर्ट को फिट किया गया है। प्री-फेसलिफ्ट जेडएस ईवी में फ्रंट पेनल पर ज्यादा ध्यान नहीं जाता है क्योंकि इसका डिजाइन लेआउट परंपरिक ग्रिल जैसा ही है। नई जेडएस का एयरडैम भी अलग डिजाइन का है। इसे दो हिस्सों में डिवाइड किया गया है जिसके बीच वाला सेक्शन एडीएएस के रडार के लिए है।

नई जेडएस इलेक्ट्रिक का पीछे वाला हिस्सा एस्टर जैसा है। इसमें अपडेट बंपर और टेललैंप दिए गए हैं। रियर बंपर के नीचे की तरफ दी गई स्किड प्लेट का डिजाइन भी काफी अच्छा है।

फेसलिफ्ट जेडएस इलेक्ट्रिक की फीचर लिस्ट इसके पेट्रोल वर्जन वाली ही है जिनमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नया 10.1 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नया क्लाइमेट कंट्रोल पेनल और एमजी की आईस्मार्ट कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी शामिल है। इसमें एस्टर वाला रोबोट टायप पर्सनल एआई असिस्टेंट नहीं दिया गया है।

यह भी पढ़ें : भारत के इन 5 राज्यों में इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर मिलती है भारी छूट

एमजी ने फेसलिफ्ट इलेक्ट्रिक मॉडल के पावर आउटपुट की जानकारी नहीं दी है। वहीं इसके मौजूदा मॉडल में लगी इलेक्ट्रिक मोटर 143 पीएस की पावर और 260 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। यह फ्रंट व्हील ड्राइव कार है। हमारा मानना है कि फेसलिफ्ट मॉडल की परफॉर्मेंस इससे बेहतर हो सकती है।

एमजी जेडएस इलेक्ट्रिक का प्री-फेसलिफ्ट मॉडल भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसमें 44.5केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया गया है जिसकी फुल चार्ज में एआरएआई रेंज 419 किलोमीटर है। ऐसे में फेसलिफ्ट जेडएस इलेक्ट्रिक के 51केडब्ल्यूएच बैटरी पैक वाले वेरिएंट की एआरएआई रेंज 500 किलोमीटर से ज्यादा की हो सकती है। इसी प्रकार इसके 72केडब्ल्यूएच वेरिएंट की रेंज 600 किलोमीटर से ज्यादा की हो सकती है। वहीं ऑन रोड इसकी रेंज डब्ल्यूएलटीपी रेंज के बराबर हो सकती है जिसकी जानकारी हमने ऊपर दी है।

भारत में एमजी जेडएस इलेक्ट्रिक के फेसलिफ्ट वर्जन को 2022 के मध्य में लॉन्च किया जा सकता है। इसके मौजूदा मॉडल की प्राइस 20.99 लाख से 24.18 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। इसके अपडेट मॉडल की प्राइस इससे ज्यादा हो सकती है। सेगमेंट में इस इलेक्ट्रिक गाड़ी का कंपेरिजन हुंडई कोना इलेक्ट्रिक से है। टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक इससे अफोर्डेबल कार है।

यह भी देखें: एमजी जेडएस इलेक्ट्रिक ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

एमजी जेडएस ईवी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience