हुंडई मोटर्स भारत में 2028 तक उतारेगी 6 नई इलेक्ट्रिक कारें, इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए करेगी निवेश

संशोधित: दिसंबर 08, 2021 11:27 am | भानु | हुंडई कोना

  • 2484 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई मोटर्स ने भारत में अपने अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार लाइनअप से पर्दा उठा दिया है। कंपनी का लक्षय 2028 तक भारत में करीब 6 बैट्री इलेक्ट्रिक व्हीकल्स उतारने का है। इन मॉडल्स में कोना इलेक्ट्रिक का फेसलिफ्ट मॉडल भी जिसके हिसाब से आने वाले 7 सालों के अंदर कंपनी 5 नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी। 

कंपनी के पास इलेक्ट्रिक कार तैयार करने के लिए ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म है जिसपर आयोनिक 5 भी बनी है। ये प्लेटफॉर्म भारत में भी लाया जाएगा जिसका मतलब ये हुआ कि हुंडई का कोई ग्लोबल इलेक्ट्रिक मॉडल भारतीय मार्केट में लोकल तौर पर असेंबल कर बेचा जाएगा। हुंडई का ये भी कहना है कि वो अपने मौजूदा लाइनअप के इलेक्ट्रिक वर्जन तैयार करने के लिए अपने मौजूदा प्लेटफॉर्म को मॉडिफाय कर सकती है। ये व्हीकल्स कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर,एसयूवी और सेडान बॉडी स्टाइल वाले मॉडल्स होंगे। हुंडई क्रेटा और वेन्यु का कंपनी इलेक्ट्रिक वर्जन उतार सकती है। 

यह भी देखें: भारत में इलेक्ट्रिक कारें

हुंडई मोटर्स ने अपनी इन अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों के इलेक्ट्रिक मॉडल्स की रेंज के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। मगर माना जा रहा है कि ई जीएमपी पर बनने वाले मॉडल्स की रेंज 500 किलोमीटर तक हो सकती है और इन्हें अल्ट्रा फास्ट डीसी चार्जिंग की मदद से 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में 18 मिनट का समय लगेगा। इसके अलावा कंपनी ने चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार करने की प्लानिंग कर रखी है। अभी हुंडई अपनी इलेक्ट्रिक कार के साथ कस्टमर्स को होम चार्जर्स दे रही है जिनसे व्हीकल पूरी रात में चार्ज होते हैं। इसके अलावा हुंडई की 100 से ज्यादा डीलरशिप्स पर भी ये चार्जर लगे हैं जहां मुफ्त में कोना ईवी के कस्टमर्स अपनी कार चार्ज कर सकते हैं। साथ ही दिल्ली,मुंबई,चेन्नई और बेंगलुरू जैसे महानगरों में भी कंपनी ने इंडियन ऑयल के साथ पार्टनरशिप में 50 केडब्ल्यू फास्ट चार्जिंग स्टेशन की सुविधा दे रखी है। 

हुंडई भारत में मौजूद टॉप कंपनियों में से तीसरी ऐसी कंपनी है जिसने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को लेकर अपने प्लान से पर्दा उठाया है। इलेक्ट्रिकफिकेशन के अपने इस लक्षय को प्राप्त करने के लिए कंपनी रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर 4000 करोड़ रुपये का निवेश भी करेगी। इसी तरह टाटा और ​महिंद्रा भी अपने इलेक्ट्रिक कार प्लान्स से पर्दा उठा चुकी है। जबकि मारुति और किआ ने इस बारे में अभी ज्यादा जानकारियां नहीं दी है। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई कोना पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience