• लॉगिन / रजिस्टर

होंडा की यह एमपीवी जल्द हो सकती है बंद, जानिए कौनसी है यह कार

संशोधित: मार्च 21, 2016 02:20 pm | saad | होंडा मोबिलियो

  • 12 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Honda Mobilio

होंडा अपनी एमपीवी को जल्द बंद करने की योजना बना रही है। यह कार है मोबिलियो। एक रिपोर्ट के अनुसार मोबिलियो की घटती डिमांड के कारण यह कदम उठाया जा रहा है। कंपनी ने इस 7 सीटर कार को जुलाई, 2014 में लाॅन्च किया था। शुरूआत में तो सब कुछ ठीक रहा लेकिन थोड़े ही समय में मांग में गिरावट आनी शुरू हो गई जो अभी तक जारी है।

अपनी लाॅन्च के पहले महीने में मोबिलियो को 3500 ग्राहक मिले थे। लेकिन पिछले कुछ महीनों के आंकड़ों पर नज़र डाले तो स्थिति काफी पिछड़ी हुई है। पिछले 6 महीनों में मोबिलियो की डिमांड 444 यूनिट प्रति महिना है। मांग में कमी की वजह मारूति अर्टिगा का नया अपडेट अवतार व किफायती बजट वाली डैटसन गो प्लस का प्रतियोगिता में उतरना है। नई अर्टिगा को एक लुभावने रूप व स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफॉर्मेंशन सिस्टम, रियर पार्किंग, पुश इंजन स्टार्ट-स्टाॅप बटन और 60:40 में मुड़ने वाली रियर सीट जैसे फंक्शन के साथ उतारा गया है। ऐसे में मोबिलियो को ज्यादा कीमत की कार होने की आलोचना का शिकार होना पड़ा है।

Honda BR-V

इस स्थिति से निपटने में होंडा की जल्द आने वाली बीआर-वी कितना साथ दे पाएगी, यह तो इसके लाॅन्च होने के बाद ही पता चल पाएगा। बीआर-वी को मोबिलियो के प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, जो एक एडवाॅटेज हो सकता है। इसे 2016-आॅटो एक्सपो में भी दिखाया गया था। इसे इसी साल के बीच में उतारे जाने की उम्मीद है। इसका प्रमुख मुकाबला हुंडई क्रेटा व रेनो डस्टर से होगा। होंडा बीआर-वी में 1.5 लीटर पेट्रोल व 1.5 लीटर डीज़ल इंजन देखने को मिलेगा।

मोबिलियो को ज्यादा कीमत की वजह से मंदी से गुजरना पड़ा है, जिसे देखने हुए कंपनी बीआर-वी को किफायती दामों पर ही उतारेगी। वैसे बीआर-वी की शुरूआती कीमत 8 लाख रूपए के आसपास होने की उम्मीद है। इसके टाॅप माॅडल में ज्यादा ग्राउण्ड ग्राउंड क्लीयरेंस, कुछ एक्सटीरियर-इंटीरियर अपडेट के साथ डायमंडकट अलाॅय व्हील, मल्टी इंफॉर्मेंशन डिस्प्ले, पुश बटन स्टार्ट आदि फीचर्स मौजूद होंगे। ऐसे में कहा जा सकता है कि मोबिलियो की तुलना में बीआर-वी को बाजार में अच्छी प्रतिक्रिया मिल सकती है।

यह भी पढ़ें :

थाईलैंड में लॉन्च हुई होंडा बीआर-वी

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

होंडा मोबिलियो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?