• लॉगिन / रजिस्टर

पुरानी कार बेचने का बना रहे हैं प्लान तो जान लें किन आरटीओ फॉर्म की पड़ेगी जरूरत

प्रकाशित: दिसंबर 17, 2020 02:50 pm । भानु

  • 2911 व्यूज़
  • Write a कमेंट

जहां कार खरीदने के लिए आपको काफी कागजी कार्रवाई करनी पड़ती है वहीं पुरानी कार बेचने के लिए भी आपको काफी सारा पेपरवर्क करना पड़़ता है। इन दोनों ही मामलो में आपको दस्तावेजों समेत अपने रीजनल ट्रांसपोर्ट  ऑफिस आरटीओ के चक्कर लगाने पड़ते हैं। बता दें कि पूरे देश में लागू मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के तहत हर आरटीओ में काफी सारी प्रक्रियाएं होती हैं। 

आरटीओ में किस तरह की प्रक्रियाओं से होकर गुजरना पड़ता है?

हर शहर और राज्यों के आरटीओ का काम करने का तरीका अलग अलग होता है। मगर कुछ काम ऐसे होते हैं जो सभी आरटीओ में एक जैसे ही होते हैं। इनमें मोटर व्हीकल रजिस्ट्रेशन, रोड टैक्स वसूलना, लाइसेंस देना और उसे रिन्यू करना, इंश्योर्ड मोटर व्हीकल्स की वेलिडेटिंग और उनको ट्रैक करने एवं व्हीकल ट्रांसफर और उनका री-रजिस्ट्रेशन जैसे काम शामिल होते हैं। कई सरकारी दफ्तरों की तरह यहां भी लोगों से कई तरह के फाॅर्म भरवाए जाते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि सेकंड हैंड कार बेचने के लिए आपको कौन कौन से फाॅर्म भरने होते हैं। ऐसे में इसे अंत तक जरूर पढ़ें..

यह भी पढ़ें: कार बेचने के लिए किन डॉक्यूमेंट्स की पड़ती है जरूरत? एक क्लिक में जानिए

कार बेचने के लिए आरटीओ द्वारा जारी किए जाने वाले फाॅर्म

आरटीओ की ओर से यूज्ड कार बेचने के लिए आवश्यक फाॅर्म 28, 29, 30 और 35 जारी किया जाता है। ये आपको आपके लोकल आरटीओ ऑफिस से तो मिल ही जाते हैं साथ ही आप इन्हें वाहन नाम की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। कार बेच रहे व्यक्ति को कार बेचने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए ये फाॅर्म भरकर जमा कराने होते हैं। चलिए अब नजर डालते हैं किस फाॅर्म की क्या भूमिका होती है। 

फाॅर्म 28

ये फाॅर्म एक तरह से आरटीओ से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) पाने के लिए जमा कराया जाता है। इस एनओसी में ये निर्देशित होता है कि आपकी ओल्ड कार पर चालान, टैक्स, दुर्घटना या आपराधिक मामले जैसी कोई लायबिलिटी नहीं है और आप कानूनन तौर पर अपनी कार बेच रहे हैं। कार बेचने के लिए आपको फाॅर्म 28 की तीन काॅपियों की जरूरत होती है। 

फाॅर्म 29

कार बेच लेने के बाद आपको आरटीओ में फाॅर्म 29 जमा कराते हुए उन्हें थर्ड पार्टी को कार बेच देने के बारे में अवगत कराना पड़ता है। इस फाॅर्म में ये बताया जाता है कि आपने अपने व्हीकल से जुड़े सभी दस्तावेज जैसे इंश्योरेंस, पीयूसी और आरसी आपकी कार खरीदने वाले ग्राहक को सुपुर्द कर दिए हैं। फाॅर्म 29 आरटीओ पर तो मिल ही जाता है वहीं आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। आपको इस फाॅर्म की दो काॅपी लेनी होती है। 

यह भी पढ़ें: अपनी कार तुरंत कैसे बेचें?

फाॅर्म 30

फाॅर्म 30, फाॅर्म 29 का एक फाॅलो अप डाॅक्यूमेंट होता है। आरटीओ को अपने व्हीकल को बेच दिए जाने के बारे में अवगत कराने के बाद ये जरूरी हो जाता है कि आप संबंधित आरटीओ को ये भी बताएं कि आपने कानून के दायरे मे रहकर थर्ड पार्टी को अपनी कार बेच दी है। 

इस फाॅर्म में साफ साफ निर्देशित होता है कि कार से जुड़ी सभी कानूनी जिम्मेदारियां अब थर्ड पाटी के जिम्मे होगी। आपको फाॅर्म 30 अपने लोकल आरटीओ में कार बेचने के 14 दिन के भीतर जमा कराना होता है और इसकी दो काॅपियों की जरूरत होती है। ये फाॅर्म ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों रूप से उपलब्ध है। 

यह भी पढ़ें: कैसे पता करें कि अपनी कार बेचने का सही समय आ गया है?

फाॅर्म 35

यदि आपने फाइनेंस पर कार ली है तो आपको फाॅर्म 35 की भी आवश्यकता होती है। वो बैंक जिससे आपने अपनी कार फाइनेंस कराई थी उसके द्वारा जारी एक एनओसी के साथ आपको कार ओनरशिप ट्रांसफर को पूरा करने के लिए इस फाॅर्म की आवश्यकता होती है। इससे आरसी से ‘हायपोथिकेशन‘ हट जाता है जिसके बाद ये साबित हो जाता है कि आपने कार का लोन पूरा चुका दिया है।

CarDekho

पुरानी कार बेचने के लिए ये कुछ सामान्य दस्तावेज होते हैं। अगर आपको ये आर्टिकल पूरा पढ़ लेने के बाद महसूस हो रहा है कि सेकंड हैंड कार बेचने का काम काफी झंझटभरा है तो आप इन सबसे बचने के लिए कारदेखो गाड़ी स्टोर के रूप में एक आसान रास्ता चुन सकते हैं। कारदेखो गाड़ी स्टोर पर पूरी प्रक्रिया वहां के एग्जिक्यूटिव फ्री में करके देते हैं और साथ ही डॉक्यूमेंटेशन की पूरी प्रक्रिया के दौरान आपकी मदद के लिए तत्पर रहते हैं। इसके अलावा आपको आपकी कार की बेस्ट से बेस्ट प्राइस  ऑफर की जाती है। यदि आप उस प्राइस से संतुष्ट हो जाते हैं तो पैसा तुरंत आपके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है। ऐसे में अपना कीमती समय बचाने के लिए कार बेचने का फैसला कारदेखो गाड़ी स्टोर के साथ ही करें।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?