• लॉगिन / रजिस्टर

इलेक्ट्रिक वाहनों पर 1 अगस्त 2019 से घट जाएंगी जीएसटी की दरें, जानिए कितना होगा फायदा

प्रकाशित पर Jul 28, 2019 09:05 AM द्वारा CarDekho for हुंडई कोना इलेक्ट्रिक

  • 733 व्यूज़
  • Write a कमेंट

यदि आप कोई इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का विचार कर रहे हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। भारत सरकार ने अपना वादा निभाते हुए इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जीएसटी की दरों को 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत करने के लिए हरी झंडी दे दी है। इसका मतलब है कि अब बहुत जल्द ही इलेक्ट्रिक कारों की कीमतों में कटौती कर दी जाएगी। हुंडई मोटर्स पहले ही घोषणा कर चुकी है कि वो जीएसटी दरों में कमी किए जाने के बाद कोना इलेक्ट्रिक को 1.40 लाख रुपये तक सस्ता कर देगी। इसकी पूरी कैल्कुलेशन आप यहां समझ सकते हैं। 

जीएसटी दर में कटौती के अलावा सरकार ने लोन लेकर इलेक्ट्रिक कार खरीदने वाले ग्राहकों को इनकम टैैक्स में 2.50 लाख रुपये तक लाभ का भी प्रस्ताव दिया था। हालांकि, इन लाभों को प्रत्यक्ष रूप से नकद कटौती नहीं होगी, लेकिन ग्राहकों को टैक्स भुगतान के रूप में सालाना बचत करने में मदद मिलेगी। यहां हमनें मारुति वैगन-आर पर बेस्ड इलेक्ट्रिक कार की अपेक्षित कीमतों का उपयोग करके बचत का विश्लेषण किया है। 

इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जर पर भी जीएसटी की दर 18 फीसदी से घटकर 5 फीसदी हो गई है। इसके अतिरिक्त, लोकल ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर्स को इलेक्ट्रिक बसों को अपने बेड़े में शामिल करने पर जीएसटी में छूट मिल सकती है।

1 अगस्त 2019 से नई जीएसटी दरें प्रभावी रूप से लागू हो जाएंगी। भारत में अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों की सूची यहां देखिए। 

द्वारा प्रकाशित

Hyundai Kona पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?
New
CarDekho Web App
CarDekho Web App

0 MB Storage, 2x faster experience