• लॉगिन / रजिस्टर

क्रैश टेस्ट में फेल हुई फोर्ड मस्टैंग, मिले सिर्फ 2-स्टार !

Published On jan 27, 2017 05:40 pm By akash for फोर्ड मस्टैंग

  • 10 Views
  • Write a comment

दुनिया में फोर्ड की मस्टैंग वैसे तो सबसे लोकप्रिय Muscle (मस्सल) कार है और जल्द ही नई मस्टैंग सड़कों पर उतरने वाली है, लेकिन एक मामले में मस्टैंग अपने यूरोपीय फैंस को निराश कर देगी...

दरअसल नई फोर्ड मस्टैंग (यूरोपीय वर्जन) को हाल ही में यूरोपियन न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (यूरो एनकैप) के क्रैश टेस्ट में उतारा गया। इस के नतीजों ने सभी को चौंका दिया है। सुरक्षा के मामले में इस मस्टैंग को पांच में से महज दो स्टार रेटिंग मिली है। मस्टैंग के यूरोपीय मॉडल में कई सेफ्टी फीचर का अभाव है।

कुछ समय पहले छठी जनरेशन की मस्टैंग को अमेरिका में भी टेस्ट किया गया था, लेकिन वहां इसे 5-स्टार रेटिंग मिली थी। मस्टैंग के अमेरिकी मॉडल में कई अच्छे सेफ्टी फीचर दिए गए हैं, जबकि यूरोपियन मस्टैंग में ड्यूल फ्रंट, कर्टन और नी एयरबैग और एक्टिव बोनट दिया गया है।

यहां जानते हैं उन कारणों के बारे में, जिनकी वजह से मस्टैंग का यूरोपीय मॉडल क्रैश टेस्ट में पिछड़ गया

1. यूरोपीय मॉडल में इन सेफ्टी फीचरों का अभाव होना

यूरोपीय मस्टैंग में संभावित टक्कर को भांपकर उसकी चेतावनी देने वाला फॉरवर्ड क्लाइज़न वार्निंग सिस्टम नहीं दिया गया है, जबकि मस्टैंग के अमेरिकी मॉडल में यह फीचर मौजूद है। यूरोपीय मस्टैंग में लेन कीपिंग और प्री-क्लाइज़न असिस्ट फीचर भी नहीं दिए गए हैं।

2. एयरबैग्स में एयर प्रेशर की कमी

यूरो एनकैप के अनुसार मस्टैंग में लगे ड्राइव और पैसेंजर एयरबैग में पर्याप्त एयर प्रेशर नहीं था, इस वजह से सामने से टक्कर के दौरान ड्राइवर और पैसेंजर को ज्यादा चोट लगने का खतरा सामने आया। साइड से हुए क्रैश टेस्ट के दौरान भी कर्टन एयरबैग प्रभावी कुशन देने में नाकाम रहे। इस वजह से भी गंभीर चोट लगने की आशंका रहती है।

3. रियर सीट बेल्ट प्री-टेंशनर्स और लोड-लिमिटर्स का अभाव

हादसे की स्थिति में सीट बेल्ट प्री-टेंशनर्स, पैसेंजर और ड्राइवर को सीट पर बनाए रखते हैं वहीं लोड-लिमिटर्स तेज़ झटके के असर को कम कर देते हैं। यूरोपीय फोर्ड मस्टैंग में इन दोनों फीचर का भी अभाव है। ऐसे में दुर्घटना होने पर पैसेंजर को नुकसान पहुंचने की आशंका बनी रहती है।

नई फोर्ड मस्टैंग की बिक्री यूरोप में इसी साल शुरू होगी। फोर्ड का दावा है कि इसमें प्री-क्लाइज़न असिस्ट और लेन-कीपिंग असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड मिलेंगे। जल्द ही यूरो एनकैप फेसलिफ्ट मस्टैंग का फिर से क्रैश टेस्ट करेगी। उम्मीद है नए क्रैश टेस्ट में मस्टैंग अच्छी सेफ्टी रेटिंग हासिल करेगी।

Published by

फोर्ड मस्टैंग पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

Similar cars to compare & consider

Ex-showroom Price New Delhi
  • Trending
  • Recent
×
आपका शहर कौन सा है?