• लॉगिन / रजिस्टर

2021 स्कोडा कोडिएक से उठा पर्दा, शार्प स्टाइल और नए टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आएगी ये एसयूवी कार

प्रकाशित: अप्रैल 13, 2021 07:50 pm । स्तुतिस्कोडा कोडिएक 2020

  • 2912 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • कोडिएक एसयूवी को 2016 लॉन्चिंग के बाद अब पहला फेसलिफ्ट अपडेट मिल रहा है।
  • इस कार में अधिकतर बदलाव फ्रंट पर किए गए हैं। इसमें नया बोनट, ग्रिल और पतले हेडलैंप्स दिए गए हैं।
  • इस गाड़ी में नया फ्रंट व रियर बंपर, नए टेललैंप्स और स्पोर्टी रूफ स्पॉइलर दिया गया है।
  • छोटे मोटे कॉस्मेटिक बदलावों के तौर पर इसमें नई अर्गोनॉमिक सीटें दी गई हैं।
  • इसमें कोडिएक आरएस के 245 पीएस वर्जन और 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (190 पीएस) का ऑप्शन रखा गया है।
  • कोडिएक 7-सीटर वर्जन में बेस वेरिएंट को छोड़कर सभी वेरिएंट्स के साथ 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स फ्रंट-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव ऑप्शन स्टैंडर्ड दिया जाएगा।
  • भारत में नई कोडिएक को 2021 की दूसरी तिमाही तक लॉन्च किया जा सकता है। इसकी प्राइस 33 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है।

स्कोडा कोडिएक को भारत में 2017 के अंत में लॉन्च किया गया था। इस कार में उस दौरान केवल डीजल इंजन ही दिया गया था। इसके बाद कंपनी ने बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के चलते इस कार की बिक्री बंद कर दी थी। वहीं, कोडिएक बीएस6 पेट्रोल वेरिएंट की लॉन्चिंग कोरोनावायरस महामारी के कारण टल गई थी। अब कंपनी ने इस बड़ी फैमिली एसयूवी कार के फेसलिफ्ट वर्जन से पर्दा उठा दिया है।

2021 कोडिएक में कई हल्के फुल्के बदलाव किए गए हैं। इसमें सबसे बदलाव बदलाव फ्रंट पर देखने को मिलता है। स्कोडा ने शार्प लुक देने के लिए इसमें नए डिज़ाइन का बोनट, ग्रिल और बंपर दिया है जो इस एसयूवी की रोड प्रजेंस को बढ़ाते हैं। इस कार में फ्रंट पर बड़ी साइज़ की ग्रिल दी गई है और ग्रिल के पास में पतले एलईडी मैट्रिक्स हेडलैंप्स दिए गए हैं। रियर साइड पर इसमें लंबा व ग्लॉसी ब्लैक रूफ स्पॉइलर दिया गया है जो कार को ज्यादा आकर्षक लुक देता है। इसमें नए डिज़ाइन का रियर बंपर और नई एलईडी टेललाइट्स दी गईं हैं जो स्कोडा की लेटेस्ट क्रिस्टललाइन डिज़ाइन लेंग्वेज को फॉलो करती है।

2021 Kodiaq L&K Front

स्कोडा ने फेसलिफ्ट कोडिएक के सभी वेरिएंट्स से पर्दा उठा दिया है। इस अपकमिंग कार को कुल चार वेरिएंट्स स्टैंडर्ड, लॉरेन एन्ड क्लेमेंट, स्पोर्टलाइन और आरएस वर्जन में लॉन्च किया जाएगा। इन सभी वेरिएंट्स के डिज़ाइन में अंतर केवल एक्सटीरियर (खासकर बंपर और व्हील पर) पर देखने को मिलेगा। आरएस वेरिएंट में रियर साइड पर रिफ्लेक्टिव स्ट्रिप दी गई है जो कार की पूरी चौड़ाई तक फैली हुई है। यह कोडिएक कार के दूसरे वेरिएंट्स में नहीं दिखाई देगी।

यह भी पढ़ें : हुंडई स्टारिया एमपीवी से उठा पर्दा, किया कार्निवल को देगी टक्कर 

इस स्कोडा कार के इंटीरियर की बात करें तो यहां पुराने मॉडल वाला ही डैशबोर्ड लेआउट दिया गया है, लेकिन इसमें लेटेस्ट जनरेशन का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जिसका साइज़ 9.2-इंच है। नई कोडिएक में नई अर्गोनॉमिक सीटें दी गई हैं जो वेंटिलेशन और मसाज फंक्शन के साथ आती हैं। इस गाड़ी में डैशबोर्ड के पैसेंजर साइड पर स्पोर्टी टच मिलता है, साथ ही इसमें डोर पैनल्स पर इंसर्ट के साथ स्टिचिंग भी मिलती है।

फीचर्स की बात करें तो 7-सीटर कोडिएक में 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पावर एडजस्टेबल सीटें, वायरलैस चार्जिंग, एम्बिएंट लाइटिंग, मल्टी-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और 10-स्पीकर कैंटन ऑडियो सिस्टम (पहले से दो स्पीकर ज्यादा) मिलने जारी रहेंगे। इसके अलावा इसमें स्कोडा का लेटेस्ट टू-स्पोक मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील दिया जाएगा, वहीं आरएस वेरिएंट में स्पोर्टी थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। इस कार में अब भी क्लाइमेट एडजस्टमेंट के लिए प्रीमियम डायल्स दिए गए हैं। साथ ही इसमें स्टीयरिंग माउंटेड डायल्स भी मिलते हैं जो ड्राइवर डिस्प्ले को नेविगेट करने और मीडिया को कंट्रोल करने के काम आते हैं।

कोडिएक के अंतरराष्ट्रीय वर्जन में टर्बो पेट्रोल इंजन और डीजल इंजन ऑप्शंस मिलने जारी रहेंगे। इसमें फ्रंट व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव का ऑप्शन भी दिया गया है। इसके केवल एक वेरिएंट में 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा। इस गाड़ी के एंट्री लेवल वेरिएंट में 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (150 पीएस) के साथ 6-स्पीड मैनुअल और फ्रंट व्हील ड्राइव का ऑप्शन मिलेगा। यह इंजन एसीटी (एक्टिव सिलेंडर टेक्नोलॉजी) के साथ आता है जो बेहतर माइलेज के लिए चार में से दो सिलेंडर को बंद कर देता है। इसमें स्कोडा सुपर्ब वाला 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 190 पीएस की पावर जनरेट करता है। इसमें ऑल-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन स्टैंडर्ड दिया गया है। इसके परफॉर्मेंस वेरिएंट आरएस में इसी इंजन का पावरफुल वर्जन दिया गया है जो 245 पीएस की पावर जनरेट करता है। फेसलिफ्ट कोडिएक में 2.0-लीटर डीजल इंजन भी दिया गया है जो दो पावर ट्यूनिंग 150पीएस और 200पीएस के साथ आता है। इसके 200पीएस वर्जन के साथ ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड मिलता है। अनुमान है कि भारत में स्कोडा कोडिएक के फेसलिफ्ट वर्जन में केवल 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (190 पीएस) दिया जाएगा।

स्कोडा कोडिएक का मुकाबला प्रीमियम 7-सीटर एसयूवी सेगमेंट में नए व पुराने मॉडल्स से होगा। इसका फेसलिफ्ट वर्जन यूरोपियन मार्केट में जुलाई 2021 तक बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकता है जबकि भारत में यह कार साल के आखिर तक आ सकती है। इसकी प्राइस 33 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। सेगमेंट में इसका मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर, फोर्ड एंडेवर, एमजी ग्लोस्टर और फॉक्सवैगन टिगवान ऑलस्पेस से होगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

स्कोडा कोडिएक 2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?