महिंद्रा इंग्लो प्लेटफाॅर्म एक्सप्लेनेशनः इसी पर तैयार होंगी महिंद्रा की अपकमिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी कारें

प्रकाशित: अगस्त 17, 2022 03:24 pm । भानु

  • 2104 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Mahindra INGLO

महिंद्रा की हाल ही में शोकेस की गईं इलेक्ट्रिक एसयूवी कारों को नए प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया गया है जिसे इंग्लो (INGLO) नाम दिया गया है। इस नाम को दो भागो में बांटा जा सकता है जहां ‘IN’ का मतलब इंडिया से है और ‘GLO’ का मतलब ग्लोबल से है। 

माॅड्यूलर डिजाइन 

इंग्लो प्लेटफाॅर्म पर अलग अलग सेगमेंट के लिए किसी भी साइज के माॅडल तैयार किए जा सकते हैं। ये व्हीलबेस,लेंथ और चैड़ाई के मोर्चे पर स्केलेबल यानी कम ज्यादा किया जा सकता है। इस तरह से इसपर जहां कंपनी ने 4.7 मीटर लंबी एक्सयूवी ई8 से लेकर 4.3 मीटर लंबी बीबीई 05 और करीब 5 मीटर लंबी बीई09 कार तैयार कर ली है। 

Mahindra BE 05
Mahindra XUV e8

दूसररे ईवी प्लेटफाॅर्म्स की तरह इसमें भी फ्लोर को फ्लैट रखा जा सकता है। हालांकि एक्सयूवी बेस्ड माॅडल्स में ये चीज नजर नहीं आएगी क्योंकि उनके पेट्रोल/डीजल वर्जन के फ्लोर फ्लैट नहीं है। फ्लैट फ्लोर से केबिन में ज्यादा स्पेस मिलता है और कई तरह के सीटिंग काॅन्फिग्रेशन रखे जा सकते हैं। चूंकि इलेक्ट्रिक कारों में इंजन नहीं होता है तो उसकी जगह लगेज स्पेस दे दिया जाता है। 

बैट्री पैक डीटेल्स 

इंग्लो प्लेटफाॅर्म पर तैयार होने वाली कारों में दो तरह की कैपेसिटी वाली बैट्रियों के ऑप्शंस रखे गए हैंः 60 केडब्ल्यूएच और 80 केडब्ल्यूएच। महिंद्रा ने अपनी इलेक्ट्रिक कारों की बैट्री का डिजाइन काॅमन रखा है और इनमें दो तरह के सेल आर्किटेक्चर का इस्तेमाल किया गया है जिनमें ‘बड़ी बैट्रियो के लिए ‘ब्लेड‘  और छोटी बैट्रियों के लिए ‘प्रिज्मैटिक‘ शामिल है। 

ये बैट्रियां 175 केडब्ल्यू तक की फास्ट चार्जिंग को हैंडल कर सकती हैं और इससे ये आधे घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएंगी। डब्ल्यूएलटीपी साइकिल के अनुसार 80 केडब्ल्यूएच तक की बैट्री 450 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है। 

Mahindra INGLO

इंग्लो बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का इलेक्ट्रिकल आर्किटेक्चर में व्हीकल टू लोड फंक्शनैलिटी भी दी गई है। इससे कार की बैट्री की पावर का इस्तेमाल घरों के बिजली से काम करने वाले उपकरणों और गैजेट्स को चार्ज करने या पावर देने के काम में लिया जा सकता है। 

पावरट्रेन ऑप्शंस

महिंद्रा की इंग्लो प्लेटफाॅर्म पर बेस्ड इलेक्ट्रिक कारों में रियर व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव पावरट्रेन का ऑप्शन दिया जाएगा। ये सिंगल यूनिट डिजाइन होगा जिसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर,इंवर्टर और ट्रांसमिशन शामिल होगा। 

Mahindra INGLO

इसके रियर इलेक्ट्रिक इंजन सेटअप को 231 पीएस और 285 पीएस की पावर देने के लिहाज से ट्यून किया जा सकता है और इसका टाॅर्क आउटपुट 360 एनएम से लेकर 560 एनएम रहेगा। दूसरी तरफ ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट्स में 340 पीएस और 395 पीएस का पावर परफाॅर्मेंस मिलेगा। फ्रंट इलेक्ट्रिक इंजन की पावर और टाॅर्क आउटपुट 109 पीएस और 135 एनएम रहेगी। 

फोक्सवैगन से लिए गए हैं पार्ट्स 

इंग्लो प्लेेटफाॅर्म को महिंद्रा ने ही डेवलप किया है मगर मगर इसमें फोक्सवैगन के ईवी सेंट्रिक कंपोनेंट्स का इस्तेमाल किया गया है। बैट्री पैक्स और इलेक्ट्रिक मोटर्स भी फोक्सवैगन एमईबी डेडिकेटेड ईवी प्लेटफाॅर्म के ही शेयर्ड कंपोनेंट्स हैं। ऐसे में इन मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक कारों में जर्मन टेक्नोलाॅजी भी इस्तेमाल की गई है। 

काफी एफिशिएंट है ये प्लेटफाॅर्म 

इंग्लो प्लेटफाॅर्म के डिजाइन में अंडरबाॅडी वेट सेविंग्स का फायदा मिलता है खासतौर पर इसके स्केटबोर्ड लेआउट से। ये एयरोडायनैमिकली भी अच्छा है और इसका बैट्री मैनेजमेंट से इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन अच्छी परफाॅर्मेंस देने के साथ अच्छी रेंज भी देगा। इस प्लेटफाॅर्म पर तैयार हुई महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कारों में ब्रेक बाय वायर टेक्नोलाॅजी का इस्तेमाल किया गया है।

Mahindra INGLO

बिल्ट इन सुपरब्रेंस 

महिंद्रा इंग्लो प्लेटफाॅर्म परफाॅर्मेंस की कंप्यूटिंग के लिए एडवांस्ड टेक्नोलाॅजी का इस्तेमाल किया गया है। ये टेक्नोलाॅजी, इंफोटेनमेंट,ऑटोनाॅमस कैपेबिलिटी,सेफ्टी फीचर्स और सस्पेंशन में सेमी एक्टिव डैंपर्स जैसे व्हीकुलर डायनैमिक्स के लिए इस्तेामल की गई है। नतीजतन इस प्लेटफाॅर्म पर तैयार की गई इलेक्ट्रिक कारों में एडवांस्ड ड्राइविंग टेक्नोलाॅजी, साॅफ्टवेयर के लिए ओवर दी एयर अपडेट्स और नए फीचर्स एवं 5जी कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स मिलेंगेे। 

Mahindra INGLO

शोकेस की गई इन 5 इलेक्ट्रिक कारों के डैशबोर्ड परं कम से कम तीन बड़ी डिस्प्ले नजर आएंगी जिन्हें काफी अच्छी कंप्यूटिंग पावर की जरूरत पड़ेगी क्योंकि महिंद्रा ने इनमें काफी फीचर्स देने की प्लानिंग कर रखी है। 

Mahindra BE 07 interior

सेफ्टी को रखा गया है सबसे उपर

सेफ कारें बनाने की जब बात आती है तो महिंद्रा का नाम लीडिंग ब्रांड्स में आता हैं। कंपनी की कई मौजूदा कारें ग्लोबल एनकैप में अच्छा परफाॅर्म कर चुकी हैं। अब कंपनी की इंग्लो प्लेटफाॅर्म पर बेस्ड इलेक्ट्रिक कारों के भी क्रैश टेस्ट में 5 स्टार लाने का लक्षय रखा गया है। कंपनी का कहना है कि इन इलेक्ट्रिक कारों में पैसेंजर के केबिन के पास एक स्ट्रक्चरल केज दिया गया है जिससे पैसेंजर्स काफी ज्यादा प्रोटेक्ट रहेंगे। 

Mahindra INGLO

बैट्री पैक को भी कंपनी ने कुछ इस तरह से डिजाइन किया है कि दुर्घटना में वो पूरी तरह से सुरक्षित रह सकता है। इसके अलावा सेल कैमिस्ट्रिी को अलग अलग मौसम के अनुसार  थर्मल और कैमिकल स्टेबिलिटी के लिहाज से काफी ज्यादा टेस्ट किया गया है जिससे बैट्री संबंधी दिक्कते सामने ना आए। 

कब तक लाॅन्च होंगी ये कारें 

महिंद्रा की इंग्लो प्लेटफाॅर्म पर बेस्ड पहली इलेक्ट्रिक कार एक्सयूवी ई8 को दिसंबर 2024 तक लाॅन्च किया जा सकता है। ये एक्सयूवी700 का ही ऑल इलेक्ट्रिक वर्जन होगा और इसमें ऑल व्हील ड्राइव ड्युअल मोटर सेटअप मिलेगा। 

    द्वारा प्रकाशित
    was this article helpful ?

    0 out ऑफ 0 found this helpful

    Write your कमेंट

    Read Full News
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का

    ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

    • पॉपुलर
    • अपकमिंग
    ×
    We need your सिटी to customize your experience