• लॉगिन / रजिस्टर

कंफर्म: इसी साल आएगी नई मर्सिडीज-बेंज जीएलई

प्रकाशित: जनवरी 10, 2019 02:45 pm । dhruvमर्सिडीज जीएलई

  • 16 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मर्सिडीज-बेंज ने अक्टूबर में आयोजित पेरिस मोटर शो-2018 में नई जीएलई एसयूवी से पर्दा उठाया था। अमेरिका में इसे 2019 की पहली तिमाही में लॉन्च किया जाएगा। अब कंपनी ने इसकी भारत में लॉन्चिंग से जुड़ी जानकारी दी है। कंपनी का कहना है कि भारत में इसे इसी साल यानी 2019 में लॉन्च किया जाएगा।

नई जीएलई कद-काठी के मामले में पहले से ज्यादा बड़ी होगी। कंपनी ने इसकी लंबाई, चौड़ाई, ऊंचाई और व्हीलबेस को बढ़ाया है। यह पहली जीएलई होगी, जो 7-सीटर लेआउट में आएगी। नई जीएलई के बाहरी डिजायन में बदलाव देखने को मिलेगा, पीछे वाले हिस्से का डिजायन मौजूदा मॉडल से मिलता-जुलता होगा।

पेरिस मोटर शो में इसे बीएस-6 मानकों वाले दो नए डीज़ल इंजन के साथ पेश किया गया। इस में पहला है 2.0 लीटर का इनलाइन-4 टर्बोचार्ज्ड इंजन, जो 245 पीएस की पावर और 500 एनएम का टॉर्क देता है। यह इंजन जीएलईडी 300डी वेरिएंट में मिलेगा। दूसरा है 3.0 लीटर का इनलाइन-6 इंजन, इसकी पावर 330 पीएस और टॉर्क 700 एनएम है। यह इंजन जीएलई 400डी वेरिएंट में मिलेगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत आने वाली नई जीएलई में भी ये दोनों इंजन दिए जा सकते हैं।

भारत में उपलब्ध मौजूदा जीएलई की बात करें तो इस में 3.0 लीटर का वी6 पेट्रोल इंजन भी लगा है। नई जीएलई में यही पेट्रोल इंजन, 48 वॉट के इलेक्ट्रिक सिस्टम के साथ आएगा। यह सिस्टम स्टार्टर जनरेटर से जुड़ा होगा, जो कार के इलेक्ट्रिक फंक्शन को कंट्रोल करेगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत आने वाली नई जीएलई में भी पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलेगा।

नई जीएलई में मर्सिडीज का नया एमबीयूएक्स इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलेगा। इस में एनर्जीजिंग कोच फंक्शन भी आएगा, जो पैसेंठर की सीटिंग के हिसाब से अलग-अलग तरह के मसाज करता है। इस में कंपनी का ई-एक्टिव बॉडी कंट्रोल फीचर भी दिया गया है, इसके तहत कार में मौजूद ऑन-बोर्ड कंप्यूटर (ई.सी.यू.) हर व्हील के डैंपर और स्प्रिंग को कंट्रोल करता है। देखने बात ये होगी कि कंपनी भारत आने वाली कार में ये फीचर देती है या नहीं।

कीमत के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसकी कीमत मौजूदा मॉडल के आसपास हो सकती है। मौजूदा जीएलई की कीमत 67.15 लाख रूपए से 1.02 करोड़ रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। इसका मुकाबला ऑडी क्यू7 और बीएमडब्ल्यू एक्स5 से होगा।

यह भी पढें : नई मर्सिडीज सीएलए से उठा पर्दा

द्वारा प्रकाशित

मर्सिडीज जीएलई पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?