• लॉगिन / रजिस्टर

ऑटो शंघाई-2017 में होंडा ने दिखाई सीआर-वी हाइब्रिड

प्रकाशित पर Apr 28, 2017 12:16 PM द्वारा Raunak for होंडा सीआर-वी

  • 40 व्यूज़
  • Write a कमेंट

होंडा ने ऑटो शंघाई-2017 में सीआर-वी के हाइब्रिड वर्जन से पर्दा उठाया है। कंपनी के अनुसार सीआर-वी हाइब्रिड को इस साल के अंत तक चीन में लॉन्च किया जाएगा। इसे दूसरे देशों में उतारा जाएगा या नहीं, इस बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है।

हाइब्रिड वर्जन को पांचवी जनरेशन की सीआर-वी पर तैयार किया गया है, फ्रंट फ्रेंडर पर हाइब्रिड बैजिंग के अलावा इसका डिजायन पहले जैसा ही है। होंडा ने इसके स्पेसिफिकेशन की अभी कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन इतना जरूर कहा है कि इस में होंडा का स्पोर्ट हाइब्रिड आई-एएमडी (इंटेलिजेंट मल्टी-मोड ड्राइव) टू-मोटर हाइब्रिड सिस्टम मिलेगा। यही हाइब्रिड इंजन भारत में उपलब्ध नौवीं जनरेशन की अकॉर्ड हाइब्रिड फेसलिफ्ट में भी लगा है। अकॉर्ड हाइब्रिड में 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ दो इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, इनकी संयुक्त पावर 215 पीएस और माइलेज 23.1 किमी प्रति लीटर है। होंडा ने सीआर-वी में पहली बार इलेक्ट्रिक मोटर जोड़ी है।

क्या भारत में आएगी सीआर-वी हाइब्रिड ?

भारत में होंडा की अकॉर्ड हाइब्रिड बिक्री के लिए उपलब्ध है, ऐसे में सीआर-वी हाइब्रिड के यहां आने की संभावनाएं कम ही हैं। भारत में चौथी जनरेशन की सीआर-वी उपलब्ध है, संभावना है कि इंडियन ऑटो एक्सपो-2018 के दौरान यहां नई सीआर-वी के रेग्यूलर मॉडल को उतारा जा सकता है। पुरानी सीआर-वी की तरह इसे भी यहां एसेंबल करके बेचा जाएगा।

वहीं दूसरी ओर निसान ने भी भारत में एक्स-ट्रेल हाइब्रिड को लाने की पुष्टि की है, इसे भारत में इंपोर्ट करके बेचा जाएगा, इस वजह से यह महंगी हो सकती है। ऐसा ही मामला होंडा अकॉर्ड हाइब्रिड के साथ भी है, अकॉर्ड हाइब्रिड को थाईलैंड से इंपोर्ट करके भारत में बेचा जा रहा है। अगर होंडा, सीआर-वी हाइब्रिड को यहां उतारती है तो इसे भी इंपोर्ट करके बेचा जाएगा, ऐसे में हाइब्रिड और रेग्युलर मॉडल की कीमतों में सिविक सेडान की तरह काफी अंतर बने रहना तय है, कीमत के मोर्चे पर कंपनी तभी आक्रामक रणनीति अपना सकती है जब वह टोयोटा कैमरी की तरह इसे भारत में तैयार करे।

यह भी पढें : इन दो बड़ी खासियतों के साथ आ रही है नई होंडा सीआर-वी

द्वारा प्रकाशित

होंडा सीआर-वी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?