• लॉगिन / रजिस्टर

अलर्ट: अब फास्टैग के काम नहीं करने पर देना होगा दोगुना टोल टैक्स

प्रकाशित पर मई 19, 2020 02:15 pm द्वारा bhanu

  • 2526 व्यूज़
  • Write a कमेंट

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने फास्टैग के नियमों में बदलाव किया है। नए नियम के अनुसार यदि किसी वाहन पर लगा फास्टैग अवैध है या फिर सही से काम नहीं कर रहा है, तो वाहन मालिक से दोगुना टोल टैक्स वसूला जाएगा।

पहले, केवल वे लोग जो अपनी कार पर स्टिकर/आरएफआईडी टैग के बिना फास्टैग लेन में प्रवेश करते थे उन्हें ही डबल टोल का भुगतान करना होता था। हालांकि, अब नॉन फंक्शनल फास्टैग वाले लोगों को भी इस लेन का उपयोग करने डबल टोल टैक्स देना होगा। नियमों में संशोधन इसलिए हुआ है ताकि नॉन फंक्शनल फास्टैग वाले लोगों को इस लेन में आने से रोका जा सके और टॉल प्लाजा पर ज्यादा भीड़ ना लगे।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन 4.0: रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन ड्राइविंग एडवाइजरी

इस नए नियम के लागू हो जाने के बाद अब टोल ऑपरेटर्स द्वारा धोखाधड़ी किए जाने की भी संभावनाएं जताई जा रही हैं। हालांकि इस नियम के दुरुपयोग के बारे में सरकार द्वारा अभी तक कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए गए हैं।

बता दें कि देशभर में 15 दिसंबर 2019 से फास्टैग को अनिवार्य किया गया था। इस नियम के लागू होने के बाद से अब तक करीब 1.68 करोड़ फास्टैग जारी कर दिए गए हैं। 

इस टेक्नोलॉजी के ज़रिए लोग बिना टोलकर्मी के संपर्क में आए अपने टोल टैक्स का भुगतान कर रहे हैं, जिसकी भुगतान पर्ची भी यूजर के फास्टैग अकाउंट में उपलब्ध करा दी जाती है। 

यह भी पढ़ें: गुड न्यूज राउंडअप: किसी ने 107 की उम्र में जीती जंग तो कहीं पटरी पर लौटने लगा जीवन, कोरोनाकाल में यहां लीजिए पॉजिटिव न्यूज का डोज़

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

2 कमेंट्स
1
V
vicky roger
May 20, 2020 7:01:52 AM

No one pays for your time. Govt made the rules to harassed the people and full the bag with money. Govt comes out with vague rules only not with the solution. Govt's fault called technical glitch.

    जवाब
    Write a Reply
    1
    J
    jo shi
    May 19, 2020 6:00:20 PM

    if fastag scanner doesn't work, who ll pay for our time ?

      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News
      • ट्रेंडिंग
      • हाल का
      ×
      आपका शहर कौन सा है?