भारत की 3-व्हीलर इलेक्ट्रिक कार स्ट्रॉम आर3 को मिली 7.5 करोड़ रुपये तक की बुकिंग, जानिए इस गाड़ी से जुड़ी पांच खास बातें

प्रकाशित: मार्च 17, 2021 01:22 pm । cardekho

  • 3103 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Strom R3

स्ट्रॉम आर3 कार काफी लंबे समय से चर्चा का विषय बनी हुई है। पिछले साल इस गाड़ी के बुकिंग शेड्यूल की घोषणा हुई थी, लेकिन बाद में कोरोनावायरस महामारी के चलते इसे आगे के लिए टाल दिया गया था। अब मुंबई बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) स्टार्टअप कंपनी ने स्ट्रॉम आर3 की बुकिंग लेनी शुरू कर दी है। अनुमान है कि इस गाड़ी की डिलीवरी 2022 के शुरुआत से शुरू हो सकती है। कंपनी का कहना है कि उन्होंने केवल चार दिनों में इस ईवी की 7.5 करोड़ रुपये तक की बुकिंग हासिल कर ली है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस गाड़ी की दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में करीब 165 यूनिट्स बुक की जा चुकी है। यहां देखें इस थ्री-व्हीलर ईवी से जुड़ी पांच खास बातें :-

1. सीटिंग व स्टोरेज कैपेसिटी : यदि आप गाड़ियों के शौकीन हैं तो ऐसे में आप भारत में अफोर्डेबल रोडस्टर, कूपे और कैब्रियोलेट कारों को जरूर मिस करते होंगे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।  स्ट्रॉम आर3 टू-डोर 2-सीटर कार है जो सनरूफ के साथ आएगी। इसके बूट में 300 लीटर तक के लगेज को आसानी से रखा जा सकता है। इसमें फ्रंट पर भी स्टोरेज स्पेस दी गई है जिसके चलते इसमें कुल 400 लीटर तक के सामान को रखने की जगह मिलती है। वहीं, होंडा जैज़ जैसी बड़ी हैचबैक कार में 354 लीटर का कार्गो स्पेस मिलता है।

Strom R3

2. रेंज व चार्जिंग: स्ट्रॉम कंपनी का दावा है कि आर3 ईवी फुल चार्ज में 200 किलोमीटर तक की रेंज तय करने में सक्षम है। यह कार 48-वोल्ट इलेक्ट्रिक सिस्टम पर चलेगी। इसमें लगी इलेक्ट्रिक मोटर 15 किलोवाट (20.4 पीएस) की पावर और 90 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगी। यह गाड़ी 120 किलोमीटर और 180 किलोमीटर रेंज दो अन्य वर्जन में भी उपलब्ध हो सकती है। हालांकि, वर्तमान में कंपनी फिलहाल इसके 200 किलोमीटर वर्जन की ही बुकिंग ले रही है। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी को चार्ज होने में 3 घंटे का समय लगता है। इसके ऑन-बोर्ड चार्जर के लिए वोल्टेज स्पेसिफिकेशन का खुलासा नहीं किया गया है।

3. फीचर्स : इस अपकमिंग कार के ब्रोशर में कीलैस एंट्री, पावर विंडो, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 7-इंच इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन, वॉइस एन्ड जेस्चर कमांड, क्लाइमेट कंट्रोल और जीपीएस नेविगेशन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसका डैशबोर्ड लेआउट बेहद सिंपल लगता है, लेकिन इसमें अच्छे खासे फीचर्स दिए गए हैं जो इसी प्राइस में आने वाली पेट्रोल और डीजल कारों में नहीं मिलते हैं।

Strom R3

4. फ्यूचर टेक्नोलॉजी : स्ट्रॉम अपनी आर3 कार में दो नए फीचर्स दे सकती है। इस गाड़ी में पहला फीचर 'पार्किंग असिस्ट' दिया जा सकता है, लेकिन फिलहाल यह कंफर्म नहीं है कि यह सेंसर होगा, कैमरा बेस्ड गाइडेंस सिस्टम होगा या फिर ऑटोनॉमस पार्किंग सिस्टम होगा। इसके अलावा इसमें ऑटोमेटिक व्हीकल फॉलोविंग सिस्टम भी दिया जाएगा जो अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल सिस्टम हो सकता है।

5. प्राइस : इस कार की प्राइस 4.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी जाएगी।  लेकिन, हम इस बात को लेकर निश्चित नहीं है कि यह केंद्र सरकार की फेम-II सब्सिडी में आएगी या नहीं, लेकिन यदि ऐसा होता है तो यह भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। अगर आप इस कार को 50,000 रुपये देकर बुक करवाते हैं तो आपको इसमें प्रीमियम साउंड सिस्टम, कस्टमाइज़्ड कलर ऑप्शंस और तीन साल की मुफ्त मेंटेनेंस सुविधा भी मिलेगी। इस गाड़ी की डिलीवरी सबसे पहले दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में शुरू होगी।  इसके बाद सेकंड फेज़ में इसकी डिलीवरी बेंगलुरु और पुणे में होगी।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

4 कमेंट्स
1
J
jose t
Aug 12, 2021 6:40:52 PM

When do you plan to open your show room at Kochi?

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    D
    dr g c behera
    Jul 6, 2021 10:00:23 PM

    WHEN IT WILL BE AVAILABLE IN CITIES LIKE SAMBALPUR, ODISHA.

    और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    2
    V
    vick ratnani
    Jul 8, 2021 1:42:00 AM

    Where i see demo and when available in cg

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      h
      hari chowbey
      Apr 10, 2021 10:34:36 PM

      How to book?

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News
        ×
        We need your सिटी to customize your experience