• लॉगिन / रजिस्टर

एमजी जेडएस ईवी : ये है आपके स्मार्टफोन की तरह स्मार्ट इलेक्ट्रिक कार

प्रकाशित: नवंबर 12, 2020 05:10 pm । sponsoredएमजी जेडएस ईवी

  • 598 व्यूज़
  • Write a कमेंट

क्या आपको याद है कि मोबाइल फोन हमारी लाइफ में किस पॉइंट पर बेहद अहम हुए थे? पहले लोग की-पैड वाले फोन रखा करते थे, फिर इनमें टचस्क्रीन टेक्नीक दी जाने लगी और फिर इनमें मल्टीमिडिया भी दिया जाने लगा। लेकिन, सही टर्निंग पॉइंट तब देखने को मिला जब मोबाइल फोन स्मार्ट हुए यानी कि जब वह इंटरनेट से कनेक्ट हुए।

ऐसा ही कुछ अब गाड़ियों में भी देखने को मिल रहा है। आने वाले समय में अधिकतर गाड़ियां इंटरनेट कनेक्टिविटी से लैस होंगी। भारत में एमजी मोटर्स ने अपनी पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक इंटरनेट एसयूवी को पेश किया है। यह एक इको फ्रेंडली कार है। यहां हमने एमजी ज़ेडएस ईवी में मिलने वाले इंटरनेट कनेक्टिविटी फीचर्स का जिक्र किया है जो इसे एक अच्छी स्मार्ट कार बनाते हैं:-

कंफर्ट

बैटरी और रेंज स्टेटस : इस फीचर के जरिये मोबाइल एप्लीकेशन को ऑन करके आप ज़ेडएस ईवी के बैटरी लेवल के बारे में पता कर सकते हैं। साथ ही बैटरी की रियल-टाइम रिमेनिंग रेंज की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। 

चार्जिंग इंफोर्मेशन : अब आपको ज़ेडएस ईवी कार के चार्जिंग स्टेटस के बारे में जानने की जरूरत नहीं है। अब मोबाइल ऐप के जरिये ही आपको चार्ज करने के लिए बचा हुआ टाइम और चार्जिंग करंट/वोल्टेज (एसी वॉल चार्जर और डीसी फ़ास्ट चार्जर के लिए अलग-अलग) आदि की जानकारी मिल सकेगी।  

360 स्पाइडर नेविगेशन : एमजी का 360 स्पाइडर नेविगेशन फीचर रोड कंडीशन और ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए कार की करंट लोकेशन से लेकर हर डायरेक्शन में डायनामिक रेंज को कैलकुलेट करता है। 

रेंज अलर्ट व चार्जिंग स्टेशन इन्फॉर्मेशन : यदि आपका डेस्टिनेशन ज़ेडएस ईवी की बची हुई रेंज से ज्यादा है तो ऐसे में एमजी का रेंज अलर्ट फीचर आपको इस बात को लेकर अलर्ट कर देगा। साथ ही यह फीचर उस लोकेशन पर चार्जिंग स्टेशन की लंबी लिस्ट भी दिखा देगा जहां आपकी ईवी की रेंज समाप्त होगी। आप सोच रहे होंगे कि यह फीचर्स कैसे काम करता है? बता दें कि ज़ेडएस ईवी में इनबिल्ट मैप्स दिए गए हैं जो रोज़ाना अपडेट होते हैं। इसमें हाल ही में स्थापित हुए ईवी चार्जिंग स्टेशन की लंबी लिस्ट शामिल है।  

फाइंड माय कार : क्या आप भी भीड़-भाड़ वाली जगह पर अपनी ज़ेडएस ईवी को पार्क करके भूल गए हैं? एमजी का फाइंड माय कार फीचर ना सिर्फ आपकी इलेक्ट्रिक कार की सही लोकेशन की जानकारी देता है, बल्कि उस लोकेशन पर जल्दी से जल्दी पहुंचने का सबसे छोटा रूट भी बताता है।  

वॉइस रिकग्निशन : वॉइस कमांड फीचर के जरिये आप ऊपर दी गई सभी चीज़ों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 'हेलो एमजी' टेक्नोलॉजी को एक्टिवेट करने के लिए आप 100 से ज्यादा वाइस कमांड को चुन सकते हैं और ड्राइव के दौरान अपने आपको एंटरटेन कर सकते हैं।

स्मार्ट ड्राइव : आपका ड्राइविंग पेटर्न क्या है? क्या आप कार को एसेलेरेट करते हैं या फिर कार में ज्यादा तेज ब्रेक लगाते हैं? आप ड्राइविंग के दौरान कौनसा रूट लेते हैं और कौनसा रूट आपके लिए बेस्ट है? इन सभी सवालों का जवाब आपको एमजी के स्मार्ट ड्राइव फीचर से मिल सकेगा। स्मार्ट ड्राइव फीचर ड्राइव को तनाव मुक्त बनाते हुए अलग-अलग पैरामीटर पर डाटा को कलेक्ट करता है और उसका विश्लेषण करता है जिससे कि ज़ेडएस ईवी की रेंज बढ़ पाती है। 

एम2एम एम्बेडेड सिम और वाई-फाई कनेक्टिविटी : आपके मन में भी यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि एमजी ज़ेडएस ईवी को इंटरनेट से कैसे कनेक्ट किया जाता है? बता दें कि यह कार एम्बेडेड 5जी रेडी सिम के साथ आती है जो आईपीवी6 कम्पेटिबल है। 

यदि आपको लगता है कि आपका मोबाइल या फिर घरेलू वाई-फाई कनेक्शन इससे ज्यादा फ़ास्ट है, तो ऐसे में आप एमजी ज़ेडएस ईवी को एक्सटरनल वाई-फाई नेटवर्क से भी कनेक्ट कर सकते हैं।

एंटरटेनमेंट

प्रीलोडेड एंटरटेनमेंट कंटेंट : इनबिल्ट गाना प्रीमियम अकाउंट के अलावा एमजी ने ज़ेडएस ईवी की हेड यूनिट में प्री-लोडेड एंटरटेनमेंट कंटेंट भी दिया है। इसमें ऑडियो और वीडियो दोनों कंटेंट मिलते हैं। यह कंटेंट ओटीए (ओवर द एयर) अपडेट्स के जरिये समय-समय पर रिफ्रेश भी होते रहते हैं।  

इको फ्रेंडली अपडेट्स : यह एक इको फ्रेंडली कार है। इस कार की खरीद कर आप पर्यावरण की रक्षा भी करते हैं। इसमें दिए गए फीचर से आप यह कैलकुलेट कर सकते हैं कि आपने इलेक्ट्रिक कार लेकर अभी तक कितने सीओ2 इमिशन कम किए हैं और इसे सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। 

ओवर द एयर (ओटीए) अपडेट : स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्स की तरह ही ज़ेडएस इलेक्ट्रिक में भी ओवर द एयर यानी की वायरलैस तरीके से एम्बेडेड सिम और एक्सटरनल वाई-आई कनेक्शन के जरिये अपडेट्स मिलते रहते हैं। लेटेस्ट एंटरटेनमेंट कंटेंट से लेकर नए वॉइस रिकग्निशन कमांड और सॉफ्टवेयर फीचर्स तक ओटीए अपडेट्स सुनश्चित करते हैं कि आपकी ज़ेडएस ईवी कितनी ही पुरानी क्यों ना हो जाए बोरिंग कभी भी नहीं होगी। 

सेफ्टी व सिक्योरिटी

व्हीकल स्टेटस : यह ऑन-डिमांड फीचर ज़ेडएस ईवी के अलग-अलग पहलुओं के बारे में जानने में मदद करता है। नो यॉर व्हीकल स्टेटस फीचर के जरिए बैटरी स्टेटस, करेंट लोकेशन से लेकर चार्जिंग स्टेशन और टायर प्रेशर की जानकारी हासिल की जा सकती है।

रिमोट व्हीकल कंट्रोल : क्या आप इस बात को लेकर अनिश्चित है कि आपने अपनी कार के डोर को अच्छे से लॉक नहीं किया है या फिर कार की लाइट्स ऑन रखकर भूल गए हैं? रिमोट व्हीकल कंट्रोल फीचर एमजी मोबाइल ऐप के जरिये रिमोटली एसी को ऑन/ऑफ करने, डोर को लॉक व अनलॉक करने में मदद करता है।  

जियोफेन्सिंग और सिक्योरिटी अलर्ट : यह फीचर 100 किलोमीटर के अंदर-अंदर आउटवर्ड और इनवर्ड जियोफेन्स को सेटअप करके ज़ेडएस ईवी को सुरक्षित रखने में मदद करता है। अगर ज़ेडएस ईवी इस सेफ्टी पेरामीटर से बाहर जाती है तो ओनर के फोन पर तुरंत नोटिफिकेशन पहुंच जाता है। 

इसके अलावा आपके फोन पर कार की सेफ्टी और सिक्योरिटी से जुड़े और भी कई अपडेट्स आते रहेंगे। यदि आपकी कार को कोई जानबूझकर छेड़ रहा हो या फिर आपकी कार में एक अजीब सा धुआं उठ रहा हो या फिर आपकी स्पीड काफी तेज़ हो, इन सभी चीज़ों को लेकर कार के ओनर को फोन पर अपडेट्स मिलते रहेंगे। 

ई-कॉल और आई-कॉल : इस कार में ई-कॉल फीचर दिया गया है जो कार के एयरबैग खुले होने पर 24x7 काम करने वाले पल्स हब को मैसेज और लोकेशन डिटेल्स ऑटोमेटिक भेजता है। फिर पल्स हब कार के ओनर की सहायता का प्रबंध करने में जुट जाती है और तुरंत प्रभाव से उस तक सहायता पहुंचाती है।   

लेकिन, एमजी असिस्टेंस केवल तब ही काम नहीं करता जब ज़ेडएस ईवी के एयरबैग खुले होते हैं। यह तब भी काम करता है जब आपको कोई रोडसाइड असिस्टेंस या फिर मोबाइल चार्जिंग सॉल्यूशन की जरूरत हो। आप डैशबोर्ड पर दिए गए आई-कॉल बटन दबाकर एमजी पल्स हब से सहायता ले सकते हैं।   

यह सभी इंटरनेट कनेक्टिविटी फीचर्स हैं जो एमजी जेड ईवी में मिलते हैं। एमजी ज़ेडएस ईवी पहली फुली इलेक्ट्रिक इंटरनेट एसयूवी है जो डिजिटल वर्ल्ड के एकदम अनुरूप है।

द्वारा प्रकाशित

एमजी जेडएस ईवी पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
s
sanjeev kapoor
Jun 12, 2020 5:48:35 PM

It's a Shame that CarDekho and some other car experts are still pedalling Chinese cars. It will be a bigger shame if Indians continue to buy Chinese products, despite our country been stabbed by China

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?